डॉ. मुक्ता

(डा. मुक्ता जी हरियाणा साहित्य अकादमी की पूर्व निदेशक एवं  माननीय राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित/पुरस्कृत हैं।  साप्ताहिक स्तम्भ  “डॉ. मुक्ता का संवेदनात्मक  साहित्य” के माध्यम से  हम  आपको प्रत्येक शुक्रवार डॉ मुक्ता जी की उत्कृष्ट रचनाओं से रूबरू कराने का प्रयास करते हैं। आज प्रस्तुत है डॉ मुक्ता जी का  वैश्विक महामारी और मानवीय जीवन पर आधारित एक अत्यंत विचारणीय आलेख कोशिश–नहीं नाक़ामी। यह डॉ मुक्ता जी के जीवन के प्रति गंभीर चिंतन का दस्तावेज है। डॉ मुक्ता जी की  लेखनी को  इस गंभीर चिंतन से परिपूर्ण आलेख के लिए सादर नमन। कृपया इसे गंभीरता से आत्मसात करें।) 

☆ साप्ताहिक स्तम्भ – डॉ. मुक्ता का संवेदनात्मक साहित्य  # 149 ☆

☆ कोशिश–नहीं नाक़ामी 

‘कोशिश करो और नाक़ाम हो जाओ; तो भी नाक़ामी से घबराओ नहीं; फिर कोशिश करो। अच्छी नाक़ामी सबके हिस्से में नहीं आती,’ सैमुअल बैकेट मानव को निरंतर कर्मशीलता का संदेश देते हैं। मानव को तब तक प्रयासरत रहना चाहिए; जब तक उसे सफलता प्राप्त नहीं हो जाती। कबीरदास जी के ‘करत-करत अभ्यास के, जड़मति होत सुजान’ के संदर्भ में रामानुजम् जी का कथन भी द्रष्टव्य है–’अपने गुणों की मदद से अपना हुनर निखारते चलो। एक दिन हर कोई तुम पर, तुम्हारे गुणों और क़ाबिलियत पर बात करेगा।’ सो! मानव को अपनी योग्यता पर भरोसा होना चाहिए और उसे अपने गुणों व अपने हुनर में निखार लाना चाहिए। दूसरे शब्दों में मानव को निरंतर अभ्यास करना चाहिए तथा अपना दिन इन तीन शब्दों से शुरू करना चाहिए– कोशिश, सत्य व विश्वास। कोशिश बेहतर भविष्य के लिए, सच अपने काम की गुणवत्ता के साथ और विश्वास भगवान की सत्ता में रखें; सफलता तुम्हारे कदमों में होगी। मानव को परमात्म-सत्ता में विश्वास रखते हुए पूर्ण ईमानदारी व निष्ठा से अपना कार्य करते रहना चाहिए।

‘वक्त पर ही छोड़ देने चाहिए, कुछ उलझनों के हल। बेशक़ जवाब देर से मिलेंगे, पर लाजवाब मिलेंगे।’ भगवद्गीता में भी यही संदेश प्रेषित किया गया है कि मानव को सदैव निष्काम कर्म करना चाहिए; फल की इच्छा नहीं रखनी चाहिए। यही जीवन जीने का सही अंदाज़ है, क्योंकि ‘होता वही है, जो मंज़ूरे ख़ुदा होता है।’ सो! हमें परमात्म-सत्ता में विश्वास रखते हुए सत्कर्म करने चाहिए, क्योंकि यदि ‘बोया पेड़ बबूल का, आम कहां से खाए’ अर्थात् बुरे कार्य का परिणाम सदैव बुरा ही होता है।

आत्मविश्वास व धैर्य वे अजातशत्रु हैं, जिनके साथ रहते मानव का पतन नहीं हो सकता और न ही उसे असफलता का मुख देखना पड़ सकता है। इसलिए कहा जाता है कि ‘यदि सपने सच न हों, तो रास्ते बदलो, मुक़ाम नहीं। पेड़ हमेशा अपनी पत्तियां बदलते हैं, जड़ें नहीं।’ वे मानव को तीसरे विकल्प की ओर ध्यान देने का संदेश देते हैं तथा उससे आग्रह करते हैं कि मानव को हताश-निराश होकर अपना लक्ष्य परिवर्तित नहीं करना चाहिए। जिस प्रकार पतझड़ में पुराने पीले पत्ते झड़ने के पश्चात् नये पत्ते आते हैं और वसंत के आगमन पर पूरी सृष्टि लहलहा उठती है; ठीक उसी प्रकार मानव को विश्वास रखना चाहिए कि अमावस की अंधेरी रात के पश्चात् पूनम की चांदनी रात का आना निश्चित है। समय नदी की भांति निरंतर गतिशील रहता है; कभी ठहरता नहीं। ‘आगे भी जाने न तू, पीछे भी जाने न तू/ जो भी है, बस यही एक पल है’ मानव को सचेत करता है कि भविष्य अनिश्चित है और अतीत कभी लौटकर नहीं आता। इसलिए मानव के लिए वर्तमान में जीना सर्वश्रेष्ठ है, क्योंकि वही पल सार्थक है।

जीवन को समझना है, तो पहले मन को समझो, क्योंकि जीवन केवल हमारी सोच का साकार रूप है। जैसी सोच, वैसी क़ायनात अर्थात् जैसी दृष्टि, वैसी सृष्टि। शेक्सपियर के अनुसार ‘सौंदर्य वस्तु में नहीं, दृष्टा के नेत्रों में होता है।’ इसलिए संसार हमें हमारी मन:स्थिति के अनुकूल भासता है। सो! हमें मन को समझने की सीख दी गयी है और उसे दर्पण की संज्ञा से अभिहित किया गया है। मन व्यक्ति का आईना होता है। इसलिए नमन व मनन दोनों स्थितियों को श्रेष्ठ स्वीकारा गया है। दूसरे शब्दों में यह एक सुरक्षा-चक्र है, जो सभी आपदाओं से हमारी रक्षा करता है। मनन ‘पहले सोचो, फिर बोलो’ का संदेशवाहक है और नमन ‘विनम्रता का’, जिसमें अहं का लेशमात्र भी स्थान नहीं है। यदि मानव अहं का त्याग कर देता है, तो संबंध शाश्वत बन जाते हैं। अहं संबंधों को दीमक की भांति चाट जाता है और सुनामी की भांति लील जाता है। इसलिए कहा जाता है ‘घमंड मत कर दोस्त! सुना ही होगा/ अंगारे राख ही बनते हैं।’ सो! मानव को अर्श से फ़र्श पर आने में पल भर भी नहीं लगता। अहं मानव का सबसे बड़ा शत्रु है। जो आज शिखर पर है, उसे एक अंतराल के पश्चात् लौटकर धरा पर ही आना पड़ता है; जैसे तपते अंगारे भी थोड़े समय के बाद राख बन जाते हैं। इसलिए ‘थमती नहीं ज़िंदगी, कभी किसी के बिना/ लेकिन ‘गुज़रती भी नहीं, अपनों के बिना।’ यदि अपनों का साथ हो, तो कोई रास्ता भी कठिन व लंबा नहीं होता। स्वर्ग-नरक की सीमाएं निश्चित नहीं है। परंतु हमारे विचार व कार्य- व्यवहार ही उनका निर्माण करते हैं। श्रेष्ठता संस्कारों से मिलती है और व्यवहार से सिद्ध  होती है।

’यदि आप किसी से सच्चे संबंध बनाए रखना चाहते हैं, तो उसके बारे में जो आप जानते हैं, उस पर विश्वास रखिए; न कि उसके बारे में जो आपने सुना है’ अब्दुल कलाम जी की यह उक्ति अत्यंत सार्थक है। ‘दोस्ती के मायने कभी ख़ुदा से कम नहीं होते/ अगर ख़ुदा क़रिश्मा है, तो दोस्त भी जन्नत से कम नहीं होते।’ सो! आवश्यकता से अधिक सोचना दु:खों का कारण होता है। महात्मा बुद्ध अपनी इच्छाओं पर अंकुश लगाने का संदेश देते हैं कि मानव की सोच अच्छी होनी चाहिए, क्योंकि नज़र का इलाज तो दुनिया में मुमक़िन है, परंतु नज़रिए का नहीं। वास्तव में इंसान इंसान को धोखा नहीं देता, बल्कि वे उम्मीदें धोखा दे जाती हैं, जो वह दूसरों से करता है। इसलिए उम्मीद न ही दूसरों से रखें, न ही ख़ुद से, क्योंकि आवश्यकताएं पूरी की जा सकती हैं, ख़्वाहिशें नहीं। इसके साथ ही मानव को तुलना के खेल में नहीं उलझना चाहिए, क्योंकि जहां तुलना की शुरुआत होती है, वहां अपनत्व व आनंद समाप्त हो जाता है। उस स्थिति में इंसान एकांत की त्रासदी झेलने को विवश हो जाता है। मुझे याद आ रही हैं वे स्वरचित पंक्तियाँ, जो आज भी समसामयिक हैं। ‘बाहर रिश्तों का मेला है/ भीतर हर शख़्स अकेला है/ यही ज़िंदगी का झमेला है।’ आजकल बच्चे हों, युवा हों या वृद्ध; पति-पत्नी हों या परिवारजन– सब अपने-अपने द्वीप में कैद हैं। सो! संसार को नहीं, ख़ुद को बदलने का प्रयास करें, अन्यथा माया मिली न राम वाली स्थिति हो जाएगी, क्योंकि जिसने संसार को बदलने की चेष्टा की; वह पराजित ही हुआ है।

मानव को हर पल मालिक की रहमतों का शुक्रगुज़ार होना चाहिए। वह सृष्टि-नियंता सबको कठपुतली की भांति नचाता हैं, क्योंकि सबकी डोर उसके हाथ में है। ‘थमती नहीं ज़िंदगी, कभी किसी के बिना/  लेकिन यह गुज़रती भी नहीं, अपनों के बिना।’ ईश्वर आक्सीजन की तरह है, जिसे हम देख नहीं सकते और उसके बिना ज़िंदा रह भी नहीं सकते। ईश्वर अदृश्य है, अगम्य है, अगोचर है; परंतु वह सृष्टि के कण-कण में व्याप्त है।

अंत में मैं यह कहना चाहूंगी कि तुम में अदम्य साहस है और तुम जो चाहो, कर सकते हो। निरंतर प्रयासरत रहें और आत्मविश्वास व धैर्य रूपी धरोहर को थामे रखें। प्यार व विश्वास वे तोहफ़े हैं, जो मानव को कभी पराजय का मुख नहीं देखने देते। इसके साथ ही वाणी-संयम की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए मौन की महत्ता को दर्शाया गया है तथा गुलज़ार जी द्वारा लफ़्ज़ों को चखकर बोलने की सलाह दी गयी है। रहीम जी के शब्दों में ‘ऐसी बानी बोलिए, मनवा शीतल होय’ यथासमय व अवसरानुकूल सार्थक वचन बोलने की ओर इंगित करता है। सदैव कर्मशील बने रहें, क्योंकि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती। वे अपनी नाक़ामी से सीख लेकर बहुत ऊंचे मुक़ाम पर पहुंचते हैं और उनका नाम स्वर्णाक्षरों में अंकित होता है। एक अंतराल के पश्चात् ख़ुदा भी उसकी रज़ा जानने को विवश हो जाता है। ‘कौन कहता है, आकाश में छेद हो नहीं सकता/ एक पत्थर तो तबीयत से उछालो यारो’ दुष्यंत की यह पंक्तियां इसी भाव को दर्शाती हैं कि यदि आपकी इच्छा-शक्ति प्रबल है, तो संसार में असंभव कुछ भी नहीं।

© डा. मुक्ता

माननीय राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कृत, पूर्व निदेशक, हरियाणा साहित्य अकादमी

संपर्क – #239,सेक्टर-45, गुरुग्राम-122003 ईमेल: drmukta51@gmail.com, मो• न•…8588801878

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments