सुश्री नरेंद्र कौर छाबड़ा

(सुप्रसिद्ध हिंदी साहित्यकार सुश्री नरेन्द्र कौर छाबड़ा जी पिछले 40 वर्षों से अधिक समय से लेखन में सक्रिय। 5 कहानी संग्रह, 1 लेख संग्रह, 1 लघुकथा संग्रह, 1 पंजाबी कथा संग्रह तथा 1 तमिल में अनुवादित कथा संग्रह। कुल 9 पुस्तकें प्रकाशित।  पहली पुस्तक मेरी प्रतिनिधि कहानियाँ को केंद्रीय निदेशालय का हिंदीतर भाषी पुरस्कार। एक और गांधारी तथा प्रतिबिंब कहानी संग्रह को महाराष्ट्र हिन्दी साहित्य अकादमी का मुंशी प्रेमचंद पुरस्कार 2008 तथा २०१७। प्रासंगिक प्रसंग पुस्तक को महाराष्ट्र अकादमी का काका कलेलकर पुरुसकर 2013 लेखन में अनेकानेक पुरस्कार। आकाशवाणी से पिछले 35 वर्षों से रचनाओं का प्रसारण। लेखन के साथ चित्रकारी, समाजसेवा में भी सक्रिय । महाराष्ट्र बोर्ड की 10वीं कक्षा की हिन्दी लोकभरती पुस्तक में 2 लघुकथाएं शामिल 2018)

आज प्रस्तुत है आपकी एक विचारणीय लघुकथा मुंह दिखाई

? लघुकथा – मुंह दिखाई… ? सुश्री नरेंद्र कौर छाबड़ा ?

बहुत धूमधाम से शादी सम्पन्न हुई। अगले दिन वधू की मुंह दिखाई की रस्म अदा होनी थी। सभी रिश्तेदार बड़ी उत्सुकता से इंतजार कर रहे थे, देखें सास अपनी बहू को मुंह दिखाई में क्या देती है?

बहूू जब पूूूरी तरह से तैयार होकर आई तो सास के चरण छूए। सास ने आशीर्वाद में सर पर हाथ फेरा फिर पूछा- “बहुुरानी क्या चाहिए तुम्हें मुंह दिखाई में..?”

‘दुल्हन, आज तो तुम्हारा दिन है। जडाऊ कंगन मांग लो’ एक रिश्तेदार ने कहा,

‘अरे नहीं हीरे का नेकलेस मांग लो… ‘दूसरे ने कहा हंसी ठठ्ठा चलने लगा। तीसरे ने कहा- ‘अपने लिए गाड़ी मांग लो…’ दुल्हन भी सभी के साथ मंद-मंद मुस्करा रही थी और सास भी लेकिन सास के मन में कुछ धुकधुकी भी होने लगी। रिश्तेदारों की बातों में आकर कहीं बहू सचमुच कोई ऐसी मांग न रख दे जिसे वे पूरी न कर सके।

कुछ समय तक चुहलबाजी, हंसी ठठ्ठा चलता रहा। फिर सास ने बहू से कहा- ‘हां बहू, क्या चाहिए तुम्हें?’

‘मम्मी जी, जब मैं बहुत छोटी थी तो मेरे पिताजी का देहांत हो गया था, पिता का प्यार क्या होता है कभी जाना ही नहीं। माँ ने ही दोनों बहनों को पाला पोसा है। मैं चाहती हूँ आपके प्यार आशीर्वाद के साथ-साथ पापा जी का प्यार भी मिले ताकि मैं भी पिता के प्यार को अनुभव कर सकूं। बस और कुछ नहीं चाहिए मुझे __‘बहू ने बड़ी विनम्रता से कहा। सारे रिश्तेदारों की आंखों में बहू के प्रति प्रशंसा के भाव नजर आने लगे थे। सास ने बहू के सिर पर हाथ फेरा उसके माथे पर चुंबन जड़ा और उसे अपने अंक में भींच लिया।

© नरेन्द्र कौर छाबड़ा

संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

 

image_print
5 2 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Manjeet Kaur Jagdev Singh Guruditte

So thought Full emotional and motivating story