डॉ कुंदन सिंह परिहार

(वरिष्ठतम साहित्यकार आदरणीय  डॉ  कुन्दन सिंह परिहार जी  का साहित्य विशेषकर व्यंग्य  एवं  लघुकथाएं  ई-अभिव्यक्ति  के माध्यम से काफी  पढ़ी  एवं  सराही जाती रही हैं।   हम  प्रति रविवार  उनके साप्ताहिक स्तम्भ – “परिहार जी का साहित्यिक संसार” शीर्षक  के अंतर्गत उनकी चुनिन्दा रचनाएँ आप तक पहुंचाते  रहते हैं।  डॉ कुंदन सिंह परिहार जी  की रचनाओं के पात्र  हमें हमारे आसपास ही दिख जाते हैं। कुछ पात्र तो अक्सर हमारे आसपास या गली मोहल्ले में ही नज़र आ जाते हैं।  उन पात्रों की वाक्पटुता और उनके हावभाव को डॉ परिहार जी उन्हीं की बोलचाल  की भाषा का प्रयोग करते हुए अपना साहित्यिक संसार रच डालते हैं।आज प्रस्तुत है आपकी एक विचारणीय कहानी – वह नहीं लौटा। इस अतिसुन्दर रचना के लिए डॉ परिहार जी की लेखनी को सादर नमन।)

☆ साप्ताहिक स्तम्भ – परिहार जी का साहित्यिक संसार  # 251 ☆

☆ कथा-कहानी ☆ वह नहीं लौटा 

 उस दिन खरे साहब दफ्तर से लौटे तो उनके स्कूटर के पीछे एक युवक सवार था। लंबे-लंबे हाथ पाँव, लंबा दुबला चेहरा, पैर में रबर की चप्पलें, तीन-चार दिन की बढ़ी दाढ़ी और लंबे-लंबे रूखे बाल। शायद महीनों से उनमें तेल नहीं लगा होगा। उसके चेहरे पर निस्संगता और बेपरवाही का भाव था।

दोपहर को खरे साहब का फोन श्रीमती सुधा खरे के पास आ चुका था— ‘बड़ी मुश्किल से एक डेली वेजर की नियुक्ति करायी है। शाम को लेकर आ रहा हूँ।’

सुधा देवी तभी से उत्तेजित हैं। बेसब्री से खरे साहब के लौटने की प्रतीक्षा कर रही हैं। बाइयाँ तो काम के लिए मिल जाती हैं, लेकिन उन्हें ज़्यादा निर्देश नहीं दिये जा सकते। पलटकर जवाब दे देती हैं और चार आदमी के सामने इज्जत का फ़ालूदा बना देती हैं। ज़्यादा बात बढ़ जाए तो काम छोड़ने में एक मिनट नहीं लगातीं। फिर अपनी इज्ज़त ताक में रखकर चिरौरी करते फिरो।
सुधा देवी को इन बाइयों का स्वभाव आज तक समझ में नहीं आया। जैसे भविष्य की, बाल-बच्चों की ज़िन्दगी की कोई चिन्ता नहीं। हाथ का काम जहाँ का तहाँ छोड़ा और चलती बनीं। कहाँ से इतनी हिम्मत और इतनी बेपरवाही जुटा पाती हैं? उन्हें याद है जब पहली बार खरे साहब सस्पेंड हुए तो वे इतनी परेशान हुईं कि दस हज़ार रुपये ज्योतिषियों और टोने-टोटके वालों को दे डाले। खरे साहब के शरीर से जाने कितने भूत और जिन्न निकल कर नये ठिकानों को प्रस्थान कर गये,तब जाकर खरे साहब वापस बहाल हुए। उसके बाद खरे साहब तीन चार बार और सस्पेंड हुए,और वे समझ गयीं कि यह सब नौकरी में चलता रहता है। सस्पेंड होने से अब न किसी की इज्ज़त जाती है, न नौकरी।

सुधा देवी दफ्तर का आदमी चाहती थीं क्योंकि कच्ची नौकरी वाला आदमी बहुत बर्दाश्त कर लेता है। रगड़कर काम लो तब भी पलट पर जवाब नहीं देता। नौकरी पक्की होने की उम्मीद में गैरवाजिब हुक्म भी बजाता रहता है।

खरे साहब आदमी को लेकर पहुँचे तो सुधा देवी ने सर से पाँव तक उसका जायज़ा लिया। वह सुधा देवी को हल्का सा सलाम करके खड़ा हो गया। सुधा देवी ने उसका लंबा कद,लंबे दुबले हाथ पाँव और कुल मिलाकर हुलिया देखा। वे समझ गयीं कि यह आदमी ज़्यादा काम का नहीं।

इसकी बनक बताती है कि इसके हाथ पाँव फुर्ती से चल ही नहीं सकते। देखने से ही एंड़ा बेंड़ा लगता है।

सुधा देवी ने कुछ असंतोष से पति से पूछा, ‘यह नमूना कहाँ से उठा लाये?’

खरे साहब सवाल सुनकर भिनक गये। बोले, ‘तुम्हें तो सब नमूने लगते हैं। डेली- वेजेज़ में ट्रेन्ड आदमी कहाँ मिलेगा? जिनकी नौकरी पक्की हो गयी है वे किसी के घर पर काम नहीं करना चाहते। कहते हैं झाड़ू पोंछा के लिए जेब से पैसा खर्च करके आदमी रखो, यह हमारा काम नहीं है। सब अपने अधिकार जानते हैं।’

सुधा देवी का खयाल है कि उनके पति प्रशासन में कच्चे हैं, इसलिए ये सब काम उनसे नहीं होते। उनके अपने दादाजी ज़मींदार हुआ करते थे, ऐसे रोबदार ज़मींदार कि कब जूता उनके पाँव में रहे और कब हाथ में आ जाए, जान पाना मुश्किल था। उनका खयाल है कि प्रशासन क्षमता उन्हें विरासत में मिली है और एक बार मौका मिल जाए तो वे दुनिया को सुधार दें। खरे साहब चूँकि किरानियों के वंशज हैं, इसलिए शासन करना उनके बस में नहीं।

सुधा देवी ने समझ लिया कि अब इसी आदमी से काम चलाना है, इसलिए मीन-मेख  निकालने से कोई फायदा नहीं। लेकिन काम कैसे चले? यह आदमी चलता है तो लंबे-लंबे पाँव लटर- पटर होते हैं। खड़ा होता है तो कमर को टेढ़ा करके कमर पर हाथ रख लेता है। बर्तन माँजता है तो उसकी रफ्तार देखकर सुधा देवी का ब्लड प्रेशर बढ़ता है। बर्तनों पर गुज्जा ऐसे चलाता है जैसे उन पर चन्दन लेप रहा हो। बर्तनों की गन्दगी साफ करते में मुँह पर वितृष्णा का भाव साफ दिखायी पड़ता है। झाड़ू लगाता है तो हर पाँच मिनट में रुक कर कमर में हाथ लगाकर उसे सीधी करता है। लंबी-लंबी लटें बार-बार मुँह पर आ जाती हैं। उन्हें हटाने में ही काफी समय जाता है।

सुधा देवी के पास मनचाहा काम लेने के लिए एक ही रास्ता है— सारे वक्त आदमी के सिर पर चढ़े रहो। युवक का नाम गोविन्द है। गोविन्द बर्तन धोता है तो सुधा देवी बगल में खड़ी रहती हैं। बताती हैं कि कहाँ-कहाँ चिकनाई रह गयी। ‘जरा जोर से रगड़ो। कुछ खा पीकर नहीं आये क्या?’

गोविन्द झाड़ू लगाता है तो सुधा देवी पीछे-पीछे डोलती हैं। कहाँ-कहाँ जाले लगे हैं, इशारा करके बताती हैं। फर्नीचर पर जहाँ धूल रह जाती है वहाँ उँगली चला कर बताती हैं। किवाड़ों और पर्दों को हटाकर अटकी छिपी गन्दगी दिखाती हैं। गोविन्द को लगता है यह सफाई का काम खत्म नहीं होगा। एक कोने से मुक्ति मिलती है तो सुधा देवी की उँगली दूसरे कोने की तरफ उठ जाती है। गोविन्द के लिए यह समझना मुश्किल है कि इतनी सफाई क्यों ज़रूरी है। कहीं थोड़ा बहुत कचरा रह जाए तो क्या फर्क पड़ेगा? कचरे की तलाश में इतनी ताक-झाँक करना क्यों ज़रूरी है?

यह स्पष्ट है कि गोविन्द को साहबों के घर में काम करने का अभ्यास नहीं है। खरे साहब, सुधा देवी या उनके बच्चों से बात करने में उसके स्वर में कोई अदब-लिहाज नहीं होता। आवाज़ जैसी कंठ से निकलती है वैसी ही बहती जाती है। कहीं नट-स्क्रू नहीं लगता। शब्दों के चयन में भी कोई होशियारी नहीं होती। जो मन में आया बोल दिया। सुधा देवी के लिए यह स्थिति बड़ी कष्टदायक है। किसी के भी सामने अक्खड़ की तरह कुछ भी बोल देता है। दो भले लोगों के बीच चल रही बातचीत में हिस्सेदारी करने लगता है। दिन में दस बार दुनिया के सामने सुधा देवी की नाक कटती है।

गोविन्द के साथ बड़ी मुश्किलें हैं। घर में सब्ज़ी बेचने और दूसरे कामों से आने वाले मर्द- औरतों से बात करने में उसे बड़ा रस आता है। जाने कहाँ-कहाँ की बात करता है। कुछ अपनी सुनाता है, कुछ दूसरों की सुनता है। बतियाते, हँसते बड़ी देर हो जाती है। सुधा देवी सुनतीं, अपना खून जलाती रहती हैं। काम भले कुछ न हो, लेकिन ऊँचे स्वर में बात करना, हा हा ही ही करना बर्दाश्त नहीं होता। इशारे में कुछ समझाओ तो कमबख्त की समझ में आता नहीं।

जब तक आदमी खाली बैठा रहता है तब तक सुधा देवी का खून सनसनाता रहता है। नौकर का खाली बैठना उन्हें बर्दाश्त नहीं होता। जब तक उसे फिर से किसी काम पर न लगा दें तब तक उनका किसी काम में मन नहीं लगता।

जिस कॉलोनी में खरे साहब रहते हैं उसके मुहाने पर सुरक्षा के लिए एक गार्ड रखा है जिसका वेतन कॉलोनी वाले सामूहिक रूप से देते हैं। सेना का रिटायर्ड हवलदार है, नाम चरन सिंह। बहुत दुनिया देखा हुआ, पका हुआ आदमी है। आदमी को बारीकी से पहचानता है। गोविन्द को देखता है तो उसके ओंठ नाखुशी से फैल जाते हैं। बुदबुदाता है— ‘यूज़लेस। एकदम अनफिट।’ उसकी नज़र में गोविन्द फौज के लिए किसी काम का नहीं है। इसे तो लेफ्ट राइट सिखाने में ही महीनों लग जाएँगे। लेकिन उससे बात करने में उसे मज़ा आता है क्योंकि गोविन्द की बातों पर अभी शहर की चतुराई और मजबूरी का मुलम्मा नहीं चढ़ा है। खरी खरी बात करता है।

दो-तीन दिन में गोविन्द पलट कर सुधा देवी को जवाब देने लगा है। ‘कर तो रहे हैं’, ‘आप तो पीछे पड़ी रहती हैं’, ‘सुन लिया, आप बार-बार क्यों दुहरा रही हैं?’ और ‘थोड़ा दम लेने दीजिए, आदमी ही तो हैं।’ सुधा देवी उसका जवाब सुनकर एक क्षण अप्रतिभ हो जाती हैं, लेकिन जल्दी ही उसकी प्रतिक्रिया को परे धकेल कर फिर मोर्चे पर डट जाती हैं। नौकरों की प्रतिक्रिया पर ध्यान देने लगे तो काम हो चुका।

लेकिन पाँच छः दिन में बाद ही विस्फोट हो गया। गोविन्द बाँस में झाड़ू बाँधकर बाहर दीवारों के जाले झाड़ रहा था और सुधा देवी हाइफन की तरह थोड़ा सा फासला रखकर उससे नत्थी उसके पीछे-पीछे घूम रही थीं। एकाएक उसने बाँस ज़ोर से ऐसा ज़मीन पर पटका कि  सुधा देवी की हृदयगति रुक गयी। चिल्ला कर बोला, ‘हमें नहीं करना ऐसा काम। आप हमेशा सिर पर खड़ी रहती हैं। हम आदमी नहीं हैं क्या?’

सुधा देवी इस अप्रत्याशित घटना पर अकबका गयीं। उन्होंने घूम कर इधर-उधर देखा कि कोई उनके इस अपमान का साक्षी तो नहीं है। फिर हकला कर बोलीं, ‘क्या? यह क्या तरीका है? काम कैसे नहीं करेगा?’

गोविन्द अपने दुबले पतले पंजे उठाकर बोला, ‘नहीं करेंगे। आप हमेशा पीछे-पीछे घूमती रहती हैं। यह काम कराने का कौन सा तरीका है?’

सुधा देवी तमक कर बोलीं, ‘पीछे-पीछे न घूमें तो तुम्हें कामचोरी करने दें? आधा काम होगा, आधा पड़ा रह जाएगा।’

गोविन्द अपना हाथ उठाकर बोला, ‘हमें नहीं करना आपका काम। हम जा रहे हैं। साहब को बता दीजिएगा।’

सुधा देवी कुछ घबरा कर बोलीं, ‘ऐसे कैसे चला जाएगा? कोई मजाक है क्या?’

गोविन्द पलट कर बोला, ‘हाँ मजाक है। आपका कर्जा नहीं खाया है।’

उसने अपनी साइकिल उठाई और लंबी-लंबी टाँगें चलाता हुआ निकल गया। सुधा देवी कमर पर हाथ धरे हतबुद्धि उसे जाते देखती रहीं।

चरन सिंह दूर से सारे नज़ारे को देख रहा था। गोविन्द के ओझल हो जाने के बाद धीरे-धीरे चलता हुआ सुधा देवी के पास आ गया। बोला, ‘नासमझ है। गाँव से आया है। अभी समझता नहीं है। कुछ दिन ठोकर खाएगा, फिर समझ जाएगा। अभी दुनिया नहीं देखी है। आप फिकर मत करो। कल वापस आ जाएगा।’

सुधा देवी ने अपने गड़बड़ हो गये आत्मसम्मान को समेटा, फिर दर्प से बोलीं, ‘जब पेट में रोटी नहीं जाएगी तब होश आएगा। बहुत अकड़ता है।’

उनके भीतर जाने के बाद चरन सिंह के ओठों पर हँसी की हल्की रेखा खिंच गयी।

खरे साहब के दफ्तर से आने पर सुधा देवी ने झिझकते हुए उन्हें सूचना दे दी। खरे साहब निर्विकार भाव से बोले, ‘कौन सी नई बात है? तुम्हारे साथ हमेशा यही होता है। कल आ जाए तो अपना भाग सराहना।’

दूसरे दिन सवेरे आँख खुलते ही सुधा देवी का ध्यान पिछले दिन की घटना पर गया। उन्हें भरोसा था कि गोविन्द लौटकर आएगा। भूख बड़े से बड़े अकड़ू की अकड़ ढीली कर देती है। यह किस खेत की मूली है। ताकत एक पाव की नहीं है, लेकिन अकड़ रईसों जैसी है।

उसके आने का वक्त हुआ तो सुधा देवी बेचैन आँगन में घूमने लगीं। सारे विश्वास के बाद भी कहीं खटका था कि कहीं न आया तो। प्रतिष्ठा का सवाल था।

दिन चढ़ने लगा लेकिन गोविन्द का कहीं पता नहीं था। सुधा देवी भीतर घूमते घूमते ऊबकर बाहर आ गयीं। सामने फैले रास्ते पर बार-बार नज़र डालतीं। चरन सिंह अपनी ड्यूटी पर तैनात था। उसने उनकी तरफ एक बार देखकर मुँह फेर लिया।

अचानक एक दस बारह साल का लड़का खड़खड़ करती साइकिल पर आया और चरन सिंह से कुछ पूछ कर उनकी तरफ बढ़ आया। उनके सामने आकर बोला, ‘गोविन्द गाँव चला गया। कह गया कि बता आना कि अब नहीं आएगा।’

सुधा देवी का मुँह उतर गया। बड़ी कोशिश से गला साफ कर बोलीं, ‘ठीक है। अच्छा हुआ।’ लड़का मुड़ने लगा तो पीछे से बोलीं, ‘अब आये तो कहना हमारे घर आने की जरूरत नहीं है।’

लड़का ‘अच्छा’ कह कर आगे बढ़ गया और सुधा देवी पराजित सी घर की तरफ चल दीं। चरन सिंह ने फिर उनकी तरफ देखा और चेहरे पर फैल रही मुस्कान को छिपाने के लिए चेहरा घुमा लिया।

© डॉ कुंदन सिंह परिहार

जबलपुर, मध्य प्रदेश

 संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

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