श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’ 

(हम प्रतिष्ठित साहित्यकार श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’जी के आभारी हैं जिन्होने  साप्ताहिक स्तम्भ – “विवेक की पुस्तक चर्चा” शीर्षक से यह स्तम्भ लिखने का आग्रह स्वीकारा। श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र जी, मुख्यअभियंता सिविल (म प्र पूर्व क्षेत्र विद्युत् वितरण कंपनी, जबलपुर ) पद से सेवानिवृत्त हुए हैं। तकनीकी पृष्ठभूमि के साथ ही उन्हें साहित्यिक अभिरुचि विरासत में मिली है।  उनका पारिवारिक जीवन एवं साहित्य में अद्भुत सामंजस्य अनुकरणीय है। इस स्तम्भ के अंतर्गत हम उनके द्वारा की गई पुस्तक समीक्षाएं/पुस्तक चर्चा आप तक पहुंचाने का प्रयास  करते हैं।

आज प्रस्तुत है सुश्री अनिता रश्मि द्वारा लिखित लघुकथा संग्रह “रास्ते बंद नहीं होते” की समीक्षा।

☆ साप्ताहिक स्तम्भ – विवेक की पुस्तक चर्चा# 116 ☆

☆ “रास्ते बंद नहीं होते” – सुश्री अनिता रश्मि ☆ श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’ ☆

पुस्तक चर्चा

 

पुस्तक – रास्ते बंद नहीं होते (लघुकथा संग्रह)

लेखिका – सुश्री अनिता रश्मि

पृष्ठ – १९६ , मूल्य – ३७५ ,

संस्करण – २०२१

प्रकाशक – इंडिया नेटबुक्स नोयडा

अनिता रश्मि

सुश्री अनिता रश्मि

लघुकथा का साहित्यिक भविष्य व्यापक है, क्योंकि परिवेश विसंगतियों से भरा हुआ है  – चर्चाकार विवेक रंजन श्रीवास्तव , भोपाल

युग २० २० क्रिकेट का है. युग ट्विटर की माइक्रो ब्लागिंग का है. युग इंस्टेंट अभिव्यक्ति का है. युग क्विक रिस्पांस का है. युग १० मिनट में २० खबरो का है. युग २ मिनट में नूडल्स का है. आशय केवल इतना है कि साहित्य में भी आज पाठक जीवन की विविध व्यस्तताओ के चलते समयाभाव से जूझ रहा है. पाठक को कहानी का, उपन्यास का आनन्द तो चाहिये किंतु वह यह सब फटाफट चाहता है.

संपादक जी को शाम ६ बजे ज्ञात होता है कि साहित्य के पन्ने पर कार्नर बाक्स खाली है, और उसके लिये वे ऐसी फिलर सामग्री चाहते हैं जो पाठक के लिये आकर्षक हो.

इतना ही नहीं रचनाकार भी किसी घटना से अंतर्मन तक प्रभावित होते हैं, वे उस विसंगति को अपने पाठकों तक पहुंचाने पर मानसिक उद्वेलन से विवश हैं किन्तु उनके पास भी ढ़ेरों काम हैं, वे लम्बी कथा लिख नही सकते. यदि उपन्यास लिखने की सोचें तो सोचते ही रह जायें और रचना की भ्रूण हत्या हो जावे. ऐसी स्थिति में कविता या लघुकथा एक युग सापेक्ष साहित्यिक विधा के रूप में अभिव्यक्ति की छटपटाहट का सहारा बनती है.

मैं अनिता रश्मि की स्फुट लघुकथायें यत्र तत्र पढ़ता रहा हूं. किंतु जब एक जिल्द में रास्ते बंद नहीं होते पढ़ने मिली तो मैं उनके विशद स्तरीय लघुकथा लेखन से अंतस तक प्रभावित हुआ. किताब को भूमिका या आत्मकथ्य के पारम्परिक तरीके की जगह समय समय पर अलग अलग लघुकथाओ पर अनेकानेक पाठको की जो प्रतिक्रियायें लेखिका को मिलती रही हैं उन्हें किताब के अंत में संग्रहित किया गया है. अनुक्रम में  “आज की दुनिया” उपशीर्षक से माब लिंचिंग, रैलियां, भक्त, श्रद्धांजली, सच बोलने की सजा जैसे विभिन्न मुद्दों पर २९ लघुकथाओ, “विभाजन का दंश” उप शीर्षक से रिफ्यूजी, रिस्तों की चमक, काली रात आदि दस लघुकथायें, “अन्नदाता” उपशीर्षक से रोटी, चोरी, नियति स्वीकार, हार, किसान या आसान नहीं जैसी २० विषयों पर मर्मस्पर्शी रचनायें हैं. स्त्री उप शीर्ष से १९ संग्रहित कहानियों में से कुछ के शीर्षक हैं लालन पालन , दया, कन्या पूजन, बोरे में, वह लड़की, अवाक्, हिरणी ये शीर्षक ही कथ्य इंगित करने में समर्थ हैं. त्रासद महामारी के अंतर्गत कोरोना जनित बिम्बों पर २६ लघुकथाओ में कारुणिक दृश्य लेखिका की नजरों से देखने को मिले हैं. जिन्होंने जन्म दिया एक उपशीर्ष है, जिसमें माता, पिता परिवार को लेकर १० बिम्ब हैं. सेल्फी, एक चिट्ठी, प्राकृतिक आपदा, आत्महत्या आदि २४ प्रभावी लघुकथायें “अन्य” उपशीर्षक के अंतर्गत हैं और १२ लघुकथायें “पर्यावरण” के उपशीर्ष के अंतर्गत प्रस्तुत की गई हैं. विभिन्न उपशीर्षक जिनके अंतर्गत संग्रह की रचनाओ को समेटा गया है, अनिता रश्मी की सोच, समाज के प्रति उनकी दृष्टि और विसंगतियों के प्रति उनकी व्यकुलता समझाने को पर्याप्त हैं. कुल १५१ पठनीय , चिंतन को प्रेरित करती, पाठक की भावनायें उद्वेलित करती स्तरीय रचनायें किताब में हैं. लघुकथायें लम्बे समय अंतराल में लिखी गई हैं, जिन्हें समन्वित कर पुस्तक के स्वरूप में प्रस्तुत किया गया है. उनका रचना कर्म बताता है कि वे गंभीर लेखिका हैं, और शांत एकल प्रयास करती दिखती हैं. उनकी लघुकथा पर निर्मित पोस्टर व फिल्मांकन और उन्हें प्राप्त पुरस्कार उनकी साहित्यिक स्वीकार्यता बताते हैं.

लघुकथा संक्षिप्त अभिव्यक्ति की प्रभावशाली विधा के रूप में स्थापित हो चुकी है. मुझे स्मरण है कि १९७९ में मेरी पहली लघुकथा दहेज, गेम आफ स्किल, बौना आदि प्रकाशित हुईं थी. तब नई कविता का नेनो स्वरूप क्षणिका के रूप में छपा करता था और लघुकथायें फिलर के रूप में बाक्स में छपती थीं. समय के साथ लघुकथा ने क्षणिका को पीछे छोड़कर आज एक महत्वपूर्ण साहित्यिक विधा का स्थान अर्जित कर लिया है. लघुकथा  के समर्पित लेखकों का संसार बड़ा है. इंटरनेट ने दुनियां भर के लघुकथाकारों को परस्पर एक सूत्र में जोड़ रखा है. भोपाल में लघुकथा शोध केंद्र के माध्यम से इस विधा पर व्यापक कार्य हो रहा है. यद्यपि लघुकथा के सांझा संग्रह बड़ी संख्या में छप रहे हैं पर लघुकथा के एकल संग्रहों की संख्या अपेक्षाकृत सीमित है. ऐसे समय में इंडिया नेटबुक्स से अनिता रश्मि जी का यह संग्रह “रास्ते बंद नहीं होते” महत्वपूर्ण है. लघुकथा का साहित्यिक भविष्य व्यापक है, क्योंकि परिवेश विसंगतियों से भरा हुआ है, अपने अनुभवो को व्यक्त करने की छटपटाहट एक नैसर्गिक प्रक्रिया है, जो लघुकथाओ की जन्मदात्री है. अनिता रश्मि जैसे रचनाकारो से लघुकथा को व्यापक अपेक्षायें हैं. मैं पाठको को यह किताब खरीदकर पढ़ने की सलाह दे सकता हूं.

चर्चाकार… विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’

ए २३३, ओल्ड मीनाल रेसीडेंसी, भोपाल, ४६२०२३

मो ७०००३७५७९८

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments