श्री आशीष कुमार

(युवा साहित्यकार श्री आशीष कुमार ने जीवन में  साहित्यिक यात्रा के साथ एक लंबी रहस्यमयी यात्रा तय की है। उन्होंने भारतीय दर्शन से परे हिंदू दर्शन, विज्ञान और भौतिक क्षेत्रों से परे सफलता की खोज और उस पर गहन शोध किया है। अब  प्रत्येक शनिवार आप पढ़ सकेंगे  उनके स्थायी स्तम्भ  “आशीष साहित्य”में  उनकी पुस्तक  पूर्ण विनाशक के महत्वपूर्ण अध्याय।  इस कड़ी में आज प्रस्तुत है   “लक्ष्मी प्राप्ति ।)

Amazon Link – Purn Vinashak

☆ साप्ताहिक स्तम्भ – ☆ आशीष साहित्य – # 20 ☆

☆ लक्ष्मी प्राप्ति 

 

तब भगवान राम ने भगवान हनुमान को देवी सीता को उनकी जीत के विषय में सूचित करने और सम्मान के साथ लाने के लिए भेजा। देवी सीता यह खबर सुनकर बहुत खुश थीं और भगवान हनुमान से पूछा कि वह वांछित किसी भी वरदान के लिए पूछें। भगवान हनुमान उन राक्षसों के खिलाफ क्रोध से भरे हुए थे जो देवी सीता की रक्षा कर रहे थे क्योंकि वे हमेशा उनके लिए परेशानी पैदा करते रहते थे और उन्हें डराने का प्रयत्न करते रहते थे। तो भगवान हनुमान देवी सीता से उन्हें सबक सिखाने की अनुमति चाहते थे। देवी सीता ने अपनी असीम करुणा और महानता का प्रदर्शन करते हुए भगवान हुनमान से कहा कि ये राक्षस रावण के सेवकों के रूप में केवल असहाय रूप से अपना कर्तव्य पालन कर रहे थे, और हमें इन्हें दंडित करने का अधिकार नहीं है, तब देवी सीता ने भगवान हुनमान को एक कहानी सुनायीं:

एक बार वन में एक शिकारी एक शेर का शिकार करते हुए गिर गया और अपने हथियार को खो दिया। शेर ने शिकारी का पीछा करना शुरू कर दिया। शिकारी भाग कर एक वृक्ष पर चढ़ गया। उसने वृक्ष पर देखा कि एक भालू बैठा था। आदमी पूरी तरह से असहाय और डरा हुआ था और उसने भालू के आश्रय में अपने जीवन को छोड़ने के लिए अनुरोध किया । इस बीच शेर वृक्ष के नीचे आया और भालू को आदमी को धक्का देने के लिए प्रेरित किया ताकि वे दोनों आदमी को खा सके । भालू ने इनकार कर दिया और कहा कि उस आदमी ने उसके घर आश्रय लिया है और इसलिए वह उसे नीचे नहीं फेकेगा। कुछ समय बाद भालू सो गया और शेर ने शिकारी से कहा, “मुझे बहुत भूख लग रही है, इसलिए आप सोते हुए भालू को वृक्ष से नीचे धकेल दो ताकि मैं उसे मार सकूं और उसे खा सकूं और जिससे आपकी जान बच जायगी”

असभ्य शिकारी अपने जीवन के विषय में इतना चिंतित था, कि उसने सोते हुए भालू को पेड़ से धक्का दे दिया। गिरने के दौरान भालू किसी तरह जाग गया और वृक्ष की एक शाखा को पकड़ लिया, और वो बच गया। शेर ने भालू को बताया कि भालू ने शिकारी को बचाने की कोशिश की, फिर भी उसने उसे नीचे धक्का दे दिया। इसलिए अब भालू को शिकारी को नीचे धक्का देकर शेर की सहायता करनी चाहिए । संत भालू ने उत्तर दिया कि महान आत्माओं के पास दूसरों के प्रति आक्रामक दृष्टिकोण नहीं होता है, और उनकी यह दयालु प्रकृति दूसरों की बुरी प्रकृति होने के बावजूद भी रहती है। इस प्रकार, भालू अपने सिद्धांतों पे खड़ा था और उसने शिकारी को नुकसान नहीं पहुँचाया जो अब बहुत शर्मिंदा था”

 

© आशीष कुमार  

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments