हिन्दी साहित्य – कथा कहानी ☆ कृष्णस्पर्श – भाग-1- सुश्री मानसी काणे ☆ सौ. उज्ज्वला केळकर ☆

सौ. उज्ज्वला केळकर

☆  कथा-कहानी  ☆ कृष्णस्पर्श – भाग – 1 – सुश्री मानसी काणे ☆ सौ. उज्ज्वला केळकर 

(सौ. उज्ज्वला केळकर जी की मौलिक एवं रोचक कथा तीन भागों में प्रस्तुत है.)

देशमुख जी की हवेली के पास ही उनका अपना मुरलीधर जी का मंदिर है। भगवान् कृष्ण की जन्माष्टमी का उत्सव होने के कारण मंदिर भक्तों से खचाखच भरा हुआ था। सुबह प्रवचन, दोपहर कथा-संकीर्तन, रात में भजन, एक के बाद एक कार्यक्रम संपन्न हो रहे थे। उत्सव का आज छटा दिन था। आज माई फड़के का कीर्तन था। रसीली बानी, नई और पुरानी बातों का एक दुसरे से सहज सुंदर मिलाप करके निरूपण करने का उनका अनूठा ढंग, ताल-सुरों पर अच्छी पकड, सुननेवालों की आँखो के सामने वास्तविक चित्र हूबहू प्रकट करने का नाट्यगुण, इन सभी बातों के कारण कीर्तन के क्षेत्र में माई जी का नाम, आज कल बड़े जोरों से चर्चा में था।

सुश्री मानसी काणे

वैसे उनका घराना ही कीर्तनकारों का ठहरा। पिता जी हरदास थे। माँ बचपन में ही गुजर गई थी। अत: कहीं एक जगह घर बसा हुआ नहीं था। पिता जी के साथ गाँव गाँव जा कर कीर्तन सुनने में उनका बचपन गुजर गया। थोड़ी बड़ी होने पर पिता जी के पीछे खड़ी होकर उनके साथ भजन गाने में समय बीतता गया। पिता जी ने जितना जरूरी था, पढ़ना-लिखना सिखाया। बाकी ज्ञान उन्होंने, जो भी किताबें हाथ लगीं, पढ़कर आत्मसात् किया। तेरह-चौदह की उम्र में उन्होंने स्वतंत्र रूप से कीर्तन करना शुरू किया।

क्षणभर के लिए माई जी ने अपनी आँखे बंद की और श्लोक प्रारंभ किया।

                वसुदेवसुतं देवं कंसचाणूरमर्दनं

                देवकी परमानंदं कृष्ण वंदे जगद्गुरुं ॥

उनकी आवाज सुनते ही मंदिर में जमे भक्तों ने आपस की बातचीत बंद करते हुए अपना ध्यान माई जी की ओर लगाया। माई जी ने सब श्रोताओं को विनम्र होकर प्रणाम किया और विनंती की, ‘‘आप सब एकचित्त होकर अपना पूरा ध्यान यहाँ दे, तथा आप कृष्ण-कथा का पूरा आस्वाद ले सकेंगे। कथा का रस ग्रहण कर सकेंगे। आप का आनंद द्विगुणित, शतगुणित हो जाएगा।” उन्होंने गाना आरंभ किया।

           राधेकृष्ण चरणी ध्यान लागो रे       

           कीर्तन रंगी रंगात देह वागो रे

मेरा पूरा ध्यान राधा-कृष्ण के चरणों में हो। मेरा पूरा शरिर कीर्तन के रंगों में रँग जाए। कीर्तन ही बन जाए।

मध्य लय में शुरू हुआ भजन द्रुत लय में पहुँच गया। माई जी ने तबला-हार्मोनियम बजानेवालों की तरफ इशारा किया। वे रुक गए। पीछे खड़ी रहकर माई जी का गाने में साथ करनेवाली कुसुम भी रुक गई। माई जी ने निरूपण का अभंग शुरू किया। आज उन्होंने संकीर्तन के लिए चोखोबा का अभंग चुना था।

ऊस डोंगा परि रस नोहे डोंगा। काय भुललासी वरलिया रंगा॥

(ईख टेढ़ामेढ़ा होता है, पर रस टेढ़ा नहीं होता। वह तो सरल रूप से प्रवाहित होता है। तो बाहर के दिखावे के प्रति इतना मोह क्यों?)

माई जी को कीर्तन करते हुए लगभग बीस साल हो गए। वाई में कृष्णामाई के उत्सव में माई जी के पिता जी को आमंत्रण दिया गया था। माई जी की उम्र उस वक्त करीब सत्रह-अट्ठारह की थी। अपने पिता जी के पीछे रहते हुए मधुर सुरों में गानेवाली यह लड़की, कीर्तन सुनने आयी हुई आक्का को बहुत पसंद आई। उन्होंने माई जी के पिता जी, जिन्हें सब आदरपूर्वक शास्त्री जी कहकर संबोधित करते थे, के पास अपने लड़के के लिए, माई का हाथ माँगा। वाई में उन की बड़ी हवेली थी। पास के धोम गाँव में थोड़ी खेती-बाड़ी थी। वाई के बाजार में स्टेशनरी की दुकान थी। खाता-पिता घर था। इतना अच्छा रिश्ता मिलता हुआ देखकर शास्त्री जी खुश हो गए। आए थे कीर्तन के लिए, पर गए अपनी बेटी को विदा करके।

शादी के चार बरस हो गए। आक्का और आप्पा, माई जी के सास-ससुर, उनसे बहुत प्यार करते थे। पर जिसके साथ पूरी ज़िंदगी गुजारनी थी, बह बापू, एकदम नालायक-निकम्मा था। अकेला लड़का होने के कारण, लाड-प्यार से, और जवानी में कुसंगति से वह पूरा बिगड़ चुका था। वह बड़ा आलसी था। वह कोई कष्ट उठाना नहीं चाहता था। शादी के बाद बेटा अपनी जिम्मेदारियाँ समझ जाएगा, सुधर जाएगा, आक्का-आप्पा ने साचा था, किन्तु उनका अंदाज़ा चूक गया।

घर-गृहस्थी में बापू की कोई दिलचस्पी नहीं थी। अपने यार दोस्तों के साथ घूमना फिरना, ऐश करना, इसमें ही उसका दिन गुजरता था। अकेलापन महसूस करते करते माई जी ने सोचा, क्यूँ न अपना कथा-संकीर्तन का छंद बढ़ाए। किन्तु बापू ने साफ इन्कार कर दिया। उसने कहा, ‘‘यह गाना बजाना करके गाँव गाँव घूमने का तुम्हारा शौक मुझे कतई पसंद नहीं। तुम्हें खाने-पीने, ओढ़ने-पहनने में कोई कमी है क्या यहाँ?”

माई के पास कोई जवाब नहीं था। आक्का और आप्पा जी की छाया जब तक उनके सिर पर थी, तब तक उन्हें किसी चीज़ की कमी नहीं महसूस हुई। पर क्या ज़िंदगी में सिर्फ खाना-पीना, पहनना-ओढ़ना ही पर्याप्त है किसी के लिए? खासकर के किसी औरत के लिए? औरत के केंद्र में सिर्फ उसका पति ही तो है न? वहाँ पति के साथ मिलकर अपने परिश्रमों से घर-गृहस्थी चलाने का, सजाने का सुख माई को कहाँ मिल रहा था? बापू बातें बड़ी बड़ी करता था, किन्तु कर्तृत्व शून्य। कहता था, ‘‘जहाँ हाथ लगाऊंगाँ, वहाँ की मिट्टी भी सोने की कर दूँगा।” ऐसा बापू कहता तो था, किन्तु कभी किसी मिट्टी को उसने हाथ तक नहीं लगाया।

कुछ साल के बाद पहले आप्पा और कुछ दिन बाद, आक्का का भी देहांत हो गया। अब बापू को रोकने-टोकनेवाला कोई नहीं रहा। अपने यार-दोस्तों के साथ उसका जुआ खेलना बढ़ गया। अब आप्पा-आक्का के गुज़रने के बाद उसने घर में ही जुए का अड्डा बना दिया। झूठ मूठ के बड़प्पन के दिखावे के लिए, हर रोज यार-दोस्तों को घर में ही खाना खिलाना शुरू हो गया। दारू शारू पार्टी, गाना-बजाना, तवायफों का नाचना दिन-ब-दिन बढ़ता ही गया। धीरे-धीरे खेत, दुकान, यह सब बेचकर आये हुए पैसे, चले गए।

अब कोई चारा नहीं, देखकर माई ने कीर्तन की बात फिर से सोची। ऐसे में भी बापू तमतमाया,

‘‘मेरे घर में ये कीर्तनवाला नाटक नही चाहिये।”

‘‘तो ठीक है। मै घर ही छोड़ देती हूँ। आपका घर आपके दोस्त, सब आपको मुबारक। गले लगाकर बैठिए। घर का सारा सामान खत्म हुआ है। आपकी और मेरी रोजी रोटी के लिए बस, मैं इतना हि कर सकती हूँ।” माई ने जवाब दिया। और कोई चारा न देखकर बापू चुप रहा। स्वयं उसे, कोई काम करने की आदत तो थी नहीं।

माई ने ग्रंथ-पुराण-पोथी पढ़ना प्रारंभ किया। हार्मोनियम, तबला, झांज़ बजानेवाले साथी तैयार किए। कथा-कीर्तन का अभ्यास, सतसंग करना शुरू किया। शुरू में अपने गाँव में ही कीर्तन करना उन्होंने प्रारंभ किया। बचपन में वह कीर्तन करती ही थी। मध्यांतर में सब छूटा था। किन्तु जब उन्होंने ठान लिया, की बस्स, अब यही अपने जीवन का सहारा है, उन्हें छूटा हुआ पहला धागा पकड़ने में कोई कठिनाई नहीं महसूस हुई। देखते देखते उनकी ख्याति बढ़ गई। धीरे-धीरे पड़ोस के गाँवों में भी उन्हें आदरपूर्वक कथा-कीर्तन के लिए आमंत्रण आने लगा। कीर्तन के लिए जाने से पहले, या आने के बाद घर में कभी शांति या चैन की साँस लेना उन्हे नसीब नहीं होता। जब तक माई घर में होती, बापू कुछ न कुछ पिटपिटाता, झगड़ता रहता। पर माई का मन जैसे पत्थर बन गया था। वह न कुछ जवाब देती, न किसी बात का दु:ख करती। आये दिन वह अधिकाधिक स्थितप्रज्ञ होती जा रही थी।

क्रमशः…

प्रकाशित – मधुमती डिसंबर – २००८   

मूल मराठी कथा – कृष्णस्पर्श

मूल मराठी लेखिका – उज्ज्वला केळकर    

हिंदी अनुवाद – मानसी काणे

© सौ. उज्ज्वला केळकर

सम्पादिका ई-अभिव्यक्ती (मराठी)

संपर्क – 176/2 ‘गायत्री’, प्लॉट नं 12, वसंत साखर कामगार भवन जवळ, सांगली 416416 मो.-  9403310170ईमेल  – [email protected]

 ≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय ≈