डॉ. मुक्ता
(डा. मुक्ता जी हरियाणा साहित्य अकादमी की पूर्व निदेशक एवं माननीय राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित/पुरस्कृत हैं। साप्ताहिक स्तम्भ “डॉ. मुक्ता का संवेदनात्मक साहित्य” के माध्यम से हम आपको प्रत्येक शुक्रवार डॉ मुक्ता जी की उत्कृष्ट रचनाओं से रूबरू कराने का प्रयास करते हैं। आज प्रस्तुत है डॉ मुक्ता जी की मानवीय जीवन पर आधारित एक विचारणीय आलेख प्रतिभा, ख्याति, मनोवृत्ति और घमंड। यह डॉ मुक्ता जी के जीवन के प्रति गंभीर चिंतन का दस्तावेज है। डॉ मुक्ता जी की लेखनी को इस गंभीर चिंतन से परिपूर्ण आलेख के लिए सादर नमन। कृपया इसे गंभीरता से आत्मसात करें।)
☆ साप्ताहिक स्तम्भ – डॉ. मुक्ता का संवेदनात्मक साहित्य # 249 ☆
☆ प्रतिभा, ख्याति, मनोवृत्ति और घमंड ☆
‘प्रतिभा प्रभु-प्रदत्त व जन्मजात मनोवृत्ति होती है। ख्याति समाज से मिलती है, आभारी रहें, लेकिन मनोवृत्ति व घमंड स्वयं से मिलता हैं, सावधान रहें’ में सुंदर, सार्थक व अनुकरणीय संदेश निहित है। प्रभु सृष्टि-नियंता है, सृष्टि का जनक, पालक व संहारक है। जो भी हमें दिखाई पड़ता है, वह ईश्वर द्वारा मिलता है और जीवन की प्राथमिक आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु पृथ्वी, जल, वायु, वनस्पतियाँ आदि सब सर्व-सुलभ हैं। इनके लिए हमें कोई मूल्य चुकाना नहीं पड़ता। इसी प्रकार प्रतिभा भी पीढ़ी-दर-पीढ़ी मानव में संचरित होती है। सो! हमें उसकी सत्ता के सम्मुख सदैव नत-मस्तक रहना चाहिए।
ख्याति मानव को समाज द्वारा प्राप्त होती है। चंद लोगों को यह उनके श्रेष्ठ व शुभ कार्यों के एवज़ में प्राप्त होती है, जिन्हें युग-युगांतर तक तक स्मरण रखा जाता है। परंतु आजकल विपरीत चलन प्रचलित है। आप पैसा खर्च करके दुनिया की हर वस्तु प्राप्त कर सकते हैं, ऊंचे से ऊंचे मुक़ाम पर पहुंच सकते हैं। इसके लिए न आप में देवीय गुणों की आवश्यकता है, ना परिश्रम की दरक़ार है। आप पैसे के बल पर शौहरत पा सकते हैं, ऊँचे से ऊँचे पद पर आसीन हो सकते हैं तथा सारी दुनिया पर राज्य कर सकते हैं।
पैसा अहं पूर्ति का सर्वोत्तम साधन है। यदि आपको अपने गुणों के कारण समाज में ख्याति प्राप्त हुई है, तो आपको उनका आभारी रहना चाहिए। परंतु आजकल लोग रातों-रात स्टार बनना चाहते हैं; प्रसिद्धि प्राप्त कर दूसरों को नीचा दिखा संतोष पाना चाहते हैं। वास्तव में इसमें स्थायित्व नहीं होता। यह पलक झपकते समाप्त हो जाती है और मानव अर्श से फर्श पर आन गिरता है। एक अंतराल के पश्चात् जब लोग उसके निहित स्वार्थ व माध्यमों से अवगत होते हैं तो वे स्वत: अपनी नज़रों से गिर जाते हैं और लोगों की घृणा का पात्र बनते हैं। वैसे भी जो वस्तु हमें बिना परिश्रम के सुलभ हो जाती है, उसका मूल्य नहीं होता और हम उसके महत्व को नहीं स्वीकारते। सो! जीवन में जो कुछ हमें अथक परिश्रम से प्राप्त होता है, वह अक्षुण्ण होता है और हमें उसके एवज़ में समाज में अहम् स्थान प्राप्त होता है। वैसे भी समय से पहले व भाग्य से अधिक हमें कुछ भी उपलब्ध नहीं होता व समय से पूर्व अपने लक्ष्य की प्राप्ति नहीं हो सकती। माली सींचत सौ घड़ा, ऋतु आय फल होय अर्थात् अधिक सिंचन करने से भी हमें यथासमय फल की प्राप्ति होती है।
सो! निष्काम कर्म करते रहिए, क्योंकि फल की इच्छा करना कारग़र नहीं होता।आत्म-संतोष सर्वश्रेष्ठ है और जिस व्यक्ति के पास यह अमूल्य संपदा है, वह कभी दुष्कर्म अर्थात् कुकृत्य की ओर प्रवृत्त नहीं हो सकता। वह सत्य की राह पर चलता रहता है। सत्य का प्रभाव लंबे समय तक जलता रहता है, भले ही परिणाम देरी से प्राप्त हो। यह शुभ व कल्याणकारी होता है। जो सत्य व शिव है, दिव्य सौंदर्य से आप्लावित होता है और सुंदर होता है। उसमें केवल भौतिक व क्षणिक सौंदर्य नहीं होता, अलौकिक सौंदर्य से भरपूर होता है। वह केवल हमारे नेत्रों को ही नहीं, मन व आत्मा को भी परितृप्त करता है। इसलिए हमें सदैव ईश्वर के सम्मुख नतमस्तक रहना चाहिए, सर्वगुण-संपन्न है और किसी भी पल कोई भी करिश्मा दिखा सकता है। वैसे इंसान को ख्याति प्रभु कृपा से प्राप्त होती है, परंतु इसमें समाज का योगदान भी होता है। सो! हमें उनके प्रति कृतज्ञ होना चाहिए।
जहाँ तक मनोवृति व घमंड का संबंध है, उसके लिए हम स्वयं उत्तरदायी होते हैं। हमारी सोच हमारे भविष्य को निर्धारित करती है, क्योंकि हम अपनी सोच के अनुकूल कार्य करते हैं, लोगों के बारे में निर्णय लेते हैं, जो राग-द्वेष के अनुकूल कार्य करते हैं; लोगों के बारे मेएं निर्णय लेते हैं, जो सदैव स्व-पर की निकृष्ट भावनाओं में लिप्त रहते हैं। संसार में हर चीज़ की अति बुरी होती है। आवश्यकता से अधिक प्रेम व ईर्ष्या-द्वेष भी हमें पतन की ओर ले जाते हैं और अधिक धन व प्रतिष्ठा हमें पथ-विचलित कर देते हैं। अहं हमारा सबसे बड़ा शत्रु है। इसका त्याग करने पर ही हम सामान्य जीवन जी सकते हैं। इसके लिए सकारात्मक अपेक्षित है। ‘जैसी दृष्टि, वैसी सृष्टि’ अर्थात् सौंदर्य देखने वाले की नज़रों में होता है। वह व्यक्ति या वस्तु में नहीं होता। अहं हमारे मन के उपज है। इससे हमारे अंतर्मन में दूसरों के प्रति उपेक्षा व घृणा भाव उपजता है तथा यह हमें निपट अकेला कर देता है। इस स्थिति में कोई भी हमारे साथ रहना पसंद नहीं करता। पहले हम अहंनिष्ठ दूसरों के प्रति उपेक्षा भाव दर्शाते हैं; एक अंतराल के पश्चात् उनके पास हमारे लिए समय नहीं होता, जो हमें आजीवन एकांत की त्रासदी झेलने को विवश कर देता है।
आधुनिक युग में एकल परिवार व्यवस्था में पति-पत्नी में अति-व्यस्तता के कारण उपजता अजनबीपन का एहसास बच्चों को माता-पिता के प्यार प्यार-दुलार से महरूम कर देता है। वे नैनी के आश्रय में पलते-बढ़ते हैं और युवावस्था में उनके कदम ग़लत राहों की ओर अग्रसर हो जाते हैं। वे अपने-अपने द्वीप में कैद होकर रह जाते हैं तथा संबंध-सरोकारों की परिभाषा से अनजान रहते हैं। इन विषम स्थितियों में माता-पिता के पास प्रायश्चित् के अतिरिक्त अन्य विकल्प नहीं होता। अंत में मैं यही कहना चाहूंगी कि जो प्रभुकृपा से प्राप्त है, सत्यम् शिवम् सुंदरम् से आप्लावित है, मंगलकारी होता है, अनुकरणीय होता है और जो हमारे बपौती नहीं होता है। वह हमें उस दोराहे व अंधी गली पर लाकर खड़ा कर देता है, जहां से लौटने का कोई मार्ग दिखाई नहीं पड़ता। सो! परमात्मा की स्जित प्रकृति में आक्षेप व व्यवधान उत्पन्न करना सदैव विनाशकारी होता है, जो हमारे समक्ष है। जंगलों को काटकर कंक्रीट के भवन बनाना, कुएँ, बावरियों, तालाबों व नदियों को प्लास्टिक आदि से प्रदूषण करना, मानव को स्वयं को सुप्रीम सत्ता समझ दूसरों के अधिकारों का हनन करना तथा आधिपत्य जमाना– उनका परिणाम हर दिन आने वाले तूफ़ान, सुनामी की दुर्घटनाएं ग्लोबल वार्मिंग आदि के रूप में हमारे समक्ष हैं, जिसका समाधान प्रकृति की ओर लौट जाने में निहित है। आत्मावलोकन करना, सुरसा के मुख की भांति बढ़ती इच्छाओं पर अंकुश लगाना, सबको समान दृष्टि से देखना, हम को विलीन करने आदि से हम समाज व विश्व में समन्वय व संमजस्यता ला सकते हैं। अंत में सिसरो के इस कथन द्वारा ‘मानव की भलाई के सिवाय और किसी अन्य कर्म द्वारा मनुष्य ईश्वर के इतने निकट नहीं पहुँच सकते ।’परहित सरिस धर्म नहीं कोई’ को हमें जीवन के मूलमंत्र के रूप में अपनाना चाहिए।
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© डा. मुक्ता
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