पंडित मनीष तिवारी

 

(प्रस्तुत है संस्कारधानी जबलपुर के राष्ट्रीय  सुविख्यात साहित्यकार -कवि  श्री मनीष तिवारी जी  का  छंद शास्त्र के प्रकांड विद्वान कविवर गुरु सक्सेना जी के जन्म दिन 7 सितंबर पर यह विशेष आलेख.  ई-अभिव्यक्ति की ओर से कविवर गुरु सक्सेना जी  जी को उनके समर्पित साहित्यिक एवं स्वस्थ जीवन के लिए  हार्दिक शुभकामनाएं. )

 

☆ छंद शास्त्र के प्रकांड विद्वान  –कविवर गुरु सक्सेना जी के जन्म दिन 7 सितंबर पर शब्दार्चन  

 

धर्म, अध्यात्म, कवित्त, छंद के प्रकार और लेखन में इतना सहज प्रयोग कि पाठक से श्रोता तक एक ही बार मे पहुंच जाए कविता की बारीकियां, कविता का प्रवाह,  कविता का उद्देश्य जिनकी लेखनी में सहज समाहित है ऐसे गुरुवर गुरु सक्सेना जी का आज 7 सितंबर को जन्मदिन है। मुझ जैसे अनेक कवियों के मार्गदर्शक साहित्यिक छंद शास्त्र के शास्त्रोक्त विद्वान का सानिध्य जिनको मिला उनका  जीवन धन्य है। मेरा सौभाग्य कि गुरु जी की सहज कृपा मुझ पर है। मेरे लेखन पर सदैव उनकी बारीक दृष्टि रहती है कभी कभी तो ऐसे प्रश्न खड़े करते हैं जिसका उत्तर भी उन्हीं के पास होता है अनेकों बार तो सिर्फ फेसबुक पर मेरी पोस्ट पढ़कर फोन आ जाता है कि यह तुमने किस उद्देश्य से लिखा इसका हेतु समझाओ फिर सविस्तार चर्चा में समय का पता नहीं चलता और अंततः मुझमें गर्वोक्ति का संचार होता है कि मुझे कितने सहज सरल साहित्यिक गुरु जी मिले।

हिंदी कवि सम्मेलन के देश के लगभग सभी कवि सम्मेलन में गुरु जी बहुत प्रभावी भागीदारी हुई उन्होंने काव्यपाठ की मौलिक कहन को विकसित किया आरोह अवरोह उतार चढ़ाव की शैली के वे अनूठे जादूगर है वे वाचिक परम्परा के बेमिसाल कवि हैं। शब्दों से खेलने में उन्हें महारत हासिल है। उनके प्रस्तुतिकरण की अनुगूंज झंकृत करती है तात्कालिक विषय पर लेखन उन्हें सुख देता है अनेक बार वे सटीक समाधान की ओर ध्यानाकर्षित करते हैं। उनकी कृति आदर्श की फ़ज़ीहत, सूर्पनखा, सीता वनवास, पाकिस्तान को गुरु सक्सेना की चुनौती काव्य फलक पर साहित्यिक ऊष्मा बिखेर रही हैं।

हास्य व्यंग्य का प्रतिष्ठित काका हाथरसी पुरस्कार, व्यंग्य शिल्पी श्री श्रीबाल पांडेय सम्मान एवम बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव द्वारा 50000/- रुपये का  विशिष्ट सम्मान प्रदान किया जा चुका है। इसी के साथ नित्य कवि सम्मेलनों के सम्मान की बहुत लंबी फेहरिस्त है जो गुरु जी की काव्य साधना का सच्चा सम्मान है। देश के लगभग सभी प्रान्तों में हिंदी की सच्ची सेवा का शुभ संकल्प आज भी उनमें ऊर्जा का संचार करता है। विषम परिस्थितियों में कवि सम्मेलन को पटरी पर लाकर श्रोताओं तक शुध्द शास्त्रोक्त छंद पहुंचाने में उनका कोई सानी नहीं है।

गुरु जी ने वह दौर देखा जब मंच पर सिर्फ कविता की ही पूजा होती थी आजकल के मंचों की मिलावट से वे दुखी है शुद्ध कविता से स्टैंड अप कॉमेडी तक पहुंचे मंचों का कैसा इतिहास लिखा जाएगा इसे लेकर वे सदैव चिंतित रहे और हैं उनके मन में मंचों के अवमूल्यन की पीड़ा है वे मुझसे और सुरेंद्र यादवेंद्र जी से हमेशा कहते हैं कि 21 सदी के दो दशकों ने पचास प्रतिशत कवि सम्मेलनों को नचैया गवैया और जोकरों के हवाले कर दिया है। कविता के भाव विभाव उद्दीपन आलम्बन से नए कवि कोसों दूर हैं ग्लैमर की चकाचौंध में कविता विलुप्त हो रही है।

आज हम सब बेहद प्रसन्न हैं मंच पर कविता के संस्कार को जीने वाले सच्चे रचनाकारों की गुरु कृपा से वृद्धि हो रही है। एक दिन यह कुंहासा छटेगा और कविता कीर्ति के कलश गढ़ते हुए मंच पर प्रतिष्ठित होगी गुरु सक्सेना काव्य गौरव सम्मान की स्थापना का उद्देश्य भी यही की सच्चे मौलिक रचनाकारों को गुरु जी का आशीष मिले वर्ष 2017 से यह सिलसिला आगे बढा प्रथम सम्मान देश के यशस्वी कवि भाई सुरेंद्र यादवेंद्र जी कोटा राजस्थान को प्रदान किया गया वर्ष 2018 का सम्मान संस्कारधानी के हिस्से में आया और इस सम्मान से मुझे मनीष तिवारी को सम्मानित किया गया। वर्ष 2019 के गुरु सक्सेना काव्य गौरव सम्मान से वीर रस के सिद्ध कवि श्रेष्ठ मंच संचालक शशिकान्त यादव देवास को 9 सितंबर को नरसिंहपुर के काव्य प्रेमियों की उपस्थिति में प्रदान किया गया।

मेरा मानना है कि यह भी वागेश्वरी की ही कृपा है जिनने मुझे उन तक पहुंचाया गुरु जी आप शतायु हों आपका सानिध्य वर्षो बरस मिलता रहा आप हमें कसते रहें और हम आपके समीप बैठकर लिखते रहें, पढ़ते रहें, बढ़ते रहें, अट्टहास कर हँसते रहें, प्रगति की सीढ़ियां चढ़ते रहें और इस जीवन को सार्थक करते रहें जन्मदिवस पर अनन्त मंगल कामनाएं। बारम्बार नमन।

 

©  पंडित मनीष तिवारी, जबलपुर ,मध्य प्रदेश 

प्रान्तीय महामंत्री, राष्ट्रीय कवि संगम – मध्य प्रदेश

मो न ९४२४६०८०४० / 9826188236

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
डॉ विवेक

शानदार लेख। व्यक्तित्व और कृतित्व को बड़े सलीके से शब्दान्कित किया है।