डॉ विजय तिवारी ‘किसलय’

( डॉ विजय तिवारी ‘ किसलय’ जी संस्कारधानी जबलपुर में साहित्य की बहुआयामी विधाओं में सृजनरत हैं । आपकी छंदबद्ध कवितायें, गजलें, नवगीत, छंदमुक्त कवितायें, क्षणिकाएँ, दोहे, कहानियाँ, लघुकथाएँ, समीक्षायें, आलेख, संस्कृति, कला, पर्यटन, इतिहास विषयक सृजन सामग्री यत्र-तंत्र प्रकाशित/प्रसारित होती रहती है। आप साहित्य की लगभग सभी विधाओं के सशक्त हस्ताक्षर हैं। आपकी सर्वप्रिय विधा काव्य लेखन है। आप कई विशिष्ट पुरस्कारों /अलंकरणों से पुरस्कृत /अलंकृत हैं।  आप सर्वोत्कृट साहित्यकार ही नहीं अपितु निःस्वार्थ समाजसेवी भी हैं। अब आप प्रति शुक्रवार साहित्यिक स्तम्भ – किसलय की कलम से आत्मसात कर सकेंगे। आज प्रस्तुत है आपका मानवीय दृष्टिकोण पर आधारित एक सार्थक एवं अनुकरणीय आलेख  वर्तमान परिदृश्य में आदर्श प्रेम और मानव प्रवृत्ति।)

☆ किसलय की कलम से # 10 ☆

☆ वर्तमान परिदृश्य में आदर्श प्रेम और मानव प्रवृत्ति ☆

प्रेम समस्त ब्रह्मांड का एकमात्र बहुआयामी, व्यापक व परम् पावन ऐसा शब्द है, जिसे मानव के साथ समग्र प्राणी जगत भी प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष रूप से अनुभव करता है। प्रेम की बोली, प्रेम प्रदर्शन, प्रेमिल क्रियाकलापों की अनुभूति सबके हृदय व चेतना को सकारात्मकता से ओतप्रोत कर देती है। ऐसा माना जाता है कि प्रेम पूर्व में एक निश्छल तथा सत्यपरक परम् कर्त्तव्य परायणता का आदर्श रूप माना जाता था। सर्वोत्कृष्टता के आधार पर राधा-कृष्ण के प्रेम से सम्पूर्ण जनमानस परिचित है। प्रेमान्त अथवा वियोग की परिणति मृत्यु का भी कारण बन जाती है। मनुष्य व पशु-पक्षियों के ऐसे अनेकानेक उदाहरण हम में से अधिकांशों ने देखे होंगे, जब एक निश्छल प्रेमी अपने प्रिय के वियोग में कुछ पल भी जीवित नहीं रहे। हमारी भारतीय संस्कृति व हमारे भारतीय इतिहास में ऐसे विविध उदाहरण व लेख हैं। ऐसे आदर्श प्रेम के बारे में यह सत्य ही कहा गया है कि प्रेम किया नहीं जाता, हो जाता है। उभय पक्षों का परस्पर प्रेम तभी सफलता की ऊँचाई पर पहुँचता है, जब प्रेम क्रोध, ईर्ष्या, स्वार्थ, अहंकार, लोभ, मोह, आसक्ति, असमानता, भय, संशय, असत्य, घृणा जैसे नकारात्मक भावों की तिलांजलि न दे दी जाए। इनमें से एक भाव भी प्रेम के मध्य विद्यमान होने पर उसकी विराटता कलंकित हो जाती है। प्रेम किसी जाति-पाँति, रंग-रूप, लिंगभेद, उम्र, आदि का भेद नहीं करता। प्रेम देश, धर्म अथवा संस्कृति से भी हो सकता है, प्रेम मीरा, सूर, तुलसी के समान भी किया जा सकता है। प्रेम मानव की विचारधारा बदल देता है। प्रेम में डूबे मानव को आसपास के परिवेश में कुछ भी पराया नहीं लगता। प्रेम तो वह व्यापक और निष्कलंक धर्म के सदृश है जो हर किसी से किया जा सकता है। यह ईश्वर, प्रकृति, जीव-जंतु, पशु-पक्षी, माता-पिता, भाई-बहन, पिता-पुत्र, माँ-बेटी, पति-पत्नी अथवा स्त्री-पुरुष किसी से भी हो सकता है। पूर्वकाल में नैतिक व मानवीय मूल्यों की सर्वोच्च महत्ता थी, तत्पश्चात ही अर्थ-स्वार्थ की बात आती थी, इसी कारण प्रेम को आदर्श स्थान प्राप्त था। प्रेम किसी पूजा-आराधना से कमतर नहीं होता। शनैःशनैः स्वार्थ, ऐशोआराम व धन के मोह ने हमारी प्रगति का मार्ग प्रशस्त तो किया लेकिन अनैतिक कृत्यों व अवांछित स्वार्थगत गतिविधियों के क्रम को अंतहीन बना दिया।

आज इक्कीसवीं सदी के आते-आते वह आदर्श प्रेम गहन अंधकार की गहराई में विलुप्त होने को है। आज मात्र ‘प्रेम’ नामक शब्द ही शेष रह गया है, इसके मायने पूर्णरूपेण बदल चुके हैं। आज ऐसी कोई  मिसाल अथवा उदाहरण नजर नहीं आते, जिसे हम वास्तविक प्रेम कह सकें। ‘मैं उससे प्रेम करता हूँ’। ‘हम प्रेम की बातें करेंगे’। ऐसे वाक्य प्रेम को व्यक्त करने हेतु कदापि सक्षम नहीं हैं। प्रेम प्रदर्शित नहीं किया जाता, वह स्वयमेव अनुभूत होता है। युवक-युवती का किसी उद्यान में अकेले वार्तालाप करना प्रेम हो, यह आवश्यक नहीं है। यह आसक्ति हो सकती है, मोह भी हो सकता है। यह जरूरी नहीं है कि नौकर का मालिक के हितार्थ कार्य अथवा सेवा करना प्रेम की श्रेणी में आए, क्योंकि इसमें स्वार्थ हो सकता है, भय भी हो सकता है। मेरी दृष्टि में यह तथाकथित प्रेम का अनुबंध ही आज की परिपाटी बन गई है। आज तो किसी भी प्रकार से दूसरे पक्ष को खुश रखना, उसके हितार्थ काम करना, उसकी हाँ में हाँ मिलाना, उसकी प्रशंसा करना अथवा अपना स्वार्थ सिद्ध करना भी प्रेम की श्रेणी में गिना जाने लगा है। आज प्रायः एक पुत्र अपने पिता से प्रेम इसलिए करता है कि उसे माँ-बाप के रूप में अवैतनिक नौकर और उनके जीवन भर की कमाई तथा अचल-संपत्ति की चाह होती है। प्रेमी अथवा प्रेमिका के मध्य मोह, स्वार्थ व आसक्ति के भाव ही प्रमुख रूप से रहते हैं। मित्रता में भी परस्पर हित व अवसरवादिता ही दिखाई देती है। लाभपूर्ति के पश्चात अथवा अहम के आड़े आते ही यह मित्रता रूपी प्रेम फुर्र से उड़ जाता है। पड़ोसी या मोहल्ले वाले स्वार्थ, लाभ, लालच जैसे अनेक कारणों से छद्म प्रेम प्रदर्शित करते हैं। यह हमारी विवशता ही कहलाएगी कि हम यदि किसी से आदर्श प्रेम करना भी चाहें तो सामने वाला बदले में हमें वही प्रेम दे, आज की परिस्थितियों में ये संभव ही नहीं है। एक अहम बात यह भी है कि जब हमारे पास खाने को नहीं रहता, तब हम कमाने की होड़ में शामिल हो जाते हैं और जब हमारे पास अकूत धन-संपत्ति और खाने को रहता है, तब हम स्वास्थ्य कारणों से खा नहीं पाते। स्वास्थ्य, शांति, सुख व प्रेम की तलाश करते-करते हम पुनः पूर्ववत जीवन अपनाने हेतु बाध्य हो जाते हैं। निश्चित रूप से ये कमाई की होड़ ही हमें लालची, स्वार्थी, भ्रष्टाचारी व अचारित्रिक बनाती है, इसलिये ही यहाँ प्रेम के लिए कोई स्थान नहीं बचता। तत्पश्चात बुढ़ापे में जब मानव इस प्रेम की तलाश करता है, तब तक अधिकांश हमसे बहुत दूर जा चुके होते हैं। आशय यह है कि जब एक अवधि के बाद हम अपने ही कमाए धन का उपयोग नहीं कर पाएँगे, तो हम वे सारे अनैतिक कार्य करते ही क्यों हैं? उतना धन एकत्र करते ही क्यों हैं, जिसे दान, धर्मशालाओं, चैरिटेबल आदि को देकर बुढ़ापे में शांति की कामना करना पड़े। प्रारम्भ में ही हमारे मानस में यदि प्रेम और सौहार्दभाव का बीजारोपण कर दिया गया होता तो हमारी स्वार्थलिप्तता हमें इतनी भावहीन न कर पाती। हम निश्छल प्रेम को बखूबी समझ गए होते।

प्रेम के कारक समाज में आपकी राह देख रहे हैं। संतोष, सदाचार व अपरिग्रह के भाव अपने हृदय में अंकुरित होने दें। मानव के प्रति प्रेमभाव जागृत करें। आपका जीवन कुछेक कठिनाईयों को छोड़कर शेष प्रेममय, आनंदमय व शांतिमय बीतने लगेगा। वृद्धावस्था में तनाव के स्थान पर शांति व प्रसन्नता का अनुभव होगा। हमारे धर्म ग्रंथों में लिखा है, कलयुग में अनैतिकता बढ़ेगी, बुराई, ईर्ष्या और द्वेष की वृद्धि होगी, प्रेम का पूर्ण अंत होगा, लेकिन अपने किये गए कर्मों से अपना वर्तमान तो सुधारा ही जा सकता  है। जैसा कि कहा गया है ‘हम सुधरेंगे तो जग सुधरेगा’। हो सकता है आपका प्रयास एक आंदोलन बने, आंदोलन एक अभियान बने और वह अभियान प्रेम को आदर्श दिशा की ओर मोड़ने में सफल हो।

आज ऐसे ही चिंतन की महती आवश्यकता है, जो समाज में आदर्श प्रेम को बढ़ावा दे सके एवं स्वयं को निश्छल, निःस्वार्थ तथा कल्याणकारी प्रेमपथ का अनुगामी बना सके।

 

© डॉ विजय तिवारी ‘किसलय’

पता : ‘विसुलोक‘ 2429, मधुवन कालोनी, उखरी रोड, विवेकानंद वार्ड, जबलपुर – 482002 मध्यप्रदेश, भारत
संपर्क : 9425325353
ईमेल : [email protected]

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