श्री संजय भारद्वाज
(श्री संजय भारद्वाज जी – एक गंभीर व्यक्तित्व । जितना गहन अध्ययन उतना ही गंभीर लेखन। शब्दशिल्प इतना अद्भुत कि उनका पठन ही शब्दों – वाक्यों का आत्मसात हो जाना है।साहित्य उतना ही गंभीर है जितना उनका चिंतन और उतना ही उनका स्वभाव। संभवतः ये सभी शब्द आपस में संयोग रखते हैं और जीवन के अनुभव हमारे व्यक्तित्व पर अमिट छाप छोड़ जाते हैं। हम आपको प्रति रविवार उनके साप्ताहिक स्तम्भ – संजय उवाच शीर्षक के अंतर्गत उनकी चुनिन्दा रचनाएँ आप तक पहुँचा रहे हैं। सप्ताह के अन्य दिवसों पर आप उनके मनन चिंतन को संजय दृष्टि के अंतर्गत पढ़ सकते हैं। आज से प्रत्येक शुक्रवार हम आपके लिए श्री संजय भारद्वाज जी द्वारा उनकी चुनिंदा पुस्तकों पर समीक्षा प्रस्तुत करने का प्रयास करेंगे।)
संजय दृष्टि – समीक्षा का शुक्रवार # 7
मौन टूटता है – कवयित्री- डॉ. सौ. कांतिदेवी लोधी समीक्षक – श्री संजय भारद्वाज
पुस्तक का नाम – मौन टूटता है
विधा- कविता
कवयित्री- डॉ. सौ. कांतिदेवी लोधी
प्रकाशन- क्षितिज प्रकाशन, पुणे
सदा जीवित रहने की जिजीविषा हैं ये कविताएँ ☆ श्री संजय भारद्वाज
मनुष्य के भीतर संचित होता बूँद दर बूँद निरीक्षण और परत दर परत अनुभूति, जब चरम पर आते हैं तो उफनकर छूते हैैं सतह और मौन टूटकर शब्दों में मुखर हो उठता है। मुखरित इसी मौन की अभिव्यक्ति का एक प्रकार है कविता। मर्मज्ञ कवि वर्ड्सवर्थ ने पोएट्री को ‘स्पाँटेनियस ओवरफ्लो ऑफ पावरफुल फीलिंग्स’ कहा है। ‘’पावरफुल फीलिंग्स’ की मुखरित अनुभूतियों का संग्रह है कवयित्री डॉ. सौ. कांतिदेवी लोधी रचित ‘मौन टूटता है।’
‘मौन टूटता है’ की कविताओं में अध्यात्म की अनुगूँज है। पर्यावरण की चिंता, प्रकृति से समरसता है। अच्छा मनुष्य बनना और अच्छा मनुष्य बनाना कवयित्री के चिंतन का केंद्र है। आत्मविश्लेषण से आरंभ इस चिंतन की ईमानदारी प्रभावित करती है। पाठक और रचयिता के लिए उनके मानदंड अलग-अलग नहीं हैं। अपने ही मुखौटों से विद्रोह कर सकने का भाव उनकी कविता को एक मोहक सुगंध से भर देता है-
मैं कभी-कभी ऐसा क्यों करती हूँ-
अपनी पहचान-स्वभाव भूलकर
क्यों कोई अलग चोला पहनती हूँ?
वर्तमान स्थितियों में सूर्योदय से सूर्यास्त तक समझौतों पर जीनेवाला आदमी शनैः-शनैः अपनी जीवनशैली और दैनिकता में ऐसा कैद हो गया है कि ‘साँस लेना’ और ‘साँस जीना’ में अंतर भूल गया है। यह विसंगति कवयित्री को मथती है। सामाजिक संदर्भ के प्रश्नों पर टिप्पणी करती उनकी पंक्तियाँ व्यवस्था में यथास्थितिवाद पर अपनी चिंता रखती हैं-
जब क़ैद होना आदत बन जाए
तब आज़ादी कैसे महसूस की जाए?
कांति जी की रचनाओेंं में दर्शन, आस्था, निष्ठा का अंतर्भाव है। एक ‘स्कूल ऑफ थॉट’ लेखन को व्यवस्था के विरोध की उपज मानता है। वस्तुतः लेखन को किसी सीमा में बाँधना उचित नहीं है। लेखन जीवन के सारे भावों की अभिव्यक्ति है। साहित्य में सर्वाधिक लेखन प्रेम विषयक हुआ है। प्रेम चाहे देश से हो, पति-पत्नी या प्रेमी-प्रेमिका का हो, संतान अथवा माता-पिता से हो, सदा सकारात्मकता से उपजता है। कवयित्री की सकारात्मकता तथा उसमें निहित विषयों की व्यापकता की कुछ बानगियाँ दृष्टव्य हैं-
1.माटी के खिलौने दुनिया के प्रति असीम तृष्णा के प्रति आगाह करती पंक्तियाँ-
रेशम का सुंदर जाल, बुनते रहते आस-पास
पाते जितनी अधिक, बढ़ती उतनी प्यास।
2.इस तृष्णा को संतोष-जल से तृप्त करने का अनुभव व्यक्त करती पंक्तियाँ-
और अधिक, और-और की चाह से बची रही
हे अनंत तुझसे, मुझको संतोष की ऐसी धार मिली।
3.संतान के सान्निध्य में ‘अभाव’ भूलने का यह भाव दर्शाती पंक्तियाँ-
आज भी जब-जब तुझसे मिलते,
‘अभाव’ शब्द की व्याख्या भूल जाते।
4.मानव कल्याण और श्रेष्ठ मानव निर्माण की भावाभिव्यक्ति-
मुझे मानव अतिप्रिय है
प्रकृति का कण-कण प्रिय है।
……………………………….
हमें बनना है आज सही परिभाषा भूषित मानव
तभी होगा कल्याण जगत का और हमारा मानव।
हम पथिक हैं। चलना हमारी नीति होनी चाहिए। नियति तो है ही। यात्रा को गंतव्य स्वीकार करने या न करने की ऊहापोह से बचने के लिए कवयित्री प्रश्न करती हैं-
हम क्या करें?
उत्तर खोजें या फिर
बस सुचिंतन, सत्कर्म,
सत्पथ के यात्री बन जाएँ।
सृजन कवयित्री का अतीत, वर्तमान, भविष्य सब है। अतः सृजनशील रहना भक्ति में रमने जैसा है। सृजनात्मकता एवं परमात्मा से निकटता में प्रत्यक्ष अनुपात का संबंध है। सृजनात्मकता जितनी ब़ढ़ेगी, परमेश्वर उतने ही निकट अनुभव होंगे। यही कारण है कि विनीत भाव से कवयित्री अपनी मनीषा व्यक्त करती हैं-
जब तक रीत नहीं जाती
शब्द बिछाती रहूँगी,
जब तक ऊब नहीं जाती,
मैं यूँ ही गाती रहूँगी।
जीवन का अनुभव अन्य क्षेत्रों की तरह लेखन को भी परिपक्व करता है। रचना में उतरी ये परिपक्वता पाठक को विचार करने के लिए विवश करती है। स्वाभाविक है कि कवयित्री की कलम स्त्री सुरक्षा और बुज़ुर्गों के प्रति चिंता को लेकर बहुतायत से चली है। बच्चियों की खिलखिलाहट को ‘नीच ट्रेजेडी’ में बदलने की आशंका से सहमी ये पंक्तियाँ देखिए-
मासूम कन्या को क्या मालूम है,
आकाश मार्ग से उड़कर
कोई चील, कोई गिद्ध आयेगा,
झपट्टा मारकर उसे
उड़ाकर साथ ले जायेगा!
बुज़ुर्गों के प्रति संवेदनहीनता, निर्बल पर वर्चस्व का कुत्सित भाव निरीक्षण से लेखन तक यात्रा करता है-
अनीति कर विजय का अहसास,
आज है यह आम बात,
अनादर, कटुवचन, अपमान ख़ास बात,
ज्येष्ठों के साथ है आम बात।
वे स्त्री को देवी या केवल भोग्या दोनों ध्रुवों से परे केवल मनुष्य मानने की हिमायती हैं। यह हिमायत यों शब्द पाती है-
उसे संभालो, उसे सँवारो,
पूजो मत, मित्र बनो,
साथी बन निहारो।
भावनाओं को दबाकर रखना, इच्छाओं को दफ़्न कर देना मनुष्य जीवन की अवहेलना है। मानसिक विरेचन के जरिए खुलना, खिलना, सहज होना मनुष्य होने की संभावनाएँ हैं।
मन झिझकता है, झिझकने दो,
भीरूता का ख़्वाब तो नहीं,
मन सिसकता है, सिसकने दो,
रोना कोई अभिशाप तो नहीं।
मनुष्य पंचमहाभूत की उत्पत्ति है। पंचमहाभूत प्रकृति के घटक हैं। प्रज्ञा चक्षु प्रकृति एवं मनुष्य में अद्वैत देख पाते हैं। जो प्रकृति में घट रहा है वही मनुष्य जीवन में बीत रहा है। दूसरे छोर से देखें तो जो मनुष्य जीवन में है, उसीका प्रतिबिम्ब प्रकृति में है। घटती आत्मीयता के संदर्भ में इस अद्वैत के दर्शन कवयित्री कुछ यों करती हैं-
आज रिश्ते बीत रहे,
छतनार वृक्ष रीत रहे।
कवयित्री में रची-बसी बुंदेलखंड की आंचलिकता कतिपय शब्दों और उपमानों में अपनी उपस्थिति दर्ज़ कराती है। संग्रह में बुंदेलखंडी के एक गीत का समावेश है। लम्बे समय से महाराष्ट्र में रहने के कारण मराठी की मिठास स्वाभाविक है। यथा- पर्वत ‘सर’ करना (जीतना/ रोहण)। अँग्रेजी का ‘रिदम’ कविता की धारा को रागात्मकता प्रदान करता है। हिंदी-उर्दू का मिला-जुला प्रयोग जैसे ‘यामिनी आँचल में सहर’ कविता का विस्तार करता है। विभिन्न भाषाओं से आए शब्दों का प्रयोग ‘नथिंग इज एबसोल्युट’ को प्रतिपादित भी करता है।
ये कविताएँ जीवन की समग्रता को बयान करती हैं। जीवन के अनेक पक्ष इनमें उभर कर आते हैं। पूर्वजों, निजी सम्बंधियों, आत्मजों से संवाद करती हैं ये कविताएँ। सृष्टि के सुर-ताल, राग-लय, आरोह-अवरोह से होकर आगे की यात्रा करती हैं ये कविताएँ। जीवन के प्रति आसक्ति और विषय भोग के प्रति विरक्ति का प्रतिबिंब हैं ये कविताएँ। मनुष्य और मनुष्यता के प्रति असीम विश्वास हैं ये कविताएँ। अध्यात्म, आस्था, प्रकृति, समानता, स्त्री, संस्कृति के प्रति चेतन बोध हैं ये कविताएँ। देह रहते और विदेह होने के बाद जीवित रहने की जिजीविषा हैं ये कविताएँ।
डॉ. सौ. कांतिदेवी लोधी का मौन बार-बार टूटे। कामना है कि उनके मुखरित शब्द अनेक पुस्तकों की शक्ल में अच्छी और सच्ची रचनाधर्मिता के पाठक को तृप्त करें।
© संजय भारद्वाज
नाटककार-निर्देशक
अध्यक्ष– हिंदी आंदोलन परिवार ☆सदस्य– हिंदी अध्ययन मंडल, पुणे विश्वविद्यालय, एस.एन.डी.टी. महिला विश्वविद्यालय ☆संपादक– हम लोग ☆पूर्व सदस्य– महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी ☆ ट्रस्टी- जाणीव, ए होम फॉर सीनियर सिटिजन्स ☆
संजयउवाच@डाटामेल.भारत
≈ संपादक – हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय ≈