हिंदी साहित्य – यात्रा-संस्मरण ☆ देहरादून-मसूरी-हरिद्वार-ऋषिकेश-नैनीताल-ज़िम कार्बेट यात्रा संस्मरण- 6☆ श्री सुरेश पटवा

श्री सुरेश पटवा 

(श्री सुरेश पटवा जी  भारतीय स्टेट बैंक से  सहायक महाप्रबंधक पद से सेवानिवृत्त अधिकारी हैं और स्वतंत्र लेखन में व्यस्त हैं। आपकी प्रिय विधा साहित्य, दर्शन, इतिहास, पर्यटन आदि हैं। आपकी पुस्तकों  स्त्री-पुरुष “गुलामी की कहानी, पंचमढ़ी की कहानी, नर्मदा : सौंदर्य, समृद्धि और वैराग्य की  (नर्मदा घाटी का इतिहास) एवं  तलवार की धार को सारे विश्व में पाठकों से अपार स्नेह व  प्रतिसाद मिला है। 

हम ई-अभिव्यक्ति के प्रबुद्ध पाठकों से श्री सुरेश पटवा जी द्वारा हाल ही में की गई उत्तर भारत की यात्रा -संस्मरण  साझा कर रहे हैं।  आज से  प्रतिदिन प्रस्तुत है श्री सुरेश पटवा जी का  देहरादून-मसूरी-हरिद्वार-ऋषिकेश-नैनीताल-ज़िम कार्बेट यात्रा संस्मरण )

 ☆ यात्रा-संस्मरण  ☆ देहरादून-मसूरी-हरिद्वार-ऋषिकेश-नैनीताल-ज़िम कार्बेट यात्रा संस्मरण-6 ☆ श्री सुरेश पटवा ☆

1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में कुमांऊँ के लोगों की भागीदारी उल्लेखनीय रही। 1870 में अल्मोड़ा के शिक्षित व जागरूक लोगों ने मिलकर सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक समस्याओं के समाधान के लिए चंद्रवंशीय राजा भीमसिंह के नेतृत्व में एक क्लब की स्थापना की। जिसने 1871 में ‘अल्मोड़ा अखबार’ का प्रकाशन प्रारंभ किया।

अंग्रेज प्रशासक गार्डनर ने गोरखों से कुमांऊँ की सत्ता का कार्यभार ले लिया था। 1891 तक कुमांऊँ कमिश्नरी में कुमांऊँ-गढ़वाल और तराई के तीन जिले शामिल थे। उसके बाद कुमांऊँ को अल्मोड़ा व नैनीताल दो जिलों में बाँटा गया। ट्रैल, लैशिगंटन, बैटन, हेनरी रामसे आदि विभिन्न कमिश्नरों ने कुमांऊँ में समय-समय पर विभिन्न सुधार तथा रचनात्मक कार्य किए। जमीन का बंदोबस्त, लगान निर्धारण, न्याय व्यवस्था, शिक्षा का प्रसार, परिवहन के साधनों की उपलब्धता के कारण अंग्रेजों के शासनकाल में कुमांऊँ की खूब उन्नति हुई। हेनरी रामसे के विषय में बद्रीदत्त पांडे लिखते हैं- ‘उनको कुमांऊँ का बच्चा-बच्चा जानता है। वे यहाँ के लोगों से हिल-मिल गए थे। घर-घर की बातें जानते थे। पहाड़ी बोली भी बोलते थे। किसानों के घर की मंडुवे की रोटी भी खा लेते थे।’ अंग्रेजों ने शासन व्यवस्था में पर्याप्त सुधार किए, वहीं अपने शासन को सुदृढ़ बनाने के लिए कठोरतम न्याय व्यवस्था भी स्थापित की। 15 अगस्त 1947 को सम्पूर्ण भारत के साथ कुमाऊँ भी स्वाधीन हो गया।

प्रसिद्ध शिकारी और संरक्षणवादी जिम कॉर्बेट द्वारा “कुमाऊं के मैन-ईटर्स” पुस्तक के प्रकाशन के बाद इस क्षेत्र ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ध्यान आकर्षित किया, जिसमें लेखक ने वनीय सौंदर्य का वर्णन करते हुए आदमखोर बाघों की तलाश की और उन्हें मार दिया गया था। चंपावत टाइगर और चौगढ़ टाइगर्स जैसे जानवरों ने कई वर्षों तक इस क्षेत्र को त्रस्त किया, पूर्व में अनुमान लगाया गया था कि 1920-28 के वर्षों में आदमखोर जानवरों ने नेपाल और फिर कुमाऊं में चार सौ से अधिक मनुष्यों को मार डाला था।

महात्मा गांधी का आगमन कुमाऊं में अंग्रेजों के लिए मौत की घंटी जैसा लग रहा था। लोग अब ब्रिटिश राज की ज्यादतियों से अवगत हो अंग्रेजों के खिलाफ हो गए थे और स्वतंत्रता के लिए भारतीय संघर्ष में सक्रिय भूमिका निभाई थी। 12 दिनों तक कुमाऊं में कारावास की कठोरता से उबरने के बाद गांधी ने अनाशक्ति योग लिखा।

“सभी पुरुष इन पहाड़ियों में प्रकृति के आतिथ्य ग्रहण कर सकते हैं। हिमालय की मनमोहक सुंदरता, आकर्षक जलवायु और सुखदायक हरियाली जो आपको घेर लेती है। मुझे आश्चर्य है कि इन पहाड़ियों के दृश्यों और जलवायु की तुलना करने पर, ये दुनिया के किसी भी सौंदर्य स्थल से आगे निकल जाते हैं। अल्मोड़ा की पहाड़ियों में लगभग तीन सप्ताह बिताने के बाद, मैं पहले से कहीं अधिक चकित हूँ कि हमारे लोगों को स्वास्थ्य की तलाश में यूरोप जाने की आवश्यकता क्यों है।”  महात्मा गांधी, अल्मोड़ा इंप्रेशन, यंग इंडिया (11 जुलाई 1929)।

गांधी इन भागों में पूजनीय थे और उनके आह्वान पर राम सिंह धोनी के नेतृत्व में सलाम सालिया सत्याग्रह का संघर्ष शुरू हुआ जिसने कुमाऊं में ब्रिटिश शासन की जड़ें हिला दीं। पुलिस की बर्बरता के कारण सलाम सत्याग्रह में कई लोगों की जान चली गई। गांधी ने इसे कुमाऊं की बारडोली नाम दिया जो बारडोली सत्याग्रह का संकेत है। नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व में कई कुमाऊंनी भारतीय राष्ट्रीय सेना में भी शामिल हुए।

1947 में भारत के स्वतंत्र होने के बाद, संयुक्त प्रांतों को नवगठित भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश में बदल दिया गया। टिहरी गढ़वाल की रियासत 1949 में भारतीय संघ में शामिल होकर कुमाऊं मंडल के तहत एक जिला बन गई। तीन नए जिले अर्थात अल्मोड़ा से पिथौरागढ़, गढ़वाल से चमोली और टिहरी गढ़वाल से उत्तरकाशी का गठन 1960 में किया गया था। कुमाऊं मंडल के इन 3 जिलों से उत्तराखंड डिवीजन नामक एक नया राजस्व मंडल बनाया गया था।

वर्ष 1969 में उत्तर प्रदेश के इन पहाड़ी क्षेत्रों में बड़े प्रशासनिक सुधार हुए, और एक नया गढ़वाल डिवीजन, जिसका मुख्यालय पौड़ी में था, का गठन कुमाऊं डिवीजन से टिहरी गढ़वाल और गढ़वाल जिलों और उत्तराखंड डिवीजन से उत्तरकाशी और चमोली के साथ किया गया था। उसी वर्ष उत्तराखंड संभाग को भी विस्थापित कर दिया गया था, और पिथौरागढ़ के शेष जिले को कुमाऊं मंडल में वापस लाया गया था, इसलिए इसे इसका वर्तमान आकार दिया गया। 90 के दशक में तीन नए जिले बनाए गए, जिसमें संभाग में जिलों की कुल संख्या 6 हो गई। 1995 में नैनीताल से उधम सिंह नगर, और अल्मोड़ा से बागेश्वर और 1997 में पिथौरागढ़ से चंपावत।

 

© श्री सुरेश पटवा

भोपाल, मध्य प्रदेश

≈ सम्पादक श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय ≈