श्री दिलीप भाटिया 

( ई- अभिव्यक्ति का यह एक अभिनव प्रयास है।  इस श्रंखला के माध्यम से  हम हमारी वरिष्ठतम पीढ़ी के साहित्यकारों को सादर नमन करते हैं।

हमारी वरिष्ठतम पीढ़ी के साहित्यकार जो आज भी हमारे बीच उपस्थित हैं और जिन्होंनेअपना सारा जीवन साहित्य सेवा में लगा दिया तथा हमें हमारी उंगलियां थामकर अपने अनुभव की विरासत हमसे समय-समय पर साझा करते रहते हैं, उनके हम सदैव ऋणी रहेंगे । यदि हम उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व को अपनी पीढ़ी एवं आने वाली पीढ़ी के साथ  डिजिटल एवं सोशल मीडिया पर साझा कर सकें तो  निश्चित ही ई- अभिव्यक्ति के माध्यम से चरण स्पर्श कर उनसे आशीर्वाद लेने जैसा क्षण होगा। वे  हमारे आदर्श हैं और प्रेरणा स्त्रोत भी हैं। इस पीढ़ी के साहित्यकारों को डिजिटल माध्यम में ससम्मान आपसे साझा करने के लिए ई- अभिव्यक्ति कटिबद्ध है एवं यह हमारा कर्तव्य भी है। इस प्रयास में हमने कुछ समय पूर्व आचार्य भगवत दुबे जी, डॉ राजकुमार ‘सुमित्र’ जीप्रो चित्र भूषण श्रीवास्तव ‘ विदग्ध’ जी,  श्रीमति उर्मिला उद्धवराव इंगळे जीएवं  डॉ. रामवल्लभ आचार्य जी  के व्यक्तित्व और कृतित्व पर आलेख आपके लिए प्रस्तुत किया था जिसे आप निम्न  लिंक पर पढ़ सकते हैं : –

इस यज्ञ में आपका सहयोग अपेक्षित हैं। आपसे अनुरोध है कि कृपया आपके शहर के वरिष्ठतम साहित्यकारों के व्यक्तित्व एवं कृतित्व से हमारी एवं आने वाली पीढ़ियों को अवगत कराने में हमारी सहायता करें। हम यह स्तम्भ प्रत्येक रविवार को प्रकाशित करने का प्रयास कर रहे हैं। हमारा प्रयास रहेगा  कि – प्रत्येक रविवार को एक ऐसे ही ख्यातिलब्ध  वरिष्ठ साहित्यकार के व्यक्तित्व एवं कृतित्व से आपको परिचित करा सकें।

आपसे अनुरोध है कि ऐसी वरिष्ठतम पीढ़ी के अग्रज एवं मातृ-पितृतुल्य पीढ़ी के व्यक्तित्व एवम कृतित्व को सबसे साझा करने में हमें सहायता प्रदान करें।

☆ हिन्दी साहित्य – श्री दिलीप भाटिया ☆ व्यक्तित्व एवं कृतित्व ☆

(आज ससम्मान प्रस्तुत है वरिष्ठ  हिन्दी साहित्यकार  श्री दिलीप भाटिया जी  के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विमर्श  उनके प्रशंसकों एवं सुपुत्री डॉ मिली भाटिया जी  की कलम से। मैं  डॉ मिली भाटिया जी का हार्दिक आभारी हूँ ,जो उन्होंने मेरे इस आग्रह को स्वीकार किया।  भारत सरकार सेवाओं में परमाणु वैज्ञानिक की भूमिका निभाने के पश्चात बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी श्री दिलीप भाटिया जी बच्चों में प्रिय ” दिलीप  अंकल ” के नाम से प्रसिद्ध, तन, मन और धन से समाज के प्रति समर्पित हम  सबके आदर्श हैं।

वैसे हम प्रति रविवार इस स्तम्भ को प्रकाशित करते हैं किन्तु, आज का दिन हम सबके लिए विशेष है और श्री भाटिया जी के लिए उनके प्रशंसकों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। अतः हम परिपाटी तोड़ते हुए आज उनके जन्मदिवस पर भेंट स्वरुप यह विचारों का गुलदस्ता प्रस्तुत करते हैं। सर्वप्रथम अनजाने में ही प्राप्त उनका संकल्प – २०२० )

☆ सन्कल्प 2020☆

परमाणु ऊर्जा विभाग से सेवानिवृत्ति के पश्चात् प्रति वर्ष समय के सकारात्मक सदुपयोग हेतु सन्कल्प लेता हूँ। प्रति सप्ताह कम से कम एक शिक्षण संस्थान में विद्यार्थियों को समय प्रबंधन एवं कैरियर चुनाव पर विचार व्यक्त करने के लिए समय देना है। हर वर्ष 75 प्रतिशत से अधिक यह सन्कल्प पूरा हो जाता है। वर्ष 2019 में लक्ष्य प्राप्ति का प्रतिशत  125 रहा क्योंकि नवंबर 2019 में नाथद्वारा दरीबा चित्तोडगढ प्रवास में  12 शिक्षण संस्थानों में लगभग  3000 विद्यार्थियों के साथ समय के सदुपयोग पर विचार व्यक्त किए। सरकारी विद्यालयों की मेधावी बेटियों की उच्च शिक्षा के लिए पेन्शन का 5 प्रतिशत देने का सन्कल्प 100 प्रतिशत पूर्ण हो जाता है। अपनी लिखित एवं प्रकाशित समय एवं कैरियर की पुस्तकों की  सोफ्ट  पी डी एफ प्रति उपहार स्वरूप  1000 विद्यार्थियों को वाट्सएप मेल पर देने का सन्कल्प 75 प्रतिशत से अधिक पूर्ण हो जाता है। प्रति वर्ष अपने जन्मदिन  26 दिसम्बर पर रक्तदान का पुण्य 65 वर्ष की आयु तक करता रहा। पर अब अधिक उम्र होने के कारण इस सन्कल्प को निभाना सम्भव नहीं है। जन्मदिन पर एक पौधा रोपण करने का सन्कल्प प्रति वर्ष पूरा हो जाता है। 2020 में भी इन सभी सन्कल्पो को पूर्ण करने का प्रयास करूंगा। साथ ही जन जागरूकता अभियान में परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर लेख लिखने का सन्कल्प भी प्रति वर्ष निभ रहा है एवं जीवन की अंतिम साँस तक निभाने का प्रयास रहेगा। जीवन सन्ध्या में देश की कुछ सेवा तन मन धन से करते रहने के लिए सकारात्मक सन्कल्प पुरी ईमानदारी से निभा रहा हूँ एवं शेष जीवन में भी निभाते रहने का प्रयास रहेगा। Dileep Bhatia के नाम से  मेरी फेसबुक टाइम लाइन पर इन सभी सन्कल्पो के निभाने के समाचार एवं फोटो प्रमाण स्वरूप देखे जा सकते हैं।

दिलीप भाटिया 

सेवानिवृत्त परमाणु वैज्ञानिक

(19-12-2019 – 10:35)

(ई- अभिव्यक्ति  श्री दिलीप भाटिया जी के प्रशंसकों के उद्गारों के माध्यम से ही आपको उनके व्यक्तित्वा एवं कृतित्व से रूबरू कराने का एक प्रयास है।)

प्रेम की प्रतिमूर्ति 

दिलीप भाटिया जी के बारे में मुझे कोई एक वाक्य में कहने के लिए बोले तो मैं कहूंगा कि “वह  बहुत ही श्रम शील, समाजनिष्ठ, प्रेम की प्रतिमूर्ति, समय के पाबंद एक ऐसे इंसान हैं, जो उम्र के इस पड़ाव पर होते हुए भी, जहां व्यक्ति सारे कार्यों को छोड़कर समाज व परिवार के ऊपर एक बोझ नजर आता है, आप एक युवा के बराबर की ऊर्जा सन्निहित किए हुए समाज को एक नई दिशा देने में प्रयत्नशील हैं”।

आपने अपनी संतान के लिए एक माता, पिता, मित्र और पथ प्रदर्शक की भूमिका निभाते हुए उन्हें भी समाज निर्माण के कार्य में संलग्न किया। बच्चों से आपका प्रेम इतना है कि उतना माता-पिता भी नहीं कर सकते। प्रेम व आत्मीयता बांटने के कारण ही सारे बच्चे आपको दिलीप अंकल के नाम से जानते हैं। सारे बच्चे आपको इसलिए भी पसंद करते हैं कि आपके द्वारा “अधिक अंक कैसे पाएं”  एवं ” समय प्रबंधन कैसे करें” जैसे टिप्स के माध्यम से उन्हें परीक्षा में सफलता व कैरियर बनाने में मदद मिलती है।

गायत्री परिवार के रचनात्मक कार्यों से जुड़ने के बाद से आप गायत्री चेतना केंद्र में नियमित बाल संस्कार शाला का संचालन करने के साथ-साथ अन्य सामाजिक कार्यों को भी जारी रखे हुए हैं। बच्चों में संस्कार विकसित करने की दिशा में उनके प्रयत्नों को अखिल विश्व गायत्री परिवार, शांतिकुंज, हरिद्वार ने भी सराहा है। आपका पर्यावरण प्रेम किसी से भी छिपा नहीं है । चाहे वृक्ष लगाना हो, उनकी देखभाल करना हो या स्वच्छता अभियान का कार्यक्रम हो, आपने हमेशा से ही अपने आचरण द्वारा दूसरों को प्रेरणा देने का कार्य किया है। रक्तदान करके पीड़ितों की सेवा करना और उनकी जान बचाना तो आपके जीवन का एक लक्ष्य ही बन चुका है । शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो इतनी बार रक्तदान कर चुका होगा। कोई बच्चा यदि धन के अभाव में पढ़ नहीं सकता तो यह आपसे देखा नहीं जाता। स्कूलों में निर्धन बच्चों को पाठ्य सामग्री मुहैया कराकर आपने हमेशा से ही उनकी सहायता की है।  तमाम स्थानीय विद्यालयों में शिक्षा का स्तर ऊंचा उठाने व विद्यार्थियों हेतु अच्छी सुविधाएं मुहैया कराने हेतु आपने गुप्तदान करके अपनी भामाशाह भावना का परिचय दिया है।

कलम के माध्यम से अपनी भावनाओं को कागज पर व्यक्त करने हेतु आपने कई पुस्तकों का भी लेखन किया है। जहां “भीगी पलकें” जैसी लघुकथा पढ़कर आंखों में आंसू आ जाते हैं वहीं  “छलकता गिलास” और “कड़वे सच” जैसी रचनाएं पढ़कर समाज के प्रति आपकी भावनाएं पाठकों को उद्वेलित कर जाती हैं। तमाम सामाजिक व सरकारी संस्थाओं द्वारा आपका सम्मान किया जाना इस बात का परिचायक है कि समाज के प्रति आपके अंदर कितनी पीड़ा है। बच्चों को संस्कारित करके व्यक्ति निर्माण, परिवार निर्माण व समाज निर्माण के पथ पर आगे  बढ़ते हुए, राष्ट्रनिर्माण के जिस लक्ष्य को प्राप्त करने में आप लगे हुए हैं,वह प्रशंसनीय ही नहीं अपितु हम सभी के लिए अनुकरणीय भी है। परमात्मा आपको उचित शक्ति व मार्गदर्शन देते रहें जिससे आप अपने लक्ष्य पर बढ़ते रहें,ऐसी मंगल कामना।

कैसा लगा।मन से लिखा है।आप कैसे हो।जन्मदिन मुबारक हो।

अवधेश नारायण वर्मा

पूर्व चेयरमैन व मुख्य कार्यकारी भारी पानी बोर्ड, परमाणु ऊर्जा विभाग,  मुंबई

 

लोगों के दिलों को जीतने वाले दिलीप सरजी !

वर्षों पूर्व पत्र – मित्रता का चलन था। जो लोग पत्र – मित्रता में रुचि रखते थे , वे रेडियो या पत्रिकाओं पर अपना नाम, पता, शौक आदि का विस्तृत विवरण देते थे। मैं भी उस समय कई भाईयों और एक बहनजी से पत्र – मित्रता करता था। आगे चलकर सभी से सम्पर्क टूट गया। पहला कारण व्यापार में व्यस्तता और दूसरा कारण विषयों की कमतरतता। हर बार नया क्या लिखें? जो भी हो, पत्र – मित्रता में अदभुत आनंद आता था। पत्रों की जगह अब मोबाइल ने ले ली है।

मैं कई लोगों से मोबाइल पर वार्तालाप करता हूं। दिलचस्प बात यह है कि उन महानुभावों से मिलने का सुअवसर अभी तक नहीं मिला है। उन चुनिंदा लोगों में से एक महत्वपूर्ण हस्ती का नाम दिलीप भाटिया जी है। मेरी प्रिय पत्रिका `अहा ! ज़िंदगी´ में कभी – कभार उनके पत्र, लघुकथाएं छपती थी तो मैं उन्हें अवश्य पढ़ता था। मेरे हृदय में उनके प्रति आदरभाव , सम्मान था। एक आदर्शवादी व्यक्ति की छवि अंकित हो चुकी थी मेरे मन में। नागपुर (महाराष्ट्र) से प्रकाशित मासिक `सिन्ध जो शेर´ में उनकी लघुकथाएं और आलेख के साथ उनका फ़ोटो और मोबाइल नंबर देखकर मैं खुद को रोक नहीं सका। दरअसल मैं उन्हें सिंधी भाषी समझता था। उनसे बातचीत करने के बाद गलत फहमी दूर हो गई कि वे सजातिय नहीं हैं। लेकिन बातचीत का जो सिलसिला चल पड़ा वो निरंतर आज भी जारी है।

फ़ेसबुक पर उनके साथ जुड़ने के बाद पता चला कि वे सामाजिक सरोकार से जुड़े कार्यों में सदैव तत्पर रहते हैं। यही नहीं, सेवानिवृत्त के बाद, स्कूली बच्चों के प्रति उनका सहयोग, सदभावना और समर्पण भाव उनकी  सहृदयता दर्शाता है। निस्वार्थ भाव से बच्चों का जो मनोरंजन और मार्गदर्शन करते हैं वो प्रशंसनीय , अभिनंदनीय, अनुकरणीय और वंदनीय है।

अब तो लगभग हर सप्ताह उनसे बातचीत होते रहती है। कभी – कभी, बार – बार फ़ोन करने के बावजूद वे फ़ोन नहीं उठाते हैं तो मन में घबराहट होती है कि कहीं उनकी तबियत तो नहीं बिगड़ी है। उनके साथ कोई रक्त सम्बंध तो नहीं है , मगर मेरे लिए वे भ्राताश्री के समान हैं। मेरी दिली इच्छा है कि वे सौ सालों तक सदैव चुस्त – दुरूस्त – तंदुरुस्त रहें। सौ वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में केक काटकर जश्न मनाएं और मुझे बुलाऐं तो मुझे बेहद प्रसन्नता होगी। सरजी को जन्म दिन की ढेर सारी शुभकामनाएँ। आपकी कलम यूं ही बिना रुके, बिना थके, चलती रहे यही अभिलाषा है।

अशोक वाधवाणी ,गांधी नगर, महाराष्ट्र, संपर्क 9421216288 .

  निःस्वार्थ सेवा  

कई बार हम अपने आसपास  ऐसे लोगों पर दृष्टिपात करना भूल जाते हैं जो साधारण परिवार में जन्म  लेकर अपने बलबूते पर कुछ सामाजोपयोगी कार्य करते रहते हैं। कुछ मेरे बाबा  यानि पिता सचिपति नाथकी तरह मौन रहकर बिना प्रचार के काम करते रहते हैं।

कुछ लोग अपने कार्यो को अपनो को बताकर तृप्ति महसूस करते हैं दोनों ही तरीके सही हैं। पर मेरे ख्याल आज के युग में दिलीप अंकल  वाला तरीका  ज्यादा कारगर  हैं। क्योंकि इससे दूसरों से अपने समाजोपयोगी कार्यो के बारे में कहना नहीं पडता । अक्सर बुजुर्गोको अपना गुणगान करतेही सुना जा सकता हैं। केवल अपने व अपने बीवी बच्चो के लिये करना कोई बडी बात नहीं।

समाज सेवा हेतु घर बार भी सभी नहीं छोड सकते है। ऐसे में दिलीप अंकल का परिवार व समाज सेवा का संतुलन सराहनीय व अनुकरणीय हैं।

मुझे याद हैंकि मैंने इनसे पुरानी बाल पत्रिकाये स्कूल के बच्चो के लियो मांगी थी। इन्होने भिजवा दी। इनकी सुरेश सर्वहाराजी और हरदर्शन सहगलजी की बाल पत्रिकाये जब बाल साहित्य से अंजान व वंचित वर्ग के बाल पाठको अपने हाथों से दी तो उन की आंखो में जो भाव मुझे दृष्टिगोचर हुये वो अविस्मरणीय है। दरअसल दिलीप अंकल जैसा इंसान बनने के लिये ढृड इच्छा शक्ति व परोपकारी प्रवृति  का होना आवश्यक हैं।

वैसे ये बेटियो से इतना स्नेह रखते हैं कि इन की मुह बोली बेटियों किसी से सच कहने से नहीं हिचकती । लाख बाधाओ के बावजूद अपनी राह वना लेती हैं।

इनसे जब फोन पर पहली बार बात हुई तो मेरा लेखन  से नाता टूट ही चुका पर इनसे बात करके काफी हौसला मिला । जल्द ही राष्टीय स्तर की पत्रिकाओं  व संकलन में मेरी रचनाये शामिल| हुई।

मेरी लिखी रकत दान व रुचि इनपर आधारित हैं।

हर साल मेरे जन्म दिन पर अंकल पॉस्टकार्ड पर शुभ कामनाये भेजते हैं। इस बार हम हमारे अंकल का जन्मोत्सव इतना जानदार ढंग से मना रहे हैं।

कितने लोगो को नसीव होता है ऐसा दिन।  धन नाम तो बहुतो के पास होता है पर कितने उसका एक। हिस्सा गरीबो कीशिक्षा वास्ते लगा पाते हैं । अंकल स्वस्थ व सक्रिय रहे इसी मंगल कामना  के साथ।

पूर्णिमा मित्रा बीकानेर

 

“मैं कुछ नहीं करता..ईश्वर मुझसे यह कराता  है..”

मेरी पहली कहानी एक पत्रिका मे छपी..और उस कहानी पर प्रतिक्रिया स्वरूप सबसे पहला फ़ोन दिलीप सर का आया.  थोड़ा झिझकते हुए मैंने बात शुरु की…राउतभाटा अनुसंधान केन्द्र और सर का परिचय  सुनते ही लगा कितना प्रभावी व्यक्तित्व है और साथ ही सहजता भी लेकिन संकोचवश बस कहानी पर ही बात हो पायी।

दिलीप सर…जिन्हें मैंने कभी देखा नहीं… बस एक फ़ोन कॉल ने मुझे उनसे जोड़ा। बाद में मैं उनसे बात करने का मौका ढूँढती रही, और अपने दोपहर की नीद से समय निकालकर जब उन्होंने मुझसे बात की तो मै बहुत खुश हो गई। उनकी कई खूबियाँ मेरे सामने आयीं। उनकी सह्रदयता, दूसरों की मदद करने की इच्छा.. बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करना, अपने करियर को लेकर भ्रमित किशोरों की कॉउंसलिंग करना…उन्हें नयी राह सुझाना.. सब कुछ मेरे मन को भा गया..। आज कितने ऐसे उदारमना हैं जो दूसरों के लिये जीते हैं..!!!

यह बस सुनकर जब मैंने कहा कि, आप कितने अच्छे हैं.. और कितने अच्छे काम करते हैं..

इसके जवाब में उनका यह कहना कि, “मैं कुछ नहीं करता..ईश्वर मुझसे यह कराता  है..” मेरे मन को छू गया..

अज्ञात प्रशंसक

 

दिलीप भाटिया-  एक  मिसाल

मेरे लिए परम हर्ष व उल्लास का पर्व है -साहित्य गगन के देदीप्यमान नक्षत्र, रिटायर्ड परमाणु वैज्ञानिक , समाज सेवी ,पर्यावरण प्रेमी परम आदरणीय, दिलीप भाटिया जी की जीवन यात्रा को रेखांकित, शब्दांकित करन,

बल्कि ये कहना अधिक समीचीन होगा कि सूर्य को दीपक दिखाने जैसा कृत्य है।

दिलीप भाटिया जी की कवितायें, कहानियाँ, लघुकथाएँ, पुस्तक समीक्षा, आलेख आदि विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में पढ़ती रहती, और तदन्नतर प्रभावित हुए बिना न रह पाती ।

आपसे जुड़ने का सौभाग्य लगभग दो वर्ष पूर्व प्राप्त हुआ ,जब *शुभतारिका* में प्रकाशित मेरी रचना को पढ़कर आपने सहृदयता से मुझे बधाई दी ।

मुझे अपार हर्ष की अनुभूति हुई ।

आजीवन  कुशलतापूर्वक पारिवारिक दायित्व का निर्वाह करते हुए, समाजसेवा करते रहे, गरीब बच्चों की पढ़ाई में मदद करना, संस्कारशाला का आयोजन करना, कैरियर गाइडेंस, इससे महत्त्वपूर्ण अबतक 59 बार रक्तदान कर अनेक व्यक्तियों को जीवनदान देना, सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण सामाजिक अवदान है ।

साहित्य को भी आपने अथक अवदान दिया है, साहित्यिक यज्ञ में आहुति दी है, साहित्य की अनेकों विधाओं में साधिकार लेखनी चलाई है, जिसका प्रमाण आपकी काव्यकृतियाँ स्वयं हैं।

अनगिन सम्मान आपकी साहित्य साधना की कहानी कह रहे हैं ।

अनेक विषम परिस्थितयों का सामना करते हुए भी आपने धैर्य बनाये रखा और जीवन के प्रति सदैव आशावादी दृष्टिकोण रखा।

आप किसी परिचय के मोहताज़ नहीं, न ही किसी सम्मान में वो सामर्थ्य है जो आपके व्यक्तित्त्व को माप सके, आप सहृदय संवेदनशील व्यक्ति हैं, आपका किंचित् भी अनुगमन कर सकूँ तो मुझे स्वयं पर गर्व होगा।

नतशीश नमन आपको

आपकी अनुजा नीलम सिंह

विशाल प्रेरक व्यक्ति का मित्र हूं

किसी भी व्यक्ति का व्यक्तित्व उसके कृतित्व से जाना जाता है। जैसा उसका कृतित्व होता है वैसा ही उसका व्यक्तित्व होता है । इस मायने में दिलीप भाटिया जी का व्यक्तित्व बहुआयामी और सामाजिक उपयोगी है।

जीवन में बिरले ही व्यक्ति होते हैं जो पूरी तरह समाज और बच्चे के लिए समर्पित होते हैं। दिलीप भाटिया जी वैसे ही समर्पित व्यक्ति हैं। एक इंजीनियर होते हुए भी इन्होंने अपना पूरा जीवन बच्चों के लिए समर्पित कर दिया है  । यह अपनेआप में अनुकरणीय और अद्वितीय उदाहरण है।

एक लड़की के पिता होते हुए भी आप सभी बच्चों के अभिभावक का दायित्व बेहतर ढंग से निभा रहे हैं । जहां कहीं भी आपको बुलावा मिलता हैं या आप को समय मिलता है वहां और जरूरतमंद विद्यालय में पहुंचकर आप विद्यालय और बच्चों की सहायता को तत्पर रहते हैं।

विषय क्षेत्र कोई भी हो, आप बच्चों की सहायता करने को सदैव तैयार रहते हैं। इस कार्य को अंजाम तक पहुंचाने के लिए आप ने कई विद्यालयों में अनेक कार्यशाला की हैं। कई बच्चों को समय प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया है । आपको जब भी कहीं से निमंत्रण या आमंत्रित मिलता हैं आप वहां तुरंत बच्चों के कार्य के लिए समर्पित भाव से पहुंच जाते हैं।

आज के आधुनिक युग में जहां माता-पिता अपने बच्चों को समय और श्रम नहीं दे पाते, वहां दिलीप भाटिया जी द्वारा दूसरे के बच्चों को समय और श्रम देकर उनके बहुगुणी विकास में अपना योगदान देना अपने आप में अनुकरण और प्रेरणादायक कार्य हैं। जिस का कोई मूल्य नहीं चुकाया जा सकता हैं ।

यही कार्य और उस की प्रेरणा आपको सदैव हंसमुख मिलनसार और एक और जवान व्यक्तित्व प्रदान करती हैं। इसकी झलक इनके कार्यों और व्यवहार देखी जा सकती हैं। मुझे गर्व है कि मैं दिलीप भाटिया जी जैसे विशाल प्रेरक व्यक्ति का मित्र हूं । और इन से प्रेरणा लेकर मैं  भी छटांक मात्रा में  दूसरों की रचनात्मक कार्य मे मार्गदर्शन प्रदान करने की कोशिश करता हूं । मैं दिलीप भाटिया जी के दीर्घायु स्वस्थ और प्रेरक जीवन की कामना करता हूं। ये अपना पूरा जीवन इसी तरह के सामाजिक उपयोगी कार्यों में अपने आप को लगाते रहे और सदैव स्वस्थ व दीर्धायु रहें । यही कामना हैं।

ओमप्रकाश क्षत्रिय ‘प्रकाश’, पोस्ट ऑफिस के पास, रतनगढ़, जिला -नीमच (मध्यप्रदेश) पिनकोड -45822

 

……..और बेटी की दृष्टि में   

मेरी नजर में मेरे पापा विश्व के श्रेष्ठतम पापा हैं । वे अत्यंत सरल, सीधे, अधिकतर खामोश रहकर दूसरों के लिए, तन, मन, धन से निःस्वार्थ मदद करने वाले, स्वाभिमानी तथा बच्चों में “प्रिय दिलीप अंकल “ के नाम से जाने जाते हैं।  सहनशक्ति से भरपूर परंतु दिल से कमजोर व नाजुक हैं परंतु मजबूत हैं।  किसी की भी बात में जल्दी आ जाते हैं जिससे लोग उनका फायदा उठाते हैं। परंतु पापा यही कहते हैं कि फायदा भी उसी का उठाया जाता है, जो किसी काम का हो, कहकर मुस्कुरा कर बात खत्म कर देते हैं। समाज में वे लोकप्रिय लेखक एवं वैज्ञानिक (अनेक प्रतिभाओं के धनी) हैं। 16 साल से मेरे पापा कम, मेरी माँ ज्यादा हैं। किसी बात को मनवाने के लिए जब मैं जिद्द करती हूँ तो पहले पिता कि तरह कठोर होकर मना कर देते हैं फिर माँ की तरह हाँ कर देते हैं। लोगों से दिल से रिश्ते निभाते हैं। छोटी छोटी बातों से खुश हो जाते हैं, बड़ी-बड़ी मुसीबतों का सामना बहुत मजबूती से करते हैं। अपना दर्द कम ही कहते हैं। मेरी नजर में मेरे पापा मेरे गुरूर हैं। मैं अपने आप को पूरी तरह से सुरक्षित महसूस करती हूँ क्योंकि पीहर पक्ष में सिर्फ एकमात्र आप हैं जिनकी वजह से आपने  माँ की कमी पूरी करने की अथक कोशिश की है। आपने मुझे समाज में सबके सामने स्वाभिमान से खड़ा होना सिखाया है। आप छोटे बच्चों (मेरी बेटी) के सबसे प्रिय दोस्त हैं। बच्चे आपसे बहुत खुश रहते हैं।

आप जो 16 साल से मेरे लिए त्याग कर रहे हैं उसके लिए शब्द कम हैं।

पूर्व राष्ट्रपति डॉ ए पी जे कलाम साहब से “आत्माराम पुरस्कार” प्राप्त कर चुके हैं । कडवे सच, छ्लकता गिलास, भीगी पलकें, समय, जीवन, कैरियर, कलाम साहब आदि पुस्तकें लिख चुके हैं। 59 बार रक्तदान कर चुके हैं। आपकी सबसे अच्छी बात मुझे यह लगती है कि आप गाँव के स्कूलों में गरीब बेटियों को पाठ्य-सामाग्री, कपड़े, फल, बिस्कित, फीस आदि वितरित करते हैं।

आपकी अगली किताब के लिए यह मेरे छोटे छोटे शब्द हैं।  बाकी मैं आपकी तरह लेखिका नहीं जो बहुत साहित्यिक लिख सकूँ। 26 दिसंबर 2019 “Happy Birthday” की बहुत सारी बधाइयाँ “PAPA THE GREAT” को ।

  • आपकी बेटी  डॉ मिली भाटिया 

( ई – अभिव्यक्ति की और से श्री दिलीप भाटिया जी को जन्मदिवस की अशेष हार्दिक शुभकामनाएं )

सम्प्रति : दिलीप भाटिया 

सेवानिवृत्त परमाणु वैज्ञानिक

238 बालाजी नगर रावतभाटा 323307 राजस्थान मोबाइल फोन नंबर 0 9461591498.

 

 

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments