डॉ अमिताभ शंकर राय चौधरी

(डॉ अमिताभ शंकर राय चौधरी जी एक संवेदनशील एवं सुप्रसिद्ध साहित्यकार के अतिरिक्त वरिष्ठ चिकित्सक  के रूप में समाज को अपनी सेवाओं दे रहे हैं। अब तक आपकी चार पुस्तकें (दो  हिंदी  तथा एक अंग्रेजी और एक बांग्ला भाषा में ) प्रकाशित हो चुकी हैं।  आपकी रचनाओं का अंग्रेजी, उड़िया, मराठी और गुजराती  भाषाओं में अनुवाद हो  चुकाहै। आप कथाबिंब ‘ द्वारा ‘कमलेश्वर स्मृति कथा पुरस्कार (2013, 2017 और 2019) से पुरस्कृत हैं एवं महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, वर्धा द्वारा “हिंदी सेवी सम्मान “ से सम्मानित हैं।

 ☆ यात्रा-वृत्तांत ☆ धारावाहिक उपन्यास – काशी चली किंगस्टन! – भाग – 14 ☆ डॉ अमिताभ शंकर राय चौधरी

(हमें  प्रसन्नता है कि हम आदरणीय डॉ अमिताभ शंकर राय चौधरी जी के अत्यंत रोचक यात्रा-वृत्तांत – “काशी चली किंगस्टन !” को धारावाहिक उपन्यास के रूप में अपने प्रबुद्ध पाठकों के साथ साझा करने का प्रयास कर रहे हैं। कृपया आत्मसात कीजिये।)

क्वीनस् यूनिवर्सिटी और किंग्सटन

नायाग्रा जाने के पहले ही एक दिन रुपाई अपना डिपार्टमेंट दिखाने ले चला। रात के नौ बज गये थे। फिर भी ‘दिवस का अवसान समीप था, गगन था कुछ लोहित हो चला’ (हरिऔध)। सुनसान सड़क पर कार पार्क करके हम चारों मेन गेट से अंदर पहुँचे। एक महिला सुरक्षा कर्मी ने स्वागत किया। फिर प्रोफेसर्स कार्नर में जाने के लिए रुपाई को अपनी चाबी लगानी पड़ी। शीशे का दरवाजा खुल गया। उसकी सास तो गदगद हो उठीं। उसके केबिन में रैक पर किताबें, रिसर्च पेपर्स, दो मेज पर दो कम्प्यूटर। गाइड एवं शोध छात्र अपने अपने काम में लगे रह सकते हैं। एक राइटिंग बोर्ड लटक रहा है। लिखो और मिटाओ। व्हाइट बोर्ड और मार्कर पेन। क्या पोर्टिको है, क्या पैसेज है! यहाँ प्रोफेसर के कमरे के अंदर कोई साफ करने नहीं आता है। वहाँ अपना हाथ जगन्नाथ। सफाई स्टाफ केवल बरामदे तक ही अपने हाथ का जादू दिखाते हैं।

क्वीनस् यूनिवर्सिटी की पुरानी इमारत की स्थापना 16 अक्टूबर 1841 को हुई थी। पुरानी इमारत को बनाये रखते हुए ही नयी बिल्डिंग बनाये गये। हमारे बीएचयू की तरह ही यह विस्तृत क्षेत्र में फैला हुआ है। बिल्डिंग के अंदर घुसते ही एक अहाते नुमा जगह में ऊपर से कई झंडे लटक रहे हैं। जिन देशों के विद्यार्थी यहाँ पढ़ने आते हैं, उन देशों के झंडे हैं ये। इनमें हमारा तिरंगा भी है। गौरव! आत्म गरिमा से गदगद हो उठे हमारे हृदय युगल!

एक रात खूब बारिश होने लगी। झम झम झमा झम। ताज्जुब की बात – इतना पानी बरसने के बावजूद यहाँ न बिजली जाती है, न और कुछ। काशी में तो इंद्रदेव नाक भी छिड़के तो बिजली मैया मुँह छुपा लेती हैं। मैं बरामदे में बैठा था। झूम की माँ भी वरूणदेव के साथ साथ बरस रही थी,‘अरे भींग जाइयेगा। अंदर आकर बैठिये न।’

झूम जानती है उसके इस पागल पापा को। वह हँस रही थी। रुपाई ठहरा भद्रमहोदय। बेचारा किससे क्या कहे ? ससुरा पागल हमें जो मिला / शिकवा किससे करें या गिला ?

अंटारियो लेक के ऊपर आकाश में काले से लेकर सफेद या राख-रंग के बादल मदमस्त जंगली हाथियों के झुंड की तरह मँडरा रहे थे। जैसे हस्ती यूथ के बीच से निकल कर कोई छोटा छौना इधर से उधर दौड़ने लगता है और उसकी मां सूँड़ उठा कर उसे मना करती है, बुलाती है,‘अरे छोटुआ, वहाँ मत जा। लौट आ, मेरे लाल।’उसी तरह विशाल आकार के मेघों के बीच से निकल कर कोई बादल का टुकड़ा गगन के सैर पर निकल पड़ता है। ‘अरे वो क्या है जो चाँदी की तरह चमक रहा है?’ बादल के किनारे की उज्ज्वल प्रभा को देखकर शायद वह छोटू बादल यही सोचता होगा। आकाश अगर स्त्रीलिंग शब्द होता तो कविगण आराम से मेघमाला को उसके कुंतल सोच सकते थे। वैसे बताते चलें कि बंगला में – खासकर भाटियाली गानों में ( जैसे बंदिनी में एस.डी.बर्मन का गीत – ओ मोरे माझि, ले चलो पार!) कुँच बरन(वर्ण यानी रंग) कन्या तेरा मेघबरन चुल(बाल) एक सार्वभौम उपमा है। जरा कवि कुल शिरोमणि कालिदास के मेघदूत के पूर्वमेघ से सुनिए, साथ में अपटु अनुवाद –

तस्य स्थित्वा कथमपिपुरः कौतुकाधानहेतो रन्तर्वाश्पचिरमनुचरो राज राजस्य दध्यौ।

देख काले बादलों के यूथ / मन में यक्ष ने सोचा कि हाय

उमड़ घुमड़ इन मेघों को देख / क्यों न प्रिया-छवि हृदय में समाय ?

रात भर धरती मैया ने दिव्य स्नान कर लिया। सुबह से ही बदरी है। हम चारों चल रहे हैं रुपाई की गाड़ी से गैनानॉक शहर की ओर। किंग्सटन से बस कुछ दूर । दोनों तरफ हरे हरे पेड़ – चीड़ वगैरह। इधर मेपल उतने नहीं हैं। अब तो मेपल कनाडा का प्रतीक ही बन गया है। झंडे से लेकर मिलिट्री के पदक एवं कनाडियन डॉलर पर आप इन पत्तियों को देख सकते हैं। एक मैक्डोनल्ड के सामने गाड़ी थमी।

‘चलिए, नाश्ता कर लिया जाए।’

वहाँ काउंटर की बगल में लिखा था यहाँ की हर बिक्री का दस सेंट निराश्रय लोगों के ठौर ठिकाना बनाने के लिए दिया जाता है।

पेड़ों के उस पार जंगल। दाहिने बीच बीच में सेंट लॉरेन्स नदी दीख जाती है। उसके बीच थाउजैंड आइलैंड के द्वीप समूह। विशाल झील में बिखरे छोटे छोटे द्वीप। कहीं कहीं तो एक टापू पर बस एक ही मकान है।

सामने एक सुंदर से मोहल्ले के बाहर लिखा था आईवीली। रुपाई ने रथ को वहीं एक किनारे लगा दिया,‘लीजिए उतर कर देखिए। कितने सुंदर सुंदर बंगलानुमा मकान हैं। सब एकतल्ले।’

मकानों के सामने हरा गालीचा बिछा हुआ है। उस पर रंग बिरंगी चिड़ियां दाना चुग रही हैं। हम बगल की घासों के ऊपर से नदी की ओर रुख करते हैं। मगर अई ओ मईया! घासों के बीच सब्जी के मंगरैले की तरह ये क्या बिखरे पड़े हैं? श्वान मल?

‘अरे नहीं। ये तो सारे बत्तख यानी कनाडियन गीस पेट पूजा करते करते प्रसाद वितरण करते गये हैं। वाह प्यारे परिंदे, तेरा जवाब नहीं।’   

रुपाई ने सावधान किया,‘ज्यादा आगे मत जाइये। यहाँ के बाशिंदे बुरा मानते हैं। उन्हें लगता है उनके अमन चैन में टूरिस्ट खलल डालने आ पहुँचते हैं। असल में इतने एकांत में रहते रहते उनकी सहनशीलता शायद काफी कम हो गई है। यहाँ तो ऐसे केस भी हुए हैं कि पड़ोसी ने अपने बरामदे में कपड़ा पसारा है, तो लोग म्युनिसिपल्टी में शिकायत दर्ज कराने पहुँच गये हैं कि मोहल्ले की शोभा का सत्यानाश हो रहा है।’

बाहर मुख्य सड़क पर निकल आया। हरियाली के बीच एक सेमिट्री। कब्रिस्तान। सचमुच बड़ी ही शांति से सब आखिरी नींद में सो रहे हैं। कमसे कम इस समय तो सब चैन की नींद सो रहे हैं। जरा हमारे मणिकर्णिका को याद कीजिए। मरने के बाद भी गंदगी और झंझटों से मुक्ति नहीं। ‘का भैया, लकड़ी आजकल क रुपैया मन चल थौ?’ का मोलभाव। चारों ओर गंदगी का आलम। हड्डी और काँच के टुकड़े बिखरे पड़े हैं। उसीमें नंगे पैर भी चलना है। कुत्ते आपस में झीना झपटी कर रहे हैं। उसीके बीच पितरों को पिंडदान करो। किसी की आँख के आँसू सूखे भी नहीं है, तो कहीं इस बात की पंचायत हो रही है कि जो मृत को दागेगा वही संपत्ति का अधिकारी बनेगा आदि। साथ साथ,‘ए पप्पुआ, एहर चाय नांही देहले? कुछ्छो कह, मणिकर्णिका की चाय के स्वादे निराला हौ !’

रुपाई बोला,‘जाड़े में ये सारी सड़क, समूची झील सब बर्फ से ढक जाती हैं। पेड़ो की पत्तियां गायब हो जाती हैं। दूर तक जंगल दिखने लगता है।’

‘तो ये लोग करते क्या हैं? कहीं जाना आना हो तो कैसे जाते है?’

‘सुबह से ही कार्पोरेशन की गाड़ी आकर बर्फ की सफाई में लग जाती है।’

सड़क के किनारे किनारे सफेद लकीर खींच कर साईकिल के लिए रास्ता बना है। इक्के दुक्के साईकिल वहाँ चल रही है।

एक ब्रिज जिसके दोनों ओर फूल लगे हैं, उसे पार कर हम गैनानॉक पहुँचे। यहाँ के लोग इसे गांव ही कहते हैं। आगे यहॉँ के टाउन हॉल के सामने यहाँ की लाइब्रेरी है। मुख्य द्वार बंद था। बांये से अंदर दाखिल हुआ। वाह! करीने से किताबें रक्खी हुई हैं। बेंच पर एक लड़का अधलेटा कोई किताब पढ़ रहा है। रैक पर रखी किताबों में से एक मैं उठा लेता हूँ। किताब का शीर्षक है – ‘मैं माँ को प्यार करता हूँ!’। हर पृष्ठ पर किसी एक जीव के मां-बेटे की तस्वीर है, और उसके नीचे कुछ लिखा है। जैसे – वह मुझे कहानी सुनाती है (पृष्ठ पर इंसान के मां बेटे बने हैं।), वह मुझसे बात करती है (बिल्ली के मां-बेटे), वह बहुत विशाल है (हाथी), वह मुझे खिलाती है(भेंड़)। उसी तरह भालू, पांडा और सारे…….

एक तरफ कम्प्यूटर, लोग इंटरनेट कर रहे हैं।

लाइब्रेरी के सामने टाउन हॉल के मैदान में एक पिआनो रखा है। उसीके आगे एक उन्नीस साल के लड़के की स्मृति में एक सैनिक की मूर्ति। 1917 में उसने सेना में योगदान किया। जंग के दौरान एक सूचना लाने में वह जख्मी हो गया। उस सूचना से उसके कॉमरेड लोग तो बच गये। परंतु अगले दिन ही वह अभागा सारे जख्मों के ,सारे दर्दों के पार चला गया ……..। ऐ जंग की दुन्दभि बजाने वाले, जरा सोचो – यही है युद्ध!

सड़क चली जा रही है। रास्ते में हर घर का लेटर बॉक्स सड़क किनारे खड़ा है। ताकि ऊँचाई पर स्थित या जंगल के भीतर के घरों तक किसी को जाना न पड़े।

कई मकानों के आगे बोर्ड पर लिखा है – बिक्री के लिए। इसी सम्पत्ति के लिए भाई भाई का दुश्मन बन जाता है। अदालत का चक्कर काटते काटते पैर थक जाते हैं। मन में आया…….ईंट की दीवारों के लिए, उठा बड़ों पर हाथ ! पंछी जब उड़ जायेगा, क्या ले जायेगा साथ ? 

रास्ते में एक जगह कई काले काले घोड़े घास चर रहे थे। क्या तंदुरुस्ती है इनकी! काले बदन पर धूप मानो फिसलती जा रही है। फिर एक जगह कई गायें भी घास चर रही थीं। गोरे गोरे बदन पर काले या भूरे धब्बे। इनके नथुने भी गुलाबी। हम काले लोगों के यहाँ तो गाय के नथुने भी काले। और इनका आकार? माफ करना गोपाल, नजर न लग जाए।

उधर चर रहे हैं भेड़ों के रेवड़। हमने कश्मीर, हिमाचल या उत्तराखंड में चरवाहों के पास ऐसे रेवड़ देखे हैं। फिर भी यहाँ की बात ही अलग है। और काशी के आस पास घास के मैदान है ही कहाँ ? चारों ओर तो खेती की जमीन बेच खरीद कर फ्लैट बनाये जा रहे हैं। तो हाल-ए-बनारस पर अशोक ‘अंजुम’ की दो पंक्तियाँ – आरी ने घायल किए, हरियाली के पांव। कंकरीट में दब गया, होरीवाला गांव।   

यहाँ किसी रास्ते पर चलते हुए बिलकुल अपरिचित पुरुष या महिला भी आपको हैल्लो या हाई कहेंगे। निःसंकोच। रास्ते में एक दो बार बाईकर गैंग से भी हमारा पाला पड़ा। यह फैशन खूब चल पड़ा है। सात आठ युवक युवतिओं की टोली काले कपड़े पहन कर, काले हेलमेट वगैरह लगाकर फुल स्पीड से हाईवे पर बाईक दौड़ाते हैं।

कहीं भी जाइये बूढ़े या असमर्थ लोगों के लिए अलग व्यवस्था है। वाशरूम अलग, एअरपोर्ट में उनके लिए अलग से बैठने की जगह। दूसरा कोई नहीं बैठ सकता। नायाग्रा के पार्किंग में उनके लिए बनी जगह में आपने कार पार्क की तो भरिए जुर्माना। पार्किंग लॉट पर सफेद लकीर करीने से खींच कर एक एक कार पार्क करने की जगह को निर्धारित किया गया है।

किंग्सटन के मार्केट स्क्वेअर में शनि और रविवार को बाजार लगता है। वहाँ तरह तरह के फूल भी खूब बिकते हैं। वहीं एक शाम को एक गोरा मदारी टाइप आदमी अलाउद्दीन की तरह नागड़ा पहन कर खेल दिखा रहा था। उसके सिर पर बाकायदा पगड़ी भी थी। पूरा अलाउद्दीन।

आज जहाँ कनफेडरेशन हॉल है, ठीक उसके पीछे ही है मार्केट स्क्वैअर। उसे जमाने में इसका रूप ही कुछ अलग था। वहाँ जहाजों से उतारे गये मालों को रक्खा जाता था। 18.4.1840.की सुबह अचानक तेज आँधी चलने लगी थी। डॉक के पास करीब 70 से 100 केग गन पाउडर रखे हुए थे। जाने कहाँ से उसमें आग लग गयी। फिर क्या था? देखते देखते अग्निकांड में पुराना शहर ही ध्वस्त हो गया। आगे चूने पत्थरों से नवीन नगरी का पुनर्निमाण हुआ। इसीलिए तो इसे लाइमस्टोन सिटी कहा जाता है।

किंग्सटन अपनी मिलिट्री अकादेमी के लिए भी मशहूर है।

© डॉ. अमिताभ शंकर राय चौधरी 

संपर्क:  सी, 26/35-40. रामकटोरा, वाराणसी . 221001. मो. (0) 9455168359, (0) 9140214489 दूरभाष- (0542) 2204504.

ईमेल: [email protected]

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments