श्री प्रदीप शर्मा

(वरिष्ठ साहित्यकार श्री प्रदीप शर्मा जी द्वारा हमारे प्रबुद्ध पाठकों के लिए साप्ताहिक स्तम्भ “अभी अभी” के लिए आभार।आप प्रतिदिन इस स्तम्भ के अंतर्गत श्री प्रदीप शर्मा जी के चर्चित आलेख पढ़ सकेंगे। आज प्रस्तुत है आपका आलेख – “हरतालिका तीज।)

?अभी अभी # 467 हरतालिका तीज? श्री प्रदीप शर्मा  ?

आज गणेश चतुर्थी है, कल हरतालिका थी। बचपन में हम इसे हड़ताली तीज कहते थे, क्योंकि इस दिन घर में महिलाओं की खाने पीने की छुट्टी रहती थी। हमारे भारतवर्ष में, वर्ष भर में इतने व्रत उपवास और तीज त्योहार होते हैं कि शायद ही कोई दिन खाली जाता होगा।

कुछ विशेष दिनों को छोड़कर मुझे याद नहीं रहता, आज कौन सी तिथि है। यही हाल हमारी धर्मपत्नी जी का है, उन्हें सभी तिथि, वार और त्योहार तो कंठस्थ हैं, लेकिन अगर पूछा जाए, आज तारीख क्या है, तो वे अखबार की ओर नजरें दौड़ाती हैं। ।

वार त्योहार और तिथि का तो यह हाल है कि आप बस गिनते जाओ गिनती की तरह। गुड़ी पाड़वा, भाई दूज, सातोड़ी तीज, गणेश चतुर्थी, कभी नागपंचमी तो कभी ऋषि पंचमी, बैंगन छठ, सीतला सप्तमी, जन्माष्टमी, विजया दशमी, डोल ग्यारस/देव उठनी ग्यारस, बज बारस, धनतेरस, अनंत चतुर्दशी, और गुरु/बुद्ध पूर्णिमा अथवा सर्व पितृ अमावस्या। मजाल है एक तिथि खाली छूट जाए। किसी का आज श्रावण सोमवार, किसी का मंगलवार तो किसी का बुधवार का व्रत। गुरुवार को एक टाइम, शुक्र है शुक्रवार बच गया। फिर शनिवार का व्रत। एकादशी कैसे भूल सकते हैं। बस, संडे ही ऑफ समझिए।

यों तो महिलाओं के लिए सभी त्योहार और व्रत उपवास महत्वपूर्ण होते हैं लेकिन करवा चौथ और हरतालिका तीज की बात ही कुछ और है क्योंकि ये दोनों व्रत वे हमारे लिए करती हैं। हरतालिका व्रत तो कुंवारी कन्याएं भी कर सकती हैं ताकि उन्हें शिव जी जैसा पति मिल सके। पुरुष को सब कुछ पका पकाया ही मिल जाता है।

उसे अच्छी पत्नी पाने के लिए इतने पापड़ नहीं बेलने पड़ते। ।

निर्जला व्रत किसे कहते हैं, बाप रे !आदमी का तो गुटका नहीं छूटता, वह क्या व्रत करेगा। इसे कहते हैं व्रत और निष्ठा ! विष्णु भगवान का ऑफर ठुकरा दिया पार्वती जी ने, शिव जी को पाने के लिए। बात वही, लेकिन इसमें गूढ़ अर्थ है, आप नहीं समझोगे। दिल लगा जब शिव जी से, तो विष्णु जी क्या चीज हैं। यहां तो पुरुष सिर्फ दहेज का माल देखता है, वह क्या समझे, गुण क्या चीज होती है।

आज एक आदर्श पुरुष नारी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर व्रत उपवास भले ही कर ले, उनके साथ हरतालिका और करवा चौथ का व्रत भी रख ले, फिर भी उसकी निष्ठा और समर्पण में वह बात नहीं जो एक भारतीय नारी में है। इतना धर्मपरायण पुरुष नहीं हो सकता कि रात भर गीत गाता हुआ जागरण करे। उसे नौकरी धंधे भी संभालना है। उसका कंधा बड़ा है, भले ही पत्नी better half हो। ।

पुरुष इतना लालची है कि जब वह इश्वर को अपने जप तप से प्रसन्न कर लेता है तो वरदान में धन, संपत्ति और औलाद मांगता है, जब कि स्त्री इतनी आत्म संतुष्ट होती है, कि ईश्वर से वह, और कुछ नहीं, बस एक अच्छा वर मांगकर ही संतुष्ट हो लेती है। मांग के साथ तुम्हारा, मैने मांग लिया संसार। अब तो मांग भरो सजना।

पुरुष की अपेक्षाओं का कोई अंत नहीं। उसे तो अपनी होने वाली वधू में भी एक सर्वगुण सम्पन्न स्त्री की तलाश होती है।

हमें भी अपनी होने वाली धर्मपत्नी से कई आशाएं, अपेक्षाएं और अरमान थे। हम चाहते थे, उसके भी कुछ सपने हों, अरमान हों, अपने पति से भी कुछ अपेक्षाएं हों।

इसी उद्देश्य से जब हमने विवाह से पहले उनके सपनों, अरमानों और लक्ष्य के बारे में जानकारी ली, तो उनका एक ही जवाब था, मेरा तो जीवन का एक ही सपना है, मुझे एक अच्छा पति मिल जाए बस। हम समझ गए, तुम्हीं मेरे मंदिर, तुम्हीं मेरी पूजा और तुम्हीं देवता वाला मामला है यह तो। समर्पण नहीं, टोटल सरेंडर। दिल के अरमाॅं (खुशी के?) आंसुओं में घुल गए। ।

अगर हमारी महिलाएं इतनी धार्मिक और पतिव्रता नहीं हों, तो बेचारे संत महात्माओं के कथा प्रवचन कौन सुने। शिव कथा, भागवत कथा, अथवा नानी बाई का मायरा, श्रोता अधिकतर महिलाएं ही होती हैं। कहीं कहीं तो सास बहू एक साथ भी देखी जा सकती हैं।

पुरुष जैसा भी हो चलेगा।

बस संसार ऐसा ही चलना चाहिए। बेहतर की उम्मीद पुरुष से ही की जा सकती है। नारी ने तो घर के बाहर भी अपनी उपयोगिता सिद्ध ही नहीं कर दी, अपना लोहा भी मनवा लिया है। आधुनिकता की कितनी भी हवा बह ले, वह एक भारतीय नारी के आदर्श, संस्कार, और समर्पण को कम नहीं कर सकती। गृहस्थी की गाड़ी दो पहिये पर ही चलेगी, चाहे घर में साइकिल हो अथवा चार पहिये का वाहन। निष्ठा और समर्पण ही भारतीय नारी का वास्तविक आभूषण है, अनमोल गहना है। ।

♥ ♥ ♥ ♥ ♥

© श्री प्रदीप शर्मा

संपर्क – १०१, साहिल रिजेंसी, रोबोट स्क्वायर, MR 9, इंदौर

मो 8319180002

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments