हिंदी साहित्य – राजभाषा दिवस विशेष – ☆ भाषायें अभिव्यक्ति का माध्यम, परस्पर अनुपूरक होती हैं. ☆ – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’

राजभाषा दिवस विशेष 
श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’ 

 

(राजभाषा दिवस पर  श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’ जी का  विशेष आलेख भाषायें अभिव्यक्ति का माध्यम, परस्पर अनुपूरक होती हैं.) 

 

 ☆ भाषायें अभिव्यक्ति का माध्यम, परस्पर अनुपूरक होती हैं ☆

 

संविधान सभा में देवनागरी में लिखी जाने वाली हिन्दी को राजभाषा का दर्जा दिया गया है. स्वाधीनता आन्दोलन के सहभागी रहे हमारे नेता जिनके प्रयासो से हिन्दी को राजभाषा के रूप में स्वीकार किया गया  आखिर क्यो चाहते थे कि हिन्दी  केन्‍द्र और प्रान्तों के बीच संवाद की भाषा बने? स्पष्ट है कि वे एक लोकतांत्रिक राष्ट्र का सपना देख रहे थे जिसमें जनता की भागीदारी सुनिश्चित करनी थी. उन मनीषियो ने एक ऐसे नागरिक की कल्पना थी जो बौद्धिक दृष्टि से तत्कालीन राजकीय  संपर्क भाषा अंग्रेजी का पिछलग्‍गू नहीं, बल्कि आत्मनिर्भर हो.  यही स्वराज अर्थात अपने ऊपर अपना ही शासन की अवधारणा की संकल्पना  भी थी.  इस कल्पना में आज भी वही शक्ति है.  इसमें आज भी वही राष्ट्रीयता का आकर्षण है.

आजादी के बाद से आज तक अगर एक नजर डालें तो हमें दिखता है कि भारत की जनसँख्या का एक बड़ा हिस्सा इस बीच हिन्दी, उर्दू, मराठी, गुजराती, कन्नड़, तमिल, तेलगू आदि भारतीय भाषाओं के माध्यम से ही साक्षर हुआ है. आजादी के समय 100 में 12 लोग साक्षर थे,  आज साक्षरता का स्तर बहुत बढ़ा है.  इस बीच भारत की आबादी भी बहुत अधिक बढ़ी है,अर्थात आज ऐसे लोगों की संख्या बहुत अधिक है जो हिन्दी में पढ़ना-लिखना जानते हैं.

हिन्दी आज ३० से अधिक देशो में ८० करोड़ लोगो की भाषा  है.विश्व हिन्दी सम्मेलन सरकारी रूप से आयोजित होने वाला हिन्दी पर केंद्रित  महत्वपूर्ण आयोजन है.  यह सम्मेलन प्रत्येक तीसरे वर्ष आयोजित किया जाता है। इस वर्ष यह आयोजन मारीशस में आयोजित हो रहा है.वैश्विक स्तर पर भारत की इस प्रमुख भाषा के प्रति जागरुकता पैदा करने, समय-समय पर हिन्दी की विकास यात्रा का मूल्यांकन करने, हिन्दी साहित्य के प्रति सरोकारों को मजबूत करने, लेखक-पाठक का रिश्ता प्रगाढ़ करने व जीवन के विवि‍ध क्षेत्रों में हिन्दी के प्रयोग को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 1975 से विश्व हिन्दी सम्मेलनों की श्रृंखला आरंभ हुई है । हिन्दी को वैश्विक सम्मान दिलाने की  परिकल्पना को पूरा करने की दिशा में विश्वहिन्दी सम्मेलनो की भूमिका निर्विवाद है.

सम्मेलन में विश्व भर से हि्दी अनुरागी भाग लेते हैं. जिनमें गैर हिन्दी मातृ भाषी ‘हिन्दी विद्वान’ भी शामिल होते हैं। 1975 में नागपुर में पहला विश्व हिन्दी सम्मेलन राष्ट्रभाषा प्रचार समिति, वर्धा के सहयोग से  संपन्न हुआ था,  जिसमें विनोबा जी ने हिन्दी को विश्व स्तर पर प्रतिष्ठित किये जाने हेतु संदेश भेजा था।उसके बाद मॉरीशस, ट्रिनिदाद एवं टोबैको, लंदन, सूरीनाम में ऐसे सम्मेलन हुए।  इनमें से कम से कम चार सम्मेलनों में संयुक्त राष्ट्र संघ में हिन्दी को आधिकारिक भाषा के रूप स्थान दिलाये जाने संबंधी प्रस्ताव पारित भी हुए.

यह सम्मेलन प्रवासी भारतीयों के ‍लिए बेहद भावनात्मक आयोजन होता है. क्योंकि ‍भारत से बाहर रहकर हिन्दी के प्रचार-प्रसार में वे जिस समर्पण और स्नेह से भूमिका निभाते हैं उसकी मान्यता और प्रतिसाद भी उन्हें इसी सम्मेलन में मिलता है. निर्विवाद रूप से देश से बाहर और देश में भी हम सब को एकता के सूत्र में जोड़ने में हिन्दी की व्यापक भूमिका है. अनेक हिन्दी प्रेमियो के द्वारा निजी व्यय व व्यक्तिगत प्रयासो से विश्व हिन्दी सम्मेलन जैसे सरकारी आयोजनो के साथ ही समानान्तर प्रयास भी किये जा रहे हैं.  स्वंयसेवी आधार पर हिंदी-संस्कृति का प्रचार-प्रसार, भाषायी सौहार्द्रता तथा सामूहिक रूप से सांस्कृतिक अध्ययन-पर्यटन सहित एक दूसरे से अपरिचित सृजनरत रचनाकारों के मध्य परस्पर रचनात्मक तादात्म्य के लिए अवसर उपलब्ध कराना भी ऐसे आयोजनो का उद्देश्य है. इस तरह के प्रयास  समर्पित हिन्दी प्रेमियो का एक यज्ञ हैं. विश्व हिन्दी सम्मेलनो की प्रासंगिकता हिन्दी को विश्व  स्तर पर प्रतिष्ठित करने में है.प्रायः ऐसे सम्मेलनो में हिस्सेदारी और सहभागिता प्रश्न चिन्ह के घेरे में रहती है क्योकि लेखक, रचनाकार, साहित्यकार होने के कोई मापदण्ड निर्धारित नही किये जा सकते. सत्ता पर काबिज लोग अपने लोगो को हिन्दी के ऐसे पवित्र यझ्ञ के माध्यम से उपकृत करने से नही चूकते.यही हाल हिन्दी को लेकर सरकारी सम्मानो और पुरस्कारो का भी रहता है. वास्तविक रचनाधर्मी अनेक बार स्वयं को ठगा हुआ महसूस करता है. अस्तु.

शहरों, छोटे कस्बों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में भी आज मोबाइल के माध्यम से इन्टरनेट का उपयोग बढ़ता जा रहा है. ऐसे में इस नये संपर्क माध्यम को हिन्दी सक्षम बनाना, हिन्दी में तकनीकी, भाषाई, सांस्कृतिक जानकारियां इंटरनेट पर सुलभ करवाने के व्यापक प्रयास आवश्यक हैं. सरल हिंदी के माध्यम से विद्यार्थियों, शिक्षकों, व्यापारियों एवं जन सामान्य हेतु  व्यापार के नए आयाम खोज रहे हर एक हिंदी भाषी भारतीय का न सिर्फ ज्ञान वर्धन बल्कि एक सफल भविष्य-वर्धन अति आवश्यक है. विकसित एवं विकासशील राष्ट्रों में ऐसे कई उदाहरण हैं जहाँ व्यापारियों ने एक छोटी सी सोच को बड़ा व्यापार बनाया है. भाषा का इसमें बड़ा योगदान रहा है. चिंतन मनन हिन्दी के अनुकरण प्रयोग को बढ़ावा देने, विचारों को जागृत करना ही विश्व हिन्दी सम्मेलनो, हिन्दी दिवस के आयोजनो का मूल उद्देश्य  है.

प्रायः जब भी हिन्दी की बात होती है तो इसे अंग्रेजी से तुलनात्मक रूप से देखते हुये क्षेत्रीय भाषाओ की प्रतिद्वंदी के रूप में प्रस्तुत किया जाता है. यह धारणा नितांत गलत है. आपने कभी भी हाकी और फुटबाल में, क्रिकेट और लान टेनिस में या किन्ही भी खेलो में परस्पर प्रतिद्वंदिता नही देखी होगी. सारे खेल सदैव परस्पर अनुपूरक होते हैं, वे शारीरिक सौष्ठव के संसाधन होते हैं, ठीक इसी तरह भाषायें अभिव्यक्ति का माध्यम होती हैं, वे संस्कृति की संवाहक होती हैं वे परस्पर अनुपूरक होती हैंं प्रतिद्वंदी तो बिल्कुल नही यह तथ्य हमें समझने और समझाने की आवश्यकता है. इसी उदार समझ से ही हिन्दी को राष्ट्र भाषा का वास्तविक दर्जा मिल सकता है.

 

© श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव 

ए-1, एमपीईबी कालोनी, शिलाकुंज, रामपुर, जबलपुर, मो. ७०००३७५७९८

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हिन्दी साहित्य – मनन चिंतन – ☆ संजय दृष्टि – महत्वपूर्ण सूचना ☆ – श्री संजय भारद्वाज

श्री संजय भारद्वाज 

 

(श्री संजय भारद्वाज जी का साहित्य उतना ही गंभीर है जितना उनका चिंतन और उतना ही उनका स्वभाव। संभवतः ये सभी शब्द आपस में संयोग रखते हैं  और जीवन के अनुभव हमारे व्यक्तित्व पर अमिट छाप छोड़ जाते हैं।  हम आपको प्रति रविवार उनके साप्ताहिक स्तम्भ – संजय उवाच शीर्षक  के अंतर्गत उनकी चुनिन्दा रचनाएँ आप तक  पहुँचा रहे हैं। अब सप्ताह के अन्य दिवसों पर आप उनके मनन चिंतन को  संजय दृष्टि के अंतर्गत पढ़ सकेंगे। ) 

☆ संजय दृष्टि – महत्वपूर्ण सूचना  ☆

 

दो वर्ष पहले की घटना स्मरण हो आई। हिंदी सिनेमा पर एक अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी के सिलसिले में 8 -9 सितंबर 2017 को पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ में आमंत्रित था। सुबह टहल कर लौटते हुए  निकटस्थ बॉयज़ होस्टल-7 की कैंटीन में चाय पीने बैठा। कैंटीन चालक ने अन्न की बर्बादी के विरुद्ध एक बोर्ड लगा रखा है। इस बोर्ड की तस्वीर साझा कर रहा हूँ। सोचता हूँ कि यह बोर्ड छोटे-बड़े  रेस्टोरेंट से लेकर घर की डाइनिंग टेबल तक लगा होना चाहिए। स्मरण रहे, आपकी जूठन किसीका भोजन हो सकती थी।

 

©  संजय भारद्वाज, पुणे

☆ अध्यक्ष– हिंदी आंदोलन परिवार  सदस्य– हिंदी अध्ययन मंडल, पुणे विश्वविद्यालय  संपादक– हम लोग  पूर्व सदस्य– महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी ☆ ट्रस्टी- जाणीव, ए होम फॉर सीनियर सिटिजन्स 

मोबाइल– 9890122603

[email protected]

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हिन्दी साहित्य – साप्ताहिक स्तम्भ – ☆ आशीष साहित्य – # 8 – अद्भुत पराक्रम ☆ – श्री आशीष कुमार

श्री आशीष कुमार

 

(युवा साहित्यकार श्री आशीष कुमार ने जीवन में  साहित्यिक यात्रा के साथ एक लंबी रहस्यमयी यात्रा तय की है। उन्होंने भारतीय दर्शन से परे हिंदू दर्शन, विज्ञान और भौतिक क्षेत्रों से परे सफलता की खोज और उस पर गहन शोध किया है। अब  प्रत्येक शनिवार आप पढ़ सकेंगे  उनके स्थायी स्तम्भ  “आशीष साहित्य”में  उनकी पुस्तक  पूर्ण विनाशक के महत्वपूर्ण अध्याय।  इस कड़ी में आज प्रस्तुत है   “अद्भुत पराक्रम।)

Amazon Link – Purn Vinashak

☆ साप्ताहिक स्तम्भ – ☆ आशीष साहित्य – # 8 ☆

 

☆ अद्भुत पराक्रम 

 

सभी प्रकार के वायु के ज्ञाता, वायु में अपनी गति शुरू करते हैं । समुद्र के ऊपर आकाश में कुछ दूरी चलने के बाद, एक समुद्री राक्षस ने भगवान हनुमान के मार्ग को अवरुद्ध कर दिया ।

यह सुरसा थी ‘सुर’ का अर्थ है देवता और ‘सा’ का अर्थ समान है । तो सुरसा का अर्थ देवता के समान है या वो जिसमें देवतो जैसी शक्तियाँ हैं । वह कश्यप और क्रोधवश की 10 बेटियों में से एक और साँपो की माँ थी ।

उसने भगवान हनुमान को रोक दिया और कहा, “हे! वानर  तुम कहाँ जा रहे हो? मुझे भगवान ब्रह्मा से वरदान प्राप्त है कि मेरे मुँह  में प्रवेश किए बिना कोई भी इस स्थान से आगे नहीं जा सकता है”

भगवान हनुमान ने उत्तर दिया, “ठीक है, पहले मैं आपको अपना परिचय दूँगा । मैं हनुमान हूँ और भगवान राम की पत्नी देवी सीता को लंका में  खोजने जा रहा हूँ ”

जैसे की प्रत्येक प्राणी की मूल प्रकृति होती है की जब हम कोई नया नाम सुनते हैं तो हम इसे दोहराते हैं । तो सुरसा ने कहा, “ओह हनुमान! लेकिन तुम्हे मेरे मुँह  में आना होगा”

जल्द ही भगवान हनुमान ने कहा, “हे देवी, अपने अभी अपने मुँह  से हनुमान नाम पुकारा । नाम को किसी भी जीवित व्यक्ति की पहचान के रूप में परिभाषित किया गया है । इसलिए जब आपने अपने मुँह से मेरा नाम पुकारा, तो आपका वरदान विफल नहीं हुआ क्योंकि हनुमान आपके मुँह  से आया ”

सुरसा, भगवान हनुमान की बुद्धि से बहुत प्रभावित हुई और हाँ, भगवान ब्रह्मा जी का वरदान भी असफल नहीं हुआ । तब सुरसा ने भगवान हनुमान को आशीर्वाद दिया और उनका मार्ग छोड़ दिया । भगवान हनुमान समुद्र के ऊपर आकाश में अपने रास्ते पर आगे बढ़ गए ।

भगवान हनुमान काले और सफेद बादलों से गुज़रते हुए आगे बढ़ रहे थे जिसमे से कुछ सिर्फ देखावे की लिए थे अन्य कुछ बादलो में बारिश के लिए पानी भरा था ।

तभी समुद्र में से एक मादा राक्षसी सिंहिका (अर्थ : शेरनी की शक्तियों से युक्त) उभर कर ऊपर आयी । सिंहिका हिरण्यकशिपु की पुत्री और छाया ग्रह राहु (जो सूर्य और चंद्रमा पर ग्रहण लगाने के लिए जिम्मेदार होता है) की माँ थी । दरअसल सिंहिका ‘मन्देह’ नामक एक प्रकार की रक्षसी थी ‘मन’ का अर्थ है मस्तिष्क की विचार प्रक्रिया और ‘देह’ का अर्थ है शरीर इसलिए मन्देह किसी के शरीर और मस्तिष्क  के बीच के सामंजस्य का प्रतीक है । इस प्रजाति के राक्षस चट्टानों पर लटके रहते है गर्मी को सहन नहीं कर सकते इसलिए रोज सूरज से लड़ते प्रतीत होते हैं और सूर्योदय के समय पानी में छिपे रहते हैं ।

हिरण्यकशिपु  हिरण्य अर्थात “सोना,” कशिपु अथार्त “मुलायम कुशन” या स्वर्ण आभा या सोने के कपड़े पहने हुए, एक ऐसे व्यक्ति को चित्रित करने के लिए कहा है जो धन और यौन जीवन का बहुत शौकीन है, उनके छोटे भाई, हिरण्यक्ष को विष्णु भगवन के अवतारों में से एक वाराह ने मारा था । अपने भाई की मृत्यु से नाराज, हिरण्यकशिपु ने भगवान ब्रह्मा से तपस्या करके जादुई शक्तियाँ  हासिल करने का निर्णय  किया । बाद में उन्हें भगवान विष्णु के नृसिंह अवतार ने मारा । किंवदंती के अनुसार, हिरण्यकशिपु, असुरो का राजा था और उसने ब्रह्मा से वरदान अर्जित किया था जिसने उसे लगभग अविनाशी बना दिया था । वह घमंडी हो गया, सोचा कि वह ईश्वर है, और माँग की कि हर कोई केवल उसकी पूजा करे ।

सिंहिका ने अपने आप से कहा, “एक बड़ा प्राणी लंबे समय बाद दिखाई दिया है । आज मैं इस प्राणी को खाऊंगी और अपनी भूख मिटाऊँगी” यह सोचकर वह भगवान हनुमान की छाया को पकड़ती है । हनुमान अचानक मिले बंधन से परेशान हो जाते है । जैसे सिंहिका का पुत्र राहु, सूर्य और चन्द्रमा पर ग्रहण लगा सकता है इसी तरह वह हवा पर ग्रहण लगा सकती थी । सिंहिका वायु के प्रवाह को रोकती है जिसके कारण कोई भी उड़ने वाला जीव कुछ पल के लिए आकाश में रुक जाता है, और सिंहिका समुद्र के पानी पर उड़ने वाले जीव की छाया देखकर उस छाया को पकड़ लेती है, इससे की वो उड़ने वाला जीव एक ही जगह बंद हो जाता है और तेजी से नीचे समुन्द्र में गिरने लगता है, और वह उन्हें पकड़ कर खा लेती है ।

पवन पुत्र भगवान हनुमान ने उनका मार्ग सिंहिका द्वारा अवरुद्ध किये जाने के बाद चारों ओर देखा और बाद में समुद्र की सतह पर सिंहिका को खड़ा पाया ।

भगवान हनुमान को तुरंत एहसास हुआ कि यह सिंहिका ही है जो उन पर आक्रमण कर रही थी, और जल्द ही भगवान हनुमान ने अपने शरीर को बढ़ाना शुरू कर दिया, फिर उन्होंने अपने शरीर को एक दम से छोटा कर दिया और सिंहिका के मुँह में घुस कर उसके सिर को भेद कर बहार निकल आये । भगवान हनुमान ने उसके पैरों को भी उसके शरीर से अलग कर दिया । उसने रोना शुरू कर दिया और समुद्र में गिर गयी और फिर भगवान हनुमान से अनुरोध किया ” ओह! ताकतवर भगवान, मेरी गलती भूल जाओ और मुझ पर दया करो । अब मैं हिलने में भी असमर्थ हूँ । कृपया मुझे समुद्र में एक ऐसा स्थान सुझाएं जहाँ पर विभिन्न प्राणियों का आना जाना हो  और  जहाँ   से मैं पानी पर उनकी छाया देख कर अपने  लिए अपना खाना पकड़ सकू क्योंकि अब मैं हिल डुल नहीं सकती”

भगवान हनुमान ने अपने शरीर के आकार को बढ़ाने के बाद उसे अपनी हथेली में रखा और एक विशेष दिशा में फेंक दिया ।

वह जगह जहाँ वह गिर थी वह अभी भी एक रहस्य है, और उत्तरी अटलांटिक महासागर के पश्चिमी हिस्से में परिभाषित क्षेत्र है, जहाँ  आज भी रहस्यमय परिस्थितियों में कई विमान और जहाज गायब हो जाते हैं । हाँ, वह स्थान जहाँ पर सिंहिका की उपस्थिति अभी भी अनुभव की जाती है वह बरमूडा त्रिभुज है । जो अभी भी उस जगह पर गुजरने वाले हवाईजहाज और समुद्री जहाजों के रूप में अपना खाना पकड़ती है ।

आकाश से देवता ने भगवान हनुमान को आशीर्वाद दिया ताकि वह अपने प्रयोजन में सफल हो सके । उन्होंने कहा, “हे! महान वानर  जिनके पास चार गुण हैं: धर्ति – साहस, दृष्टि – दूरदर्शिता, मती – बुद्धि और दक्ष्य – क्षमता होते है वो अपने उद्देश्यों में कभी विफल नहीं होते ।

 

© आशीष कुमार  

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हिन्दी साहित्य – साप्ताहिक स्तम्भ ☆ कोहरे के आँचल से # 6 ☆ एक पहाट……… ☆ – सौ. सुजाता काळे

सौ. सुजाता काळे

(सौ. सुजाता काळे जी  मराठी एवं हिन्दी की काव्य एवं गद्य  विधा की सशक्त हस्ताक्षर हैं ।  वे महाराष्ट्र के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल कोहरे के आँचल – पंचगनी से ताल्लुक रखती हैं।  उनके साहित्य में मानवीय संवेदनाओं के साथ प्रकृतिक सौन्दर्य की छवि स्पष्ट दिखाई देती है। आज प्रस्तुत है सौ. सुजाता काळे जी की  ऐसी ही एक प्राकृतिक सौंदर्य की विवेचना कराती हुई मराठी कविता  ‘एक पहाट………’।)

☆ साप्ताहिक स्तम्भ ☆ कोहरे के आँचल से # 6☆

☆ एक पहाट………

 

प्रत्येक अंधार्या रात्रि नंतर,
एक उषाःकाल होत असतो ……

कधी कधी सूर्य ही स्वत: सवे
येताना चन्द्र तारे आणत असतो ….

नक्षत्रानी नटलेले आकाश
आपण फ़क्त पाहत असतो …..

तेजोमय जग होताना आकाश
स्तब्ध होऊंन पाहत असतो ….

 

© सुजाता काळे ✍

पंचगनी, महाराष्ट्र।

9975577684

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मराठी साहित्य – ☆ साप्ताहिक स्तंभ –केल्याने होतं आहे रे # 5 ☆ कमलपुष्पौषधी चारोळ्या ☆ – श्रीमति उर्मिला उद्धवराव इंगळे

श्रीमति उर्मिला उद्धवराव इंगळे

 

(वरिष्ठ  मराठी साहित्यकार श्रीमति उर्मिला उद्धवराव इंगळे जी का धार्मिक एवं आध्यात्मिक पृष्ठभूमि से संबंध रखने के कारण आपके साहित्य में धार्मिक एवं आध्यात्मिक संस्कारों की झलक देखने को मिलती है. इसके अतिरिक्त  ग्राम्य परिवेश में रहते हुए पर्यावरण  उनका एक महत्वपूर्ण अभिरुचि का विषय है. श्रीमती उर्मिला जी के    “साप्ताहिक स्तम्भ – केल्याने होतं आहे रे ”  की अगली कड़ी में आज प्रस्तुत है  उनकी  ज्ञानवर्धक कविता  कमलपुष्पौषधी चारोळ्या .  श्रीमती उर्मिला जी के अनुसार  यह पूजनीय बहिणाबाई चौधरीके अष्टाक्षरी छंदमे लिखी हुयी है !’अरे संसार संसार ‘ की तरह इसे गा भी सकते हैं.)

 

☆ साप्ताहिक स्तंभ –केल्याने होतं आहे रे # 5 ☆

 

☆ कमलपुष्पौषधी चारोळ्या ☆

 

अरे गणेशा गणेशा

तुला कमळ आवडे

कमळाच्या भागांमध्ये

खूप औषधी सापडे !!१!!

 

कमळाच्या फुलांमध्ये

शक्ती असे खूप मोठी

रस कमळ फुलांचा

ताप कमी होण्यासाठी !!२!!

 

दले कमलपुष्पांची

अंथरुनी वस्त्रावरी

ताप जाईल निघुनी

रुग्णा निजवावे वरी !!३!!

 

फुले कमलाक्ष भारी

स्त्रीयांच्या रोगावरही

फुले मधात वाटून

पावडर करुनही !!४!!

 

महाराष्ट्र कोकणात

बहु कमळे फुलती

परि लाही कधी नाही

पहावयास मिळे ती!!५!!

 

गुळगुळीत बियांच्या

लाह्या सुंदर बनती

बहु औषधी असती

त्यांना मखाना म्हणती!!६!!

 

रुग्ण तापतात तेव्हा

पीठ लाह्याचे द्या आधी

त्यास पाण्यातून देता

किती स्वस्त हो औषधी !!७!!

 

अहो कमळांचे कंद

त्यांत सत्वे ती पौष्टिक

ज्यांना मिळे त्यांच्या गावी

त्यांनी खावी आवश्यक!!८!!

 

घेता चुकीचा आहार

वाढलेला तणावही

त्याचा उपयोग होई

घेता कमलपाकही !!९!!

 

कमलपाक औषध

आहे कमलपुष्पांचा

वैद्य मार्गदर्शनाने

होई उपयोग त्याचा !!१०!!

 

उष्णतेचा होई त्रास

ढाब्यावरचे आचारी

कमलपाक तयांना

औषधच लयी भारी !!११!!

 

वनस्पती देवादिका

ज्या सर्व आवडताती

औषधांचे गुणधर्म

त्यात ठासून असती !!१२!!

 

वाढ गर्भाची ती होण्या

पीठ लाह्यांचे वापरा

उपयोगी पित्तावर

आधी वैद्यांना विचारा !!१३!!

 

अरविंदासव छान

छोट्या टाॅनिक मुलांचे

‘भैषज्यरत्नावली’ त

असे उल्लेख तयांचे !!१४!!

 

अहो कमळ कांडी ती

योग तयात आहेत

छान वापर तयाचा

तुम्ही करा हो त्वरित !!१५!!

 

सौजन्य:– गुगल तसेच, फेसबुकवरील लेख डॉ. विलास ज. शिंदे.

आयुर्वेदाचार्य, खालापूर रायगड.

©®उर्मिला इंगळे

अनंत चतुर्दशी

दिनांक:-१२-९-१९

!!श्रीकृष्णार्पणमस्तु‌!!

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आध्यात्म/Spiritual – श्रीमद् भगवत गीता – पद्यानुवाद – षष्ठम अध्याय (4)प्रो चित्र भूषण श्रीवास्तव ‘विदग्ध’

श्रीमद् भगवत गीता

हिंदी पद्यानुवाद – प्रो चित्र भूषण श्रीवास्तव ‘विदग्ध’

षष्ठम अध्याय

( कर्मयोग का विषय और योगारूढ़ पुरुष के लक्षण )

यदा हि नेन्द्रियार्थेषु न कर्मस्वनुषज्जते ।

सर्वसङ्‍कल्पसन्न्यासी योगारूढ़स्तदोच्यते ।।4।।

जो न भोगों में तथा कर्मों में आसक्त

संकल्पों को त्याग ही योगारूढ विरक्त।।4।।

भावार्थ:  जिस काल में न तो इन्द्रियों के भोगों में और न कर्मों में ही आसक्त होता है, उस काल में सर्वसंकल्पों का त्यागी पुरुष योगारूढ़ कहा जाता है।।4।।

 

When a man is not attached to the sense-objects or to actions, having renounced all thoughts, then he is said to have attained to Yoga.।।4।।

 

© प्रो चित्र भूषण श्रीवास्तव ‘विदग्ध’ 

ए १ ,विद्युत मण्डल कालोनी, रामपुर, जबलपुर

[email protected]

मो ७०००३७५७९८

(हम प्रतिदिन इस ग्रंथ से एक मूल श्लोक के साथ श्लोक का हिन्दी अनुवाद जो कृति का मूल है के साथ ही गद्य में अर्थ व अंग्रेजी भाष्य भी प्रस्तुत करने का प्रयास करेंगे।)

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हिन्दी साहित्य – मनन चिंतन – ☆ संजय दृष्टि – प्रेम ☆ – श्री संजय भारद्वाज

श्री संजय भारद्वाज 

 

(श्री संजय भारद्वाज जी का साहित्य उतना ही गंभीर है जितना उनका चिंतन और उतना ही उनका स्वभाव। संभवतः ये सभी शब्द आपस में संयोग रखते हैं  और जीवन के अनुभव हमारे व्यक्तित्व पर अमिट छाप छोड़ जाते हैं।  हम आपको प्रति रविवार उनके साप्ताहिक स्तम्भ – संजय उवाच शीर्षक  के अंतर्गत उनकी चुनिन्दा रचनाएँ आप तक  पहुँचा रहे हैं। अब सप्ताह के अन्य दिवसों पर आप उनके मनन चिंतन को  संजय दृष्टि के अंतर्गत पढ़ सकेंगे। ) 

☆ संजय दृष्टि – प्रेम ☆

“वी आर इन रिलेशन.., आई लव हर डैड,” होस्टल में रहनेवाले बेटे ने फोन पर ऐलान किया था। वह चुप रहा। यहाँ-वहाँ की बातें कर कुछ देर बाद फोन रख दिया।

ज़्यादा समय नहीं बीता। शायद छह महीने बाद ही उसने घोषणा कर दी, ” हमारा ब्रेकअप हो गया है। आई डोंट लव हर एनीमोर।” कुछ देर के संवाद के बाद पिता ने फिर फोन रख दिया।

‘लव हर.., डोंट लव हर..??’ देह तक पहुँचने का रास्ता कितना छोटा होता है! मन तक पहुँचने का रास्ता कहीं ठहरने का नाम ही नहीं लेता बल्कि हर कदम के बाद पीछे लौटने का रास्ता बंद होता जाता है। न रास्ता ठहरता है, न पीछे लौट सकने की गुंजाइश का खत्म होना रुकता है। प्रेम और वापस लौटना विलोम हैं। लव में ‘अन-डू’ का ऑप्शन नहीं होता। जो खुद को लौटा हुआ घोषित करते  हैं, वे भी केवल देह लेकर ही लौट पाते हैं। मन तो बींधा पड़ा होता है वहीं। काँटा चुभने की पीर, गुमशुदा के गुमशुदा रहने की दुआ, खोने की टीस, पाने की भी टीस, पराये का अपना होने की प्रीत, अपने का पराया होने की रीत, थोड़ा अपना पर थोड़ा पराया दिखता मीत.., किसी से भी, कहीं से भी वापस नहीं लौट पाता मनुष्य।

जन्म-जन्मांतर बीत जाते हैं प्रेम में!

 

©  संजय भारद्वाज, पुणे

☆ अध्यक्ष– हिंदी आंदोलन परिवार सदस्य– हिंदी अध्ययन मंडल, पुणे विश्वविद्यालय संपादक– हम लोग पूर्व सदस्य– महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी ट्रस्टी- जाणीव, ए होम फॉर सीनियर सिटिजन्स

मोबाइल– 9890122603

[email protected]

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हिन्दी साहित्य – साप्ताहिक स्तम्भ ☆ साहित्य निकुंज # 13 ☆ माँ तुम याद बहुत आती हो ☆ – डॉ. भावना शुक्ल

डॉ भावना शुक्ल

(डॉ भावना शुक्ल जी  (सह संपादक ‘प्राची ‘) को जो कुछ साहित्यिक विरासत में मिला है उसे उन्होने मात्र सँजोया ही नहीं अपितु , उस विरासत को गति प्रदान  किया है। हम ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि माँ सरस्वती का वरद हस्त उन पर ऐसा ही बना रहे। उनके  “साप्ताहिक स्तम्भ  -साहित्य निकुंज”के  माध्यम से आप प्रत्येक शुक्रवार को डॉ भावना जी के साहित्य से रूबरू हो सकेंगे। आज प्रस्तुत है डॉ. भावना शुक्ल जी की एक हृदयस्पर्शी कविता  “माँ तुम याद बहुत आती हो ”। 

 

☆ साप्ताहिक स्तम्भ – # 13  साहित्य निकुंज ☆

 

☆ माँ तुम याद बहुत आती हो

 

माँ तुम याद बहुत आती हो
बस सपने में दिख जाती हो.

 

पूछा है तुमसे, एक सवाल
छोड़ गई क्यों हमें इस हाल
जीवन हो गया अब वीराना
तेरे बिना सब है बेहाल
कुछ मन की तो कह जाती तुम
मन ही मन क्यों मुस्काती हो ?

 

माँ तुम याद बहुत आती हो
बस सपने में दिख जाती हो .

 

मुमुझमे बसती तेरी धड़कन
पढ़ लेती हो तुम अंतर्मन
तुमको खोकर सब है खोया
एक झलक तुम दिखला जाती .
जाने की इतनी क्यों थी जल्दी
हम सबसे क्यों नहीं कहती हो?

 

माँ तुम याद बहुत आती हो
हम सबको तुम तरसाती हो.

 

© डॉ भावना शुक्ल
सहसंपादक…प्राची
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हिन्दी साहित्य – साप्ताहिक स्तम्भ ☆ डॉ. मुक्ता का संवेदनात्मक साहित्य # 15 ☆ ऑनर किलिंग ☆ – डॉ. मुक्ता

डॉ.  मुक्ता

(डा. मुक्ता जी हरियाणा साहित्य अकादमी की पूर्व निदेशक एवं  माननीय राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित/पुरस्कृत हैं।  साप्ताहिक स्तम्भ  “डॉ. मुक्ता का संवेदनात्मक  साहित्य” के माध्यम से आप  प्रत्येक शुक्रवार डॉ मुक्ता जी की उत्कृष्ट रचनाओं से रूबरू हो सकेंगे। आज प्रस्तुत है  डॉ मुक्ता जी  का एक आलेख जिसमें उन्होंने  समाज की एक हृदयविदारक परंपरा  ऑनर किलिंग पर अपनी बेबाक राय रखी है.  साथ ही उन्होंने आह्वान किया है कि कैसे  समाज में इस बुराई को दूर कर एक सकारात्मक समाज की स्थापना की जा सकती है. आदरणीया डॉ मुक्त जी का आभार एवं उनकी कलम को इस पहल के लिए नमन।) 

 

☆ साप्ताहिक स्तम्भ – डॉ. मुक्ता का संवेदनात्मक साहित्य – # 15 ☆

 

☆ ऑनर किलिंग ☆

 

‘ऑनर किलिंग’ विपरीतार्थक शब्द… सम्मान-पूर्वक मृत्यु, अर्थात् समाज का एक घिनौना सत्य…जो सदियों से हर जाति, हर मज़हब के लोगों में प्रचलित है। प्रश्न उठता है, ‘आखिर यह प्रथा आई कहां से?’ शायद इसका जन्म हुआ मानव में निहित सर्वश्रेष्ठता के भाव से, उसके अहं से, उसके ग़ुरूर से।  यह वह दुर्भाव अर्थात् दूषित भाव है, जो मानव को मानवता से कोसों दूर ले जाता है। उसकी संवेदनाएं मर जाती हैं और वह ठूंठ मात्र रह जाता है, क्योंकि संवेदन- शून्य व्यक्ति हृदयहीन, दैवीय गुणों से विहीन…स्नेह,  सौहार्द, ममता,त्याग, सहानुभूति आदि की भावनाओं से बहुत दूर…अहंलीन मानव दूसरों के अस्तित्व को नगण्य समझता है।

वह घर-परिवार में एकछत्र साम्राज्य चाहता है, यहां तक कि वह अपने आत्मजों को भी अपनी सम्पत्ति- धरोहर स्वीकारता है तथा आशा करता है कि वे कठपुतली की भांति उसका हर हुक्म बजा लाएं… उसके हर आदेश की अनुपालना तुरंत करें।’ नो’ व ‘असंभव’ शब्द उसके शब्दकोश से नदारद होते हैं। उसमें प्रत्युत्तर सुनने का सामर्थ्य नहीं होता। वह शख्स अजीब होता है…जो अपने से अधिक बुद्धिमान, सामर्थ्यवान व शक्तिशाली किसी दूसरे को नहीं समझता।

सब परिवारजन उसकी अमुक प्रवृत्ति से सदैव परेशान  रहते हैं। उसके घर आते ही बच्चे इधर-उधर छिप जाते हैं और पत्नी का चेहरा भी भय से कुम्हला जाता है क्योंकि वह नहीं जानती कब वह उस पर अकारण बरसने लगे?और उसके माता-पिता भी उसके व्यवहार के प्रति आशंकित रहते हैं क्योंकि वह किसी भी पल सीमाओं को लांघ सकता है। वह किसी भी पल, किसी को कटघरे में खड़ा कर सकता है।

चलिये! अब बच्चों की नियति पर चर्चा करते हैं… किस मन:स्थिति में वे उस घर में रहते हैं, जहां पिता, पिता नहीं, एक हिटलर की मानिंद सदैव व्यवहार करता है। बच्चों को वह अपनी संपत्ति समझता है और उन्हें अपने अंकुश में रखना चाहता है। बच्चों को उसकी हर गलत बात को सही कहना पड़ता है क्योंकि दूसरे पक्ष की बात सुनने का धैर्य उसमें होता ही नहीं। बच्चे उसे अपनी नियति स्वीकार, सुंदर कल की कल्पना में खोए रहते हैं कि आत्मनिर्भर होने के पश्चात् उन्हें वह सब नहीं सहना पड़ेगा…वे निरंकुश व स्वछंद हो जाएंगे तथा अपनी इच्छानुसार निर्णय लेने में स्वतंत्र होंगे।

परंतु वह समय आने से पूर्व, यदि बेटा या बेटी,किसी को चाहने लगते हैं, प्रेम करने लगते हैं, तो सुनामी की गगनचुंबी लहरें उस घर की शांति व सुख चैन को समाप्त कर देती हैं, लील जाती हैं। उसका तीसरा नेत्र खुल जाता है और वह लातों व घूसों पर उतर आता है। बेटी को तो वह घर की चारदीवारी में कैद कर लेता है और उससे मोबाइल आदि भी छीन लिया जाता है। वह मासूम दीवारों से सिर टकराती, आंसू बहाती, बार-बार ग़ुहार लगाती रहती है कि वह उसके साथ अपना जीवन बसर करना चाहती है। वह दिल की गहराईयों से उसे पसंद करती है और उसके बिना ज़िन्दा नहीं रह सकती।

परंतु उसकी आवाज़ उसके कानों से टकरा कर लौट आती है। यदि वह कभी उससे जिरह करने का साहस जुटाती है, तो उस पर पाबंदियां बढ़ा दी जाती हैं और कुलनाशिनी, कुलक्षिणी कहकर उसे ही नहीं, उसकी मां को भी लताड़ा जाता है। जब जुल्म की इंतहा हो जाती है तो अक्सर वह उन ज़ंजीरों को तोड़ कर भाग निकलती है,जहां वे स्वतंत्रता से सुख की सांस ले सके।

इसके पश्चात् अक्सर उस घर में हंगामा व गाली- ग़लौच होता रहता है और वह ज़ालिम हर पल आसमान को  सिर पर उठाए डोलता रहता है। उसके  मन में यही ख़लिश रहती है कि यदि वह एक बार उसके सामने आ जाए, तो वह उसे अपनी ताकत का एहसास दिला कर सुक़ून पा सके। पिता होने से पहले वह हिटलर है। वह किसी भी सीमा तक जा सकता है और यही ‘शक्ति-प्रदर्शन’ है ऑनर किलिंग।

लड़की का पिता व परिवारजन अपने-अपने मान- सम्मान की दुहाई देते हुए उन दोनों की हत्या पर अपनी पीठ ठोंकते हैं। वे यह भूल जाते हैं कि उन्होंने बच्चों को जन्म देकर कोई एहसान नहीं किया और न ही वे गुलाम हैं उनकी सल्तनत में…सो! वे उससे मनमाने व्यवहार की अपेक्षा कैसे कर सकते हैं?

प्रेम सात्विक भाव है…प्रेम सामीप्य का प्रतिरूप है …एक-दूसरे की भावनाओं को समझते हुए क़रीब लाने का उपादान है। प्रेम संगीत है…प्रेम उच्छ्वास है … प्रेम वह पावन भाव है, जो मलय वायु के झोंकों सम शीतलता प्रदान करता है। परंतु जन्मदाता ही बच्चों में प्रेम का भाव प्रकट होते ही उनके दुश्मन क्यों बन जाते हैं? क्या झूठा अहं व मान-सम्मान बच्चों की ज़िन्दगी से अधिक अहमियत रखता है? शायद उनकी नज़रों में प्रेम करना ग़ुनाह है, जिसका मूल्य उनके आत्मजों को अपने प्राणों की बलि देकर ही चुकाना पड़ता है।

चलिए! इन कट्टरपंथी विचारधारा वाले माता-पिता के व्यवहार पर  दृष्टिपात कर लें…आजकल तो वे स्वयं को ख़ुदा स्वीकारने लगे हैं क्योंकि वे अपनी इच्छानुसार बच्चों को जन्म देते हैं, अन्यथा भ्रूण हत्या करवा देते हैं और बच्चों के युवा होने पर उनकी भावनाओं को न समझते हुए उनकी हत्या तक कर डालते हैं। क्या आप ऐसे सिरफिरे लोगों को ख़ुदा से कम आंकेंगे?

यह कहावत आजकल मान्य नहीं है कि जन्म व मृत्यु तो सृष्टि-नियंता के हाथ में है। मानव उसके हाथों का खिलौना मात्र हैं। वह जितनी सांसें लिखवा कर इस संसार में जन्म लेता है, उससे एक सांस भी अधिक  नहीं ले सकता। अरे! यह इक्कीसवीं सदी है… परंपरागत मान्यताएं बदल गई हैं… सोच भी पहले सी कहां है? शायद! वह ज़ालिम पिता यह सोचकर फूला नहीं समाता कि उसने ही उसे जन्म दिया था, तो उसे मार कर, उसकी  जान लेकर उसने कोई गुनाह नहीं किया।

विभिन्न प्रदेशों में खापें इस विचारधारा की पक्षधर हैं, पोषक हैं। युवाओं को अपनी इच्छानुसार विवाह करने का अधिकार प्रदत्त नहीं है। वे कुल-गोत्र, जात-बिरादरी की मर्यादा पर अधिक ध्यान देती हैं और उनकी हत्या करने को उचित ठहराती हैं। आश्चर्य होता है यह देख कर कि अनेक वर्ष तक साथ, एक छत के नीचे ज़िन्दगी बसर कर रहे पति- पत्नी को, भाई-बहन के रूप में राखी बांधने का फरमॉन स्वीकारना पड़ता है। तभी उन्हें व उनके माता-पिता को जात-बिरादरी व गांव से निष्कासित कर दिया जाता है, तो कभी उन्हें अमानवीय यातनाएं दी जातीं हैं।

परन्तु आज कल कुछ सुखद परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं। चंद खापों का मृत्यु-भोज की परंपरा का  विरोध करना या विवाह पर डी•जे• आदि न चलाने की पेशकश, दहेज न लेने-देने की मुहिम आदि उन की सकारात्मक सोच की ओर संकेत करते हैं। परंतु आवश्यकता है… खापें व समाज के ठेकेदार, बच्चों को अपनी इच्छानुसार जीवनसाथी चयन करने की स्वतंत्रता प्रदान कर, उदार हृदयता का परिचय दें। उनके विरुद्ध मनमाने निर्णय ले, बेतुके व विचित्र फरमान जारी न करें।

ऑनर किलिंग यदि एक की होती है, तो दोनों परिवार सकते में आ जाते हैं… उनमें मातम पसर जाता है…. क्योंकि वे एक-दूसरे के अभाव में जीने की कल्पना भी नहीं कर पाते। यह आघात  दोनों परिवारों की खुशियों को समूल नष्ट कर देता है, सुनामी की लहरों की भांति लील जाता है। प्रेम प्रतिदान का दूसरा रूप  है। यह देने का नाम है। सो! यदि समाज के रसूख-दार लोग बच्चों को निर्णय लेने की स्वतंत्रता प्रदान करें तथा मनचाहे जीवनसाथी को वरण करने का अधिकार प्रदान करें ताकि वे प्रसन्नता से अपना जीवन बसर कर सकें। वे उनकी भावनाओं का तिरस्कार न करें, यही जीवन की  सार्थकता है। आइए! मिलकर जीवन में नया उजाला लाएं। एक स्वर्णिम सुबह तुम्हारी प्रतीक्षा कर रही है। सारी सृष्टि उपवन की भांति महक रही है,जहां चिर वसन्त है। हम भी मनोमालिन्य मिटाकर, प्रेम भाव से एक नए युग का सूत्रपात करें, जहां सम्बन्धों की गरिमा व अहमियत हो…स्व-पर व राग-द्वेष की भावनाओं के स्थान पर हम अलौकिक प्रेम व अनहद नाद की मस्ती में खो जाएं।

 

© डा. मुक्ता

माननीय राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कृत।

पूर्व निदेशक, हरियाणा साहित्य अकादमी,  #239,सेक्टर-45, गुरुग्राम-122003 ईमेल: drmukta51@gmail.com

मो• न•…8588801878

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हिन्दी साहित्य – ☆ साप्ताहिक स्तम्भ – इंद्रधनुष # 1 ☆ फूटी मेड़ें बही क्यारी ☆ – श्री संतोष नेमा “संतोष”

श्री संतोष नेमा “संतोष”

 

(आदरणीय श्री संतोष नेमा जी  कवितायें, व्यंग्य, गजल, दोहे, मुक्तक आदि विधाओं के सशक्त हस्ताक्षर हैं. धार्मिक एवं सामाजिक संस्कार आपको विरासत में मिले हैं. आपके पिताजी स्वर्गीय देवी चरण नेमा जी ने कई भजन और आरतियाँ लिखीं थीं, जिनका प्रकाशन भी हुआ है. 1982 से आप डाक विभाग में कार्यरत हैं. आपकी रचनाएँ राष्ट्रीय पत्र पत्रिकाओं में लगातार प्रकाशित होती रहती हैं। आप  कई सम्मानों / पुरस्कारों से सम्मानित/अलंकृत हैं.  हम श्री संतोष नेमा जी के  ह्रदय से अभारी हैं जिन्होंने  हमारे आग्रह को स्वीकार कर  “साप्ताहिक स्तम्भ – इंद्रधनुष” के लिए रचनाएँ प्रेषित करना स्वीकार किया है.   हमें पूर्ण विश्वास है कि “इंद्रधनुष” को पाठकों का स्नेह /प्रतिसाद मिलेगा और उन्हें इस स्तम्भ में हिंदी के साथ ही बुंदेली रचनाओं को पढनें का इंद्रधनुषीय अवसर प्राप्त होगा. आज प्रस्तुत है वर्षा ऋतु पर एक सामयिक बुंदेली कविता “फूटी मेड़ें बही क्यारी “. अब आप श्री संतोष नेमा जी  की रचनाएँ प्रत्येक शुक्रवार पढ़ सकेंगे . ) 

 

☆ साहित्यिक स्तम्भ – इंद्रधनुष #1 ☆

 

☆  फूटी मेड़ें बही क्यारी ☆

 

फूटी मेड़ें बही क्यारी ।

जा साल भई बरखा भारी ।।

 

गरज गरज,बादर डरा रये ।

बिजली भी,अब कौंधा रये ।।

जा बरस की बरखा न्यारी ।

फूटी मेड़ें बही क्यारी  ।।

 

नाले नरवा भी इतरा रए ।

गांव कस्बा डूब में आ गए ।।

बहकी नदियां भरे खुमारी ।

फूटी मेड़ें बही क्यारी। ।।

 

नदी सीमाएं लांघ गई हैं  ।

छलक रए अब बांध कईं हैं ।।

परेशान है जनता सारी ।

फूटी मेड़ें बही क्यारी ।।

 

मंदिरों के शिखर डूब गये ।

हम सें भगवन भी रूठ गये ।।

अति वृष्टि सें दुनिया हारी ।

फूटी मेड़ें बही क्यारी ।।

 

हैरां हो रये ढोर बछेरु  ।

ठिया ढूंडे पंक्षी पखेरू ।।

अब “संतोष”करो तैयारी ।

फूटी मेड़ें बही क्यारी ।।

जा साल भईं बरखा भारी ।।

 

कछु अपनी भी जिम्मेदारी ।

जा साल भई बरखा भारी ।।

फूटी मेड़ें बही क्यारी। ।।

———————-

@संतोष नेमा “संतोष”

@ संतोष नेमा “संतोष”

आलोकनगर, जबलपुर (म. प्र.)

मोबा 9300101799

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