सुरेश पटवा

(विगत सफरनामा -नर्मदा यात्रा प्रथम चरण  के अंतर्गत हमने  श्री सुरेश पटवा जी की कलम से हमने  ई-अभिव्यक्ति के पाठकों से साझा किया था। इस यात्रा की अगली कड़ी में हम श्री सुरेश पटवा  जी और उनके साथियों द्वारा भेजे  गए  ब्लॉग पोस्ट आपसे साझा करने का प्रयास करेंगे। इस श्रंखला में  आपने पढ़ा श्री पटवा जी की ही शैली में पवित्र नदी नर्मदा जी से जुड़ी हुई अनेक प्राकृतिक, ऐतिहासिक और पौराणिक रोचक जानकारियाँ जिनसे आप संभवतः अनभिज्ञ  रहे होंगे।

इस बार हम एक नया प्रयोग  करेंगे।  श्री सुरेश पटवा जी  और उनके साथियों के द्वारा भेजे गए ब्लॉगपोस्ट आपसे साझा  करने का प्रयास करेंगे।  निश्चित ही आपको  नर्मदा यात्री मित्रों की कलम से अलग अलग दृष्टिकोण से की गई यात्रा  अनुभव को आत्मसात करने का अवसर मिलेगा। आज प्रस्तुत है नर्मदा यात्रा  द्वितीय चरण के शुभारम्भ   पर श्री सुरेश पटवा जी का आह्वान एक टीम लीडर के अंदाज में ।  साथ ही आज के ही अंक में पढ़िए श्री अरुण डनायक  जी का भी आह्वान  उनके अपने ही अंदाज में । )

☆ सफरनामा – नर्मदा परिक्रमा – दूसरा चरण #2  – श्री सुरेश पटवा जी की कलम से ☆

☆ 06.11.2019 झाँसी घाट से बेलखेडी☆
हम राजकोट एक्सप्रेस से एक बैकपेक में एक पैंट, दो शर्ट, अण्डरवेयर तौलिया, स्लीपिंग बेग, वॉर्मर इनर, अतिरिक्त मोज़े व रुमाल, स्लीपर, तेल साबुन, कुछ नक़द राशि और सूखे मेवे खजूर रखकर भोपाल से श्रीधाम पहुँचने हेतु चल पड़े। अगले 12 दिन बस यही हमारी सम्पत्ति है।
जीवन यात्रा में बहुत सारा सामान घर में, रक़म बैंक में, मकान शहर में इकट्ठे किए है लेकिन इतना  सामान जीवन जीने के लिए काफ़ी है। रिश्तों को निभाने में बहुत सारे अच्छे-बुरे भाव मन में गाँठ बाँधकर रखे. आज  न सिर्फ़ सारा सामान, आराम छोड़कर निकले अपितु अगले बारह दिन जब थके माँदे शरीरों को खुले आकाश के नीचे ऊबड़-खाबड़ ज़मीन पर फेंकेंगे तो मन की गाँठे भी ख़ूब खुलेंगी। भिक्षा से भोजन प्राप्ति में अहंकार की गाँठे भी अवचेतन से ढीली होकर चेतन पटल पर आएँगी।  जिन्हें ध्यान लगाकर खोला जा सकेगा। आज सुबह ध्यान के बाद कवित्व जागा।
इसके पहले
का अटल नियम
समय पर झूला पकड़ना
समय पर छोड़ना।
आज से बारह दिन नर्मदा मैया के दामन में जीवन नैया खैबेंगे, वही पार लगाएगी-वही डुबाएगी, वही पलनहार, वही रुलाएगी-वही हँसाएगी।
राजकोट एक्सप्रेस से दिन के दो बजे श्रीधाम पहुँचे। ख़बर मिली कि एक परकम्मा वासी मुंशीलाल को ख़बर मिली कि उनकी बेटी की सासु जी को निधन आमला में हो गया है जिनकी रसोई ग्यारह तारीख़ को रखी गई है इसलिए निर्णय हुआ कि वे यात्रा जारी रखेंगे। वे बरमान घाट से करेली पहुँच कर रेलगाड़ी से आमला जाएँगे। रसोई में सम्मिलित होकर वे आगे की यात्रा बारह तारीख़ को हेतु वापस बरमान आ जाएँगे। बाक़ी यात्री तब तक बरमान में रुके रहेंगे।
एक ऑटो से झाँसी घाट पहुँचे। वहाँ चाय पानी करके नर्मदा मैया को नारियल चढ़ाया। घाट पर समूह की मोबाईल से फ़ोटो उतारने को कहा तो उसने कहा उसे फ़ोटो निकालना नहीं आता, हमने उसका नाम पूछा, उसने भैरव बताया। हमने कहा भैरव बाबा को दारू चढ़ती है तो उसकी आँखों में चमक आ गई। फिर हमने फ़ोटो निकालने को कहा तो झट तैयार हो गया, उसके बाद दारू के वास्ते सौ रुपए माँगने लगा तो हमने उसे दस रुपए दिए। पाँच किलोमीटर की यात्रा पर बेलखेडी की तरफ़ नर्मदा को दाहिनी किनारे रखकर चल पड़े। किसान कछारी खेतों में मैथी, मिर्ची, गाजर और बेंगन उगा रहे थे जिसकी नक़द रक़म लेकर बाद में उन्ही खेतों में गेहूँ बो देंगे।
तीन घंटों में 5.5 किलोमीटर की यात्रा करके बेलखेडी पहुँचे। बेलखेडी 250 घरों का गाँव है। 60 घर बर्मन यानि ढीमर के, चार-छः घरों के दीगर समाज और बाक़ी सब लोधियों के घर हैं। पूरा नरसिंहपुर का ग्रामीण इलाक़ा लोधियों भरपूर है। जिनकी बसावट की अपनी कहानी है।