श्री ओमप्रकाश क्षत्रिय “प्रकाश”

(सुप्रसिद्ध साहित्यकार श्री ओमप्रकाश क्षत्रिय “प्रकाश” जी का  हिन्दी बाल -साहित्य  एवं  हिन्दी साहित्य  की अन्य विधाओं में विशिष्ट योगदान हैं। साप्ताहिक स्तम्भ “श्री ओमप्रकाश जी का साहित्य”  के अंतर्गत उनकी मानवीय दृष्टिकोण से परिपूर्ण लघुकथाएं आप प्रत्येक गुरुवार को पढ़ सकते हैं। आज प्रस्तुत है आपका एक ज्ञानवर्धक आलेख – एआई का नया खतरा: कीबोर्ड की आवाज से पासवर्ड हैक करना

☆ साप्ताहिक स्तम्भ – श्री ओमप्रकाश जी का साहित्य # 180 ☆

☆ आलेख – एआई का नया खतरा: कीबोर्ड की आवाज से पासवर्ड हैक करना ☆ श्री ओमप्रकाश क्षत्रिय ‘प्रकाश’ 

आज के डिजिटल युग में, हैकर्स हमेशा नए और अत्याधुनिक तरीकों से लोगों के डेटा को चुराने के लिए तलाश कर रहे हैं. हाल ही में, कॉर्नेल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने  हैकर्स का एक नया तरीका खोज निकाला है जिससे हैकर्स सिर्फ कीबोर्ड की आवाज सुनकर लोगों के पासवर्ड चुरा सकते हैं.

शोधकर्ताओं ने पाया कि जब लोग अपने पासवर्ड टाइप करते हैं, तो वे एक अनूठा टाइपिंग पैटर्न बनाते हैं जो माइक्रोफोन द्वारा रिकॉर्ड किया जा सकता है. हैकर्स इस टाइपिंग पैटर्न का इस्तेमाल करके यह पता लगा सकते हैं कि व्यक्ति कौन सा पासवर्ड टाइप कर रहा है.

शोधकर्ताओं ने इस तकनीक का इस्तेमाल करके लोगों के पासवर्ड की 95% सटीकता के साथ पहचान की है. यह तकनीक इतनी सटीक है कि हैकर्स इसे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान लोगों के पासवर्ड चुराने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह तकनीक लोगों के लिए एक गंभीर खतरा है. अगर आप अपने पासवर्ड को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. सबसे पहले, अपने पासवर्ड को मजबूत रखें. दूसरे, अपने पासवर्ड को किसी भी सार्वजनिक स्थान पर न टाइप करें. तीसरे, अपने पासवर्ड को एक सुरक्षित जगह पर रखें.

कॉर्नेल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं का यह शोध एक चेतावनी है कि हैकर्स हमेशा नए और अत्याधुनिक तरीकों से लोगों के डेटा को चुराने के लिए तलाश कर रहे हैं. हमें अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए सतर्क रहना चाहिए.

अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए कुछ सुझाव

अपने पासवर्ड को मजबूत रखें. एक मजबूत पासवर्ड में कम से कम 8 अक्षर होने चाहिए, जिसमें एक बड़ा अक्षर, एक छोटा अक्षर, एक संख्या और एक विशेष वर्ण शामिल होना चाहिए.

अपने पासवर्ड को दोहराएं नहीं. अपने सभी खातों के लिए अलग-अलग पासवर्ड का इस्तेमाल करें.

अपने पासवर्ड को एक सुरक्षित जगह पर रखें. अपने पासवर्ड को किसी भी कागज पर लिखकर न रखें.

अपने पासवर्ड को किसी के साथ साझा न करें.

दो-कारक प्रमाणीकरण का इस्तेमाल करें. दो-कारक प्रमाणीकरण आपके खाते को हैक होने से बचाता है.

अपने सॉफ़्टवेयर को अपडेट रखें. सॉफ़्टवेयर अपडेट में अक्सर सुरक्षा सुधार शामिल होते हैं जो आपके खाते को हैक होने से बचाते हैं.

सतर्क रहें. जब आप ऑनलाइन हों तो सतर्क रहें. किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें और किसी भी व्यक्ति को अपने व्यक्तिगत जानकारी न दें.

© ओमप्रकाश क्षत्रिय “प्रकाश”

18-08-2023

संपर्क – पोस्ट ऑफिस के पास, रतनगढ़-४५८२२६ (नीमच) म प्र

ईमेल  – [email protected] मोबाइल – 9424079675 /8827985775

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments