ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय

विज्ञान की अन्य विधाओं में भारतीय ज्योतिष शास्त्र का अपना विशेष स्थान है। हम अक्सर शुभ कार्यों के लिए शुभ मुहूर्त, शुभ विवाह के लिए सर्वोत्तम कुंडली मिलान आदि करते हैं। साथ ही हम इसकी स्वीकार्यता सुहृदय पाठकों के विवेक पर छोड़ते हैं। हमें प्रसन्नता है कि ज्योतिषाचार्य पं अनिल पाण्डेय जी ने ई-अभिव्यक्ति के प्रबुद्ध पाठकों के विशेष अनुरोध पर साप्ताहिक राशिफल प्रत्येक शनिवार को साझा करना स्वीकार किया है। इसके लिए हम सभी आपके हृदयतल से आभारी हैं। साथ ही हम अपने पाठकों से भी जानना चाहेंगे कि इस स्तम्भ के बारे में उनकी क्या राय है ? 

☆ ज्योतिष साहित्य ☆ साप्ताहिक राशिफल (14 अक्टूबर से 20 अक्टूबर 2024) ☆ ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय ☆

आप सभी को पंडित अनिल पांडे का नमस्कार समय की इस नए बेला में मैं एक नए सप्ताह का साप्ताहिक राशिफल लेकर आपके सामने प्रस्तुत हूं। यह साप्ताहिक राशिफल 14 अक्टूबर से 20 अक्टूबर 2024 अर्थात विक्रम संवत 2081 शक संवत 1946 के अश्विनी शुक्ल पक्ष की द्वादशी से कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रितीया तक का है।

इस सप्ताह चंद्रमा प्रारंभ में कुंभ राशि में रहेगा। 15 अक्टूबर को 2:56 दिन से मीन राशि में प्रवेश करेगा 17 तारीख को 5:14 शाम से वह मेष राशि में गोचर करने लगेगा इसी प्रकार 19 तारीख को 7:48 रात से वह वृष राशि का हो जाएगा।

इस सप्ताह प्रारंभ में सूर्य कन्या राशि में रहेगा तथा 17 तारीख को 10:08 से तुला राशि में प्रवेश करेगा। मंगल प्रारंभ में मिथुन राशि में रहेगा और 20 तारीख को 10:44 दिन से कर्क राशि में गोचर करने लगेगा। बुध पूरे सप्ताह तुला राशि में, और शुक्र पूरे सप्ताह वृश्चिक राशि में रहेगा। पूरे सप्ताह वक्री गुरु वृष राशि में, शनि कुंभ राशि में और बक्री राहु मीन राशि में गमन करेंगे।

आईये अब हम राशिवार राशिफल की चर्चा करते हैं।

मेष राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा। आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य में परेशानी हो सकती है। आपका व्यापार ठीक चलेगा। धन आने की रफ्तार में कमी आएगी। कार्यालय में आपकी स्थिति सामान्य रहेगी। इस सप्ताह आपके लिए 18 और 19 अक्टूबर किसी भी कार्य को करने के लिए उपयुक्त हैं। 15 16 और 17 अक्टूबर को आपको कोई भी कार्य सावधान रहकर करना चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन गरीबों के बीच में तिल का दान दें और शनिवार को शनि मंदिर में जाकर शनि देव का पूजन करें। सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

वृष राशि

अविवाहित जातकों के पास विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं। प्रेम संबंधों में परेशानी हो सकती है। कार्यालय में आपको सचेत रहने की आवश्यकता है। आपके शत्रु आपको परेशान करने का प्रयास कर सकते हैं। इस सप्ताह आपके लिए 14 और 20 अक्टूबर किसी भी कार्य को करने के लिए अनुकूल है। 15 अक्टूबर के दोपहर तक भी आपके कुछ कार्य संपन्न हो सकते हैं। 18 और 19 अक्टूबर को आपको कोई भी कार्य बड़े सावधानी पूर्वक करना चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि प्रतिदिन काले कुत्ते को रोटी खिलाएं। सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

मिथुन राशि

इस सप्ताह आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। ‌आपका व्यापार ठीक चलेगा। आपके संतान को कुछ परेशानी हो सकती है। कार्यालय में आप कठोर भाषा का प्रयोग ना करें। इस सप्ताह आपके लिए 15, 16 और 17 अक्टूबर किसी भी कार्य को करने के लिए अनुकूल है। 20 अक्टूबर को आपके कार्यों को करते समय सतर्क रहना चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें। सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

कर्क राशि

इस सप्ताह आपका और आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। आपके सुख में वृद्धि होगी। भाइयों के साथ संबंध इस सप्ताह ठीक हो जाएगा। कचहरी के कार्य में सावधानी से कार्य करें। इस सप्ताह आपके लिए 18 और 19 अक्टूबर किसी भी कार्य को करने के लिए उपयुक्त हैं। 14 और 15 अक्टूबर को आपको कोई भी कार्य करने के पहले पूर्ण सतर्कता वरतनी चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन विषू सहस्त्रनाम का पाठ करें। सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

सिंह राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य ठीक रहना चाहिए। धन आने की उम्मीद है। भाइयों से संबंध थोड़ा सुधरेगा। आपके सुख में कमी आ सकती है। दुर्घटनाओं से बचने का प्रयास करें। इस सप्ताह आपके लिए 14 और 15 तारीख की दोपहर तक का समय तथा 20 तारीख किसी भी कार्य को करने के लिए उपयुक्त हैं। 20 तारीख को आपके द्वारा किए गए सभी कार्य संपन्न होंगे। इसके अलावा सप्ताह के बाकी दिन आपको सतर्क रहकर कार्य करने की आवश्यकता है। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप भिखारियों के बीच प्रतिदिन मसूर की दाल का दान करें। सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

कन्या राशि

इस सप्ताह आपका, आपके जीवनसाथी का और माता जी का स्वास्थ्य ठीक रहेगा। भाग्य से इस सप्ताह आपको थोड़ी बहुत मदद मिल सकती है। शत्रु शांत रहेंगे। भाई बहनों के साथ संबंध ठीक नहीं रहेगा। व्यापार अच्छा चलेगा। धन आने की उम्मीद है। इस सप्ताह आपके लिए 15 तारीख की दोपहर के बाद से 16 और 17 तारीख किसी भी कार्य को करने के लिए उपयुक्त हैं। सप्ताह के बाकी दिन आपको सतर्क रहकर कार्य करने की आवश्यकता है। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन गरीब लोगों के बीच में चावल का दान दें तथा शुक्रवार को मंदिर में जाकर पुजारी जी को चावल या सफेद वस्त्र का दान करें। सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

तुला राशि

इस सप्ताह आपके व्यापार में वृद्धि होगी। धन आने की मात्रा में कमी हो सकती है। भाग्य से कोई विशेष सहयोग नहीं मिलेगा। संतान से आपको सहयोग प्राप्त होगा। इस सप्ताह आपके लिए 18 और 19 अक्टूबर किसी भी कार्य को करने के लिए उपयुक्त है। 15, 16, 17 तथा 20 तारीख को आपको कोई भी कार्य बड़ी सतर्कतापूर्वक करना चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए आप कि प्रतिदिन भगवान शिव का दूध और जल से अभिषेक करें। सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है।

वृश्चिक राशि

इस सप्ताह आपके माता जी का और जीवनसाथी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। आपके स्वास्थ्य में थोड़ी गिरावट हो सकती है। कचहरी के कार्यों में आपको सावधान रहना चाहिए। धन आने की मात्रा में थोड़ी कमी हो सकती है। संतान का सहयोग आप कम मिलेगा। इस सप्ताह आपके लिए 14, 15 और 20 तारीख किसी भी कार्य को करने के लिए उपयुक्त है। 18 और 19 तारीख को आपको कोई भी कार्य में सावधानी पूर्वक करना चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ करें। सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है।

धनु राशि

इस सप्ताह आपको अपने वेतन के अलावा कोई अन्य धन प्राप्त हो सकता है। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। कार्यालय में आपकी स्थिति ठीक-ठाक रहेगी। आपका व्यापार ठीक चलेगा। इस सप्ताह आपके लिए 15, 16 और 17 तारीख किसी भी कार्य को करने के लिए उपयुक्त है। 20 तारीख को आपको कोई भी कार्य बड़े सोच विचार कर करना चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन स्नान करने के उपरांत भगवान सूर्य को सूर्य मंत्रों के साथ में तांबे के पात्र में जल और लाल पुष्प डालकर जल अर्पण करें। सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

मकर राशि

इस सप्ताह आपका व्यापार ठीक-ठाक चलेगा। लंबी यात्रा का योग बन सकता है। आपको अपने संतान से सहयोग प्राप्त होगा। छात्रों की पढ़ाई अच्छी चलेगी। शत्रु शांत रहेंगे। इस सप्ताह आपको कार्यालय के कार्यों में सतर्क रहना चाहिए। इस सप्ताह आपके लिए 18 और 19 तारीख किसी भी कार्य को करने के लिए उपयुक्त हैं। सप्ताह के बाकी दिन भी ठीक-ठाक है। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन गायत्री मंत्र का जाप करें। सप्ताह का शुभ दिन शनिवार है।

कुंभ राशि

इस सप्ताह आपको अपने कार्यों में भाग्य की मदद मिल सकती है। माता जी का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। आपके सुख में वृद्धि होगी। कार्यालय में आपको सतर्क रह कर कार्य करना चाहिए। आपका व्यापार उत्तम चलेगा। आपके पुत्र को थोड़ी तकलीफ हो सकती है। इस सप्ताह आपके लिए 14, 15 और 20 तारीख किसी भी कार्य को करने के लिए उपयुक्त है। सप्ताह के बाकी दिन भी ठीक-ठाक हैं। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन गाय को हरा चारा खिलाएं। सप्ताह का शुभ दिन शनिवार है।

मीन राशि

इस सप्ताह आपके पराक्रम में वृद्धि होगी। दुर्घटनाओं से आप बच जाएंगे। भाग्य से कोई विशेष मदद नहीं प्राप्त होगी। आपको अपने संतान से कोई विशेष मदद प्राप्त नहीं हो पाएगी। इस सप्ताह आपके लिए 15 तारीख के दोपहर के बाद से लेकर 16 और 17 तारीख किसी भी कार्य को करने के लिए उपयुक्त है। 14 और 15 तारीख को आपको कोई भी कार्य करने में पूरी सावधानी रखना चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन रुद्राष्टक का पाठ करें। सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

 

ध्यान दें कि यह सामान्य भविष्यवाणी है। अगर आप व्यक्तिगत और सटीक भविष्वाणी जानना चाहते हैं तो आपको किसी अच्छे ज्योतिषी से संपर्क कर अपनी कुंडली का विश्लेषण करवाना चाहिए। मां शारदा से प्रार्थना है या आप सदैव स्वस्थ सुखी और संपन्न रहें। जय मां शारदा।

 राशि चिन्ह साभार – List Of Zodiac Signs In Marathi | बारा राशी नावे व चिन्हे (lovequotesking.com)

निवेदक:-

ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय

(प्रश्न कुंडली विशेषज्ञ और वास्तु शास्त्री)

सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता, मध्यप्रदेश विद्युत् मंडल 

संपर्क – साकेत धाम कॉलोनी, मकरोनिया, सागर- 470004 मध्यप्रदेश 

मो – 8959594400

ईमेल – 

यूट्यूब चैनल >> आसरा ज्योतिष 

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments