श्री गोपाल सिंह सिसोदिया ‘निसार’

 

(श्री गोपाल सिंह सिसोदिया  ‘निसार ‘ जी एक प्रसिद्ध कवि, कहानीकार तथा अनेक पुस्तकों के रचियता हैं। इसके अतिरिक्त आपकी विशेष उपलब्धि ‘प्रणेता संस्थान’ है जिसके आप संस्थापक हैं। आज प्रस्तुत है  बेटे और बेटी में अंतर जैसी एक सामाजिक विचारधारा पर आधारित कहानी बेटियाँ ।)

☆ बेटियाँ ☆

 

अर्पणा दूसरी बार माँ बनने वाली थी। उसकी सासू माँ, “स्नेहा” पिछले नौ माह से एक ही रट लगाए हुए थी, “बहू, इस बार पोती नहीं,मुझे पोता चाहिये, मैंने तुझसे पहले ही कह दिया है!”

“माँ जी, यह तो ऊपर वाला ही जानें कि आपको पोता मिलेगा या पोती, इस पर मेरा क्या वश है।” अर्पणा का उत्तर होता।

आखिर वह घड़ी भी आ गयी, जब अर्पणा को प्रसव पीड़ा प्रारम्भ हो गयी और उसे अस्पताल ले जाया गया। साथ में उसका पति ‘माधव’ और स्नेहा भी थी। वह पीड़ा से दोहरी हुई जा रही थी, अतः नर्स ने उसे तुरंत वील-चेयर पर बिठाया और सीधे लेबर-रूम की ओर तेज़ी से ले जाने लगी। पीछे-पीछे स्नेहा भी चली जा रही थी। उसने लेबर-रूम के दरवाज़े के बाहर ही रुककर एक बार पुनः अर्पणा को स्मरण कराया कि उसे इस बार पोता ही चाहिये। परन्तु अर्पणा को इतनी सुध कहाँ थी कि वह स्नेहा की बात का उत्तर देती, अतः वह चुप रही।

स्नेहा और उसका पुत्र माधव बड़ी उत्सुकता से शुभ समाचार की प्रतीक्षा कर रहे थे। आखिर वह घड़ी आ गयी, जब अंदर से नर्स शुभ समाचार के रूप में रुई-सी मुलायम और अतिसुन्दर बालिका को गोद में लेकर उपस्थित हुई और चहकती हुई बोली, “बधाई हो, बेटी हुई है, लाइये इनाम दीजिये!”

स्नेहा ने सुनते ही अपना माथा ठोक लिया और बड़बड़ाती हुई गैलरी में एक ओर चली गयी।  माधव ने शर्माशर्मी पाँच सौ का नोट निकाल कर नर्स को दे दिया।

“बस पाँच सौ?” नर्स ने कहा।

“अरे, और क्या तेरे नाम अपनी पूरी सम्पत्ती लिख दें, कौन-सा लाल जना है उसने? और हाँ, उसका बच्चे बंद करने वाला ऑपरेशन मत कर देना!” स्नेहा ने गुस्से से लाल-पीली होते हुए नर्स से कहा। नर्स बेचारी चुपचाप अंदर चली गयी।

लगभग एक-डेढ़ घंटे के पश्चात् मूर्छित अवस्था में अर्पणा को वार्ड में लाया गया। जैसे ही अर्पणा की मूर्छा टूटी, स्नेहा ने उसपर प्रश्न तथा शिकायतों की झड़ी लगा दी। उसे सबसे अधिक गुस्सा इस बात पर था कि अर्पणा ने ऑपरेशन क्यों करवाया। अर्पणा ने मुस्कुराते हुए कहा,

माँ जी, आज बेटियाँ बेटों से अधिक ज़िम्मेदार हैं। वे किसी भी प्रकार बेटों से कम नहीं हैं।  इसके अलावा इसकी क्या गारंटी थी कि अगली बार बेटा हो ही जाता? मैं बहुत भाग्यशाली हूँ कि मुझे ईश्वर ने दो-दो परियाँ दी हैं। इसे देखिये तो सही, आपको कितने प्यार से देख रही है! क्या आपको इसपर प्यार नहीं आ रहा?”

“बहू, तू ने मेरी आँखें खोल दीं, मैं पोते पाने की चाह में इस नन्ही परी के साथ वास्तव में अन्याय कर रही थी।” कहते हुए स्नेहा ने नवजात बालिका को प्यार से गोद में उठा लिया।

 

© श्री गोपाल सिंह सिसोदिया  ‘निसार’ 

दिल्ली

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
डॉ भावना शुक्ल

अति सुंदर