सूचना/Information 

(साहित्यिक एवं सांस्कृतिक समाचार)

?  देशभर के साहित्यकार हुए उप जिलाधीश के हाथों सम्मानित ? 

सवाई माधोपुर । पत्र-लेखन कला को जीवित करने के उद्देश्य से स्थापित साहित्य मंच टोडारायसिंह के द्वारा गत कई सालों से प्रयास किए जा रहे हैं। अब तक इस मंच ने कई विद्यालयों में पाती लेखन कार्यशाला आयोजित करके हजारों छात्रों को पुरस्कृत किया है। इसी क्रम में देश भर से पाती लेखन मुहिम के तहत कई प्रतियोगिताएं आयोजित करवाई जाती रही है। यह मंच राजस्थान के कई प्रांतों में क्रियाशील है।

इसे के परिणाम स्वरूप देश-विदेश से प्राप्त पत्रों में से चयनित पत्रों को पुरस्कृत किया गया है। इसके फलस्वरूप “पाती शिक्षकों को”, “पाती मीत को” और “पाती प्रकृति को” नाम से 3 प्रतियोगिताओं में चयनित पत्रों को पुस्तकाकार प्रकाशित करके देशभर के रचनाकारों को सवाई माधोपुर में उप जिलाधीश और साहित्य मंच टोडारायसिंह के संरक्षक सूरजसिंह नेगी, उपवन संरक्षक जयराम पांडेय और श्री दादू पर्यावरण संस्था रानीपुर के सहयोग से होटल सिद्धिविनायक के सभागार में पुस्तक विमोचन और सम्मान समारोह आयोजित किया गया।

ओजोन परत संरक्षण दिवस- 2021 के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रसिद्ध बालसाहित्यकार श्री ओमप्रकाश क्षत्रिय ‘प्रकाश’ को सम्मानित किया गया। सम्मान स्वरूप तीन पुस्तकें- जिन में चुनिंदा पत्रों को समहित किया गया था, के साथ तीन प्रमाणपत्र, रणथंबोर के सिद्धिविनायक गजानन की तस्वीर प्रदान की गई। देशभर से पधारे हुए 150 प्रतिभागियों का मेवाड की धरती राजस्थान में सम्मानित होना बड़े गौरव की बात है।

साभार –  श्री ओमप्रकाश क्षत्रिय ‘प्रकाश’, पोस्ट ऑफिस के पास, रतनगढ़, जिला- नीमच (मध्य प्रदेश) पिनकोड- 458226, मोबाइल नंबर 9424079675

? ई-अभिव्यक्ति की ओर से सभी पुरस्कृत / सम्मानित साहित्यकारों का अभिनंदन एवं हार्दिक बधाई ?

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय ≈

 

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments