डॉ गुलाब चंद पटेल

☆ पुस्तक चर्चा ☆ “त्तोत्तो चान” – लेखिका – तेत्सुको कुरोयानागी ☆ समीक्षा – डॉ गुलाब चंद पटेल ☆

पुस्तक – त्तोत्तो चान

लेखिका – तेत्सुको कुरोयानागी

अनुवाद – सुश्री पूरवा याज्ञिक कुशवाहा

चित्र – चिहीरो इवसाकी

पृष्ठ संख्या – 140 

मूल्य – रु 140 

प्रकाशक – राष्ट्रीय पुस्तक न्यास, भारत

ISBN-10 ‏ : ‎ 8123717601

ISBN-13 ‏ : ‎ 978-8123717609

42 साल पहले 1887 में लिखी गई एक किताब है। त्तोत्तो चान एक जापानी लड़की का नाम है। यह किताब बच्चों के दिमाग पर अंकित अनुभवों के बारे में है। यह एक संस्मरण है चैन को कई स्कूल बदलने पड़े, इसने दुनिया भर के माता-पिता को यह दृष्टिकोण दिया है कि आप अपने बच्चे को कैसे शिक्षित कर सकते हैं। इस पुस्तक में केवल अनुभव दिखाए गए हैं।

परिचय में बहुत सारी बातें लिखी हैं, स्कूल के बारे में, प्रिंसिपल के बारे में, किताब के बारे में अनुभव लिखे हैं, स्कूल के शिक्षक कहते हैं कि “तुम बहुत छोटी लड़की हो।” टोटो चान ना की 1981 में 19 लाख प्रतियां बिक चुकी हैं। 2003 में 65 लाख किताबें बिक चुकी हैं। कई भाषाओं के विशेषज्ञ पत्रकार रमन सोम ने यह किताब गुजराती में लिखी है। 2004 तक 6 आयोजन हो चुके हैं।

यह पुस्तक बच्चे , माता-पिता पढ़ सकते हैं। इस लड़की का कक्षा में व्यवहार अच्छा नहीं था इसलिए उसे अनुत्तीर्ण कर दिया गया।

उनका एडमिशन पहली कक्षा में ही रद्द कर दिया गया था. शिक्षिका ने उसकी मां से शिकायत की। वह टोटो चान को दूसरे स्कूल में ले गई। क्लास माशियान ट्रेन के कोच में थी। उसकी मां ने

त्तोत्तो चान को स्कूल में छोड़ा और साथ में बातें करने चली गईं चार घंटे तक उस लड़की से। फिर चैन ने इस स्कूल में पढ़ने का फैसला किया। चार घंटे बाद हेडमास्टर ने पूछा कि अब तुम्हारे पास कहने को कुछ नहीं है । तो चैन को यह शिक्षक बहुत पसंद आया। अंत में वह कहता है कि हमें ऐसी शैली ढूंढनी चाहिए जो बच्चे के मन को भाए। प्रधानाध्यापक ने इस पुस्तक में थोड़ा सा समुद्र से और थोड़ा पहाड़ से पढ़ने की सलाह दी प्रिंसिपल. टीचर और कुत्ता चार अक्षर हैं. स्कूल का नाम था ट्रेन का डिब्बा. उसने एक लड़की की फ्रॉक पसंद की. यहां टीचर का पढ़ाने का तरीका अलग था रुचि । उसके मन के बारे में सोचने के लिए। टॉमोय स्कूल की खासियत यह थी कि इस स्कूल में ऐसे शिक्षक का चयन किया जाता है जो बच्चे के साथ खेल सके। जेन को लड़के और लड़कियों को अलग रखने का डर होता है। एक यादगार दिन पर वह आपके सामने बिना कपड़े पहने आती थीं। बच्चों को अपनी शारीरिक संरचना की कोई समझ नहीं होती वहाँ।

हम बच्चों को इस तरह से बड़ा नहीं कर सकते कि वे शरीर की संरचना के बारे में सीख सकें जिसका उपयोग बच्चों और वयस्कों को करना होगा सीखता है. विश्व युद्ध के दौरान भोजन उपलब्ध नहीं था. तोता चान के पिता वायलिन पर युद्ध मंत्र बजाते हैं , और उन्हें ढेर सारी चीनी और चाय का नाश्ता मिलता है। मैं इस प्रकार का संगीत बजाता हूँ।

हम बच्चों को इस तरह से बड़ा नहीं कर सकते कि वे शरीर की संरचना के बारे में सीख सकें जिसका उपयोग बच्चों और वयस्कों को करना होगा सीखता है. विश्व युद्ध के दौरान भोजन उपलब्ध नहीं था. तोता चान के पिता वायलिन पर युद्ध मंत्र बजाते हैं, और उन्हें ढेर सारी चीनी और चाय का नाश्ता मिलता है। मैं इस प्रकार का संगीत बजाता हूँ।

यह पुस्तक पीटीसी के अध्ययन क्रम में बताई गई थी। यह पुस्तक पढ़ने लायक है। इस पुस्तक की नायिका को आज तेत्सुको कुरोया नेगी के नाम से जाना जाता है। यह पुस्तक जापान की उत्कृष्ट शिक्षा प्रणाली का एक संस्मरण है। इस पुस्तक का अनुवाद इस पुस्तक के लेखक रमन भाई सोनी ने किया है एक प्रसिद्ध टी.वी. टेटसुको कुरोया एक कलाकार, अभिनेत्री, ओपेरा गायिका और यूनिसेफ सद्भावना राजदूत हैं। उनके पास एक छोटी लड़की के रूप में अपने स्कूली जीवन की कई यादें हैं और उन्होंने इसे उपाख्यानों और सच्ची कहानियों के रूप में प्रस्तुत किया है 26 भाषाओं में अनुवाद किया गया।

यह ट्रेन के डिब्बे में चलने वाले टोमो स्कूल के बारे में है। यह लड़की उछल-कूद कर एक जगह बैठने वाली लड़की नहीं थी। स्कूल की प्रिंसिपल कोबा याशी ने संतुलित आहार सिखाया वह खाना शुरू करती है, गाना गाती है, भगवान से कहती है, हे भगवान, मैं तुम्हें धन्यवाद देती हूं।

चार घंटे तक त्तोत्तो की बकबक सुनने के बावजूद उसे उबासी तक नहीं आई. टेटसुको लिखते हैं कि जिंदगी में पहली बार उनकी मुलाकात किसी अच्छे इंसान से हुई है.

© डॉ गुलाब चंद पटेल 

कवि लेखक अनुवादक

अध्यक्ष महात्मा गांधी साहित्य सेवा संस्था गुजरात Mo 8849794377 <[email protected]>  <[email protected]>

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments