डॉ भावना शुक्ल

(डॉ भावना शुक्ल जी  को जो कुछ साहित्यिक विरासत में मिला है उसे उन्होने मात्र सँजोया ही नहीं अपितु , उस विरासत को गति प्रदान  किया है। हम ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि माँ सरस्वती का वरद हस्त उन पर ऐसा ही बना रहे। उनके  “साप्ताहिक स्तम्भ  -साहित्य निकुंज”के  माध्यम से अब आप प्रत्येक शुक्रवार को डॉ भावना जी के साहित्य से रूबरू हो सकेंगे। आज प्रस्तुत है डॉ. भावना शुक्ल जी की  एक  सार्थक लघुकथा  “आत्मसम्मान”। ) 

 

☆ साप्ताहिक स्तम्भ – # 7  साहित्य निकुंज ☆

 

☆ आत्मसम्मान 

 

शादी के आठ माह बाद भी दीप्ति को पति से वो सम्मान नहीं मिला जी मिला जो उसे मिलना चाहिये। कभी-कभी जेठ जिठानी से मिलने जाते थे पर पति ने कदर नहीं की तो उनकी नजरों में भी कोई स्थान नहीं था। पढ़ी लिखी दीप्ति ने कभी भी अपनी माँ के यहाँ कोई काम नहीं किया था बस नौकरी कर घर की जिम्मेदारी उठाई थी ।

अब शादी दूसरे शहर में होने से नौकरी छोड़नी पड़ी सोचा कुछ समय सेटल होकर कर लेंगे। पति के ताने से यह प्रकट होता था –“बड़ी आई पढ़ने वाली अब जॉब करेगी घर पर बैठ घर संभाल यही पत्नी की डयूटी होती है”। धीरे-धीरे समय बीतता रहा ।एक दिन पति की अपने बॉस से कहा सुनी हो गई खुद को ही बॉस समझने लगा और नौकरी से हाथ धोना पड़ा। अब फिर ताने तुम्हारा इतना पढ़ना किस काम का जो तुम घर पर बैठी हो।

दीप्ति ने बोला –“जब हम जॉब करना चाहते तो तुमने करने ही नहीं दिया।” उसका जबाव था—“तुम्हारी यही सोच तुम्हारे पढ़ने लिखने का क्या फायदा?” दीप्ति ने  नेट का फॉर्म भरा मन लगाकर पढ़ाई की और परीक्षा पास की। बड़े परिश्रम के बाद किसी की सिफारिश से वहीं पास के ही कॉलेज में एडॉक पर नौकरी मिल गई।

जिस दिन नौकरी ज्वाइन की उस दिन घर लौटते समय लगा पता नहीं पतिदेव क्या रियेक्ट करेंगे कहीं फिर ताना सुनना पड़ेगा। लेकिन अब मन बना लिया चाहे कुछ हो जाये अब नौकरी नहीं छोड़ेंगे। यहीं सोचते -सोचते घर आ गया घर का दरवाजा खुला था । अदंर प्रवेश करने के साथ ही जोर की आवाज आई – “मेरी दीप्ति तुमने मेरे जीवन को दीप्त कर दिया बहुत -बहुत बधाई”। फिर मिठाई खिलाई पतिदेव ने चाय बनाई और कहा “आज तुम खाना नहीं बनाओगी आज बाहर ही खायेंगे। तुम्हारी सफलता से हम बहुत खुश हैं।”

दीप्ति ने मन ही मन कहा –“आज तुझे नौकरी मिलने से पति की नजरों में आत्मसम्मान मिला है अर्थात ये सब पैसों के पुजारी है।”

 

© डॉ भावना शुक्ल

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments