☆ मी प्रवासिनी क्रमांक २६ – भाग ४ ☆ सौ. पुष्पा चिंतामण जोशी ☆
पूर्व पश्चिमेचा सेतू– इस्तंबूल
कॅपाडोकीयाजवळ चार हजार वर्षांपूर्वीचं एक भुयारी शहर पाहिलं. शत्रूच्या हल्ल्यापासून बचाव करण्यासाठी जमिनीखाली हे सात मजल्यांचं शहर बसवलं होतं.टर्कीमध्ये अशी आणखी काही शहरं प्रवाशांना दाखविण्यासाठी स्वच्छ करून प्रकाशाची सोय केलेली आहे. गाईडच्या मागून वाकून चालत, कधी ओणव्याने जाऊन ते भुयारी शहर पाहिलं. त्यात धान्य साठविण्याच्या जागा, दारू तयार करण्याची जागा, एकत्र स्वयंपाक करण्याची जागा, स्वयंपाकाचा धूर बाहेर दिसू नये म्हणून घेतलेली काळजी, मलमूत्र साठविण्याचे भले मोठं दगडी रांजण, मृत व्यक्तींना टाकण्याचेही वेगळे दगडी रांजण, प्रार्थनेसाठी जागा असं सारं काही होतं. सकाळपासून रात्रीपर्यंतचे सारे कार्यक्रम त्या अंधाऱ्या, सरपट जायच्या बोळातून करायचे. हजारो माणसांनी त्यात दाटीवाटीने राहायचं! कल्पनेनेही अंगावर काटा आला. सहा- सहा महिने बाहेरील ऊन वारा न मिळाल्याने माणसं फिकट पांढुरकी, आजारी होऊन जात. ‘सबसे प्यारा जीव’ वाचविण्यासाठी माणूस काय काय करू शकतो याचं मूर्तीमंत दर्शन झालं.
अंकारा ही टर्कीची राजधानी. तिथल्या ‘अनातोलिया सिव्हिलायझेशन म्युझियम’ मध्ये प्राचीन संस्कृतीचा वारसा नेटकेपणाने जपला आहे. उत्खननात सापडलेल्या दगडी मूर्ती, भलं मोठं दगडी रांजण, वेगवेगळ्या जातींच्या दगडांपासून बनविलेले दागिने, हत्यारे असं सारं आहे. त्यातील तीन- चार दगडी शिल्पे मात्र विलक्षण वाटली. अर्जुनाच्या रथाचं सारथ्य करणारे भगवान श्रीकृष्ण अर्जुनाला उपदेश करीत आहेत हे शिल्प आपल्याकडे आपण नेहमी पाहतो. अगदी तशाच प्रकारची शिल्पं, पण चेहरे थोडे वेगळे. अशी चार-पाच दगडी शिल्पे तिथे होती. त्याचा संदर्भ मात्र मिळाला नाही.
अंकारामध्ये राष्ट्रपिता केमाल पाशा यांचं अतिभव्य स्मारक आहे. एक राष्ट्रप्रमुख द्रष्टा असेल तर राष्ट्राची किती आणि कशी प्रगती होऊ शकते याचं अतातुर्क (म्हणजे तुर्कांचा पिता) केमाल पाशा हे उत्तम उदाहरण आहे. त्यांनी आपल्या अत्याधुनिक विचार शैलीने व थोड्या लष्करी शिस्तीने टर्कीला युरोपियन राष्ट्रांच्या पंक्तीत देऊन बसविले आहे. स्त्री- पुरुष सर्वांना सक्तीचं शिक्षण केलं. बुरखा, बहुपत्नीत्व या पद्धती रद्द केल्या. मुल्ला मौलवींचा विरोध खंबीरपणे मोडून काढून स्त्रियांना पूर्ण स्वातंत्र्य दिलं. तंत्रज्ञानाची, आधुनिक विज्ञानाची विद्यापीठे उभारली. व्यापार उद्योग, स्वच्छता, पेहराव, प्राचीन संस्कृतीचं जतन अशा अनेक गोष्टी त्यांनी राष्ट्राला शिकविल्या.१९३८ मध्ये मृत्यू पावलेल्या या नेत्याचे उत्तुंग स्मारक बघताना हे सारं आठवत होतं. त्यांच्या जीवनातील महत्त्वाच्या घटना, त्यांच्या वस्तू, फोटो, युद्धाचे देखावे असं त्या म्युझियममध्ये ठेवलेलं आहे.
रात्री विमानाने इस्तंबूल विमानतळावरून उड्डाण केलं. खिडकीतून पाहिलं तर इस्तंबूलच्या असंख्य प्रकाश वाटा हात हलवून आम्हाला निरोप देत होत्या. आम्हीही या पूर्व- पश्चिमेच्या सेतूचा ‘अच्छा’ (आणि ‘अच्छा’ म्हणजे ‘छान’ असंही) म्हणून निरोप घेतला.
(सुप्रसिद्ध साहित्यकार श्री हरभगवान चावला जी की अब तक पांच कविता संग्रह प्रकाशित। कई स्तरीय पत्र पत्रिकाओं में रचनाएँ प्रकाशित। कथादेश द्वारा लघुकथा एवं कहानी के लिए पुरस्कृत । हरियाणा साहित्य अकादमी द्वारा श्रेष्ठ कृति सम्मान। प्राचार्य पद से सेवानिवृत्ति के पश्चात स्वतंत्र लेखन।)
आज प्रस्तुत है आपकी एक अतिसुन्दर विचारणीय लघुकथा – अब ये क़िस्से नहीं।)
☆ लघुकथा – अब ये क़िस्से नहीं ☆ श्री हरभगवान चावला ☆
एक पेड़ की अलग-अलग डालियों पर तोता और मैना पिछले चार पहर से ख़ामोश बैठे थे। आख़िर तोते ने ख़ामोशी तोड़ी, “इधर आ जाओ मैना।”
मैना तोते के पास आ बैठी। तोते ने कहा, “अब ख़ामोशी बर्दाश्त नहीं होती मैना। कोई क़िस्सा सुनाओ, तुम्हारे पास तो मर्दों की बेवफ़ाई के हज़ारों क़िस्से हैं।”
“तुम्हारे पास भी औरतों की बेवफ़ाई के अनगिनत क़िस्से हैं, तुम्हीं सुना दो।”
“छोड़ो, आज मैं कोई क़िस्सा नहीं सुना पाऊँगा।”
“मुझसे भी आज यह नहीं होगा।”
दोनों फिर ख़ामोश हो गए। ख़ामोशी फिर तोते ने तोड़ी, “तुमने कल से कुछ खाया नहीं, कुछ खाने को लाऊँ तुम्हारे लिए?”
“मुझे भूख नहीं है। रात भर मुझे उन दोनों की चीख़ें सुनाई देती रहीं। वैसे खाया तो तुमने भी कुछ नहीं?”
“मुझे भी रात भर उनकी चीख़ें सुनाई देती रहीं। उफ़्फ़, कितने बेरहम हैं ये इन्सान! दोनों प्रेमियों को सैंकड़ों टुकड़ों में काट दिया। उफ़्फ़!”
दोनों एक दूसरे की आँखों में झाँकने की कोशिश कर रहे थे, पर दोनों की आँखें धुंधला गई थीं। तोते ने कहा, “कितनी बेढंगी हैं इन्सानों की दुनिया, नफ़रतपसंदों को तख़्त हासिल होते हैं, मुहब्बत करने वालों को मौत।”
“वैसे औरत-मर्द के बीच नफ़रत फैलाने के गुनहगार तो हम भी हैं।”
“सही कह रही हो तुम, हमारे मुहब्बत के क़िस्से आख़िर में अपने पीछे नफ़रत ही तो छोड़ते हैं । अब यह गुनाह हम नहीं करेंगे। अब से हम मुहब्बत के क़िस्से गाएँगे।”
“मुहब्बत का हश्र हमने अभी अपनी आँखों से देखा है। नफ़रतों के इस ख़ौफ़नाक दौर में मुहब्बत के क़िस्से …?”
“नफ़रत के दौर में ही मुहब्बत के क़िस्सों की सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती है।”
“क़दम-क़दम पर मुहब्बत के दुश्मन शिकारियों की तरह मौजूद हैं, ऐसे में हमारे क़िस्से सुनेगा कौन?”
“पेड़ सुनेंगे, हवा सुनेगी, धरती सुनेगी, आसमान सुनेगा और फिर इन्सान भी सुनेंगे। मुहब्बत की ताक़त पर भरोसा रखो।”
“आमीन!” मैना ने कहा, ठीक उसी समय दोनों के होंठों पर उम्मीद से भरी करुण मुस्कान झिलमिला उठी।
(Captain Pravin Raghuvanshi—an ex Naval Officer, possesses a multifaceted personality. He served as Senior Advisor in prestigious Supercomputer organisation C-DAC, Pune. An alumnus of IIM Ahmedabad was involved in various Artificial Intelligence and High-Performance Computing projects of national and international repute. He has got a long experience in the field of ‘Natural Language Processing’, especially, in the domain of Machine Translation. He has taken the mantle of translating the timeless beauties of Indian literature upon himself so that it reaches across the globe. He has also undertaken translation work for Shri Narendra Modi, the Hon’ble Prime Minister of India, which was highly appreciated by him. He is also a member of ‘Bombay Film Writer Association’.)
We present his awesome poem They begin to say a lot…!We extend our heartiest thanks to the learned author Captain Pravin Raghuvanshi Ji, who is very well conversant with Hindi, Sanskrit, English and Urdu languages for sharing this classic poem.
(श्री संजय भारद्वाज जी – एक गंभीर व्यक्तित्व । जितना गहन अध्ययन उतना ही गंभीर लेखन। शब्दशिल्प इतना अद्भुत कि उनका पठन ही शब्दों – वाक्यों का आत्मसात हो जाना है।साहित्य उतना ही गंभीर है जितना उनका चिंतन और उतना ही उनका स्वभाव। संभवतः ये सभी शब्द आपस में संयोग रखते हैं और जीवन के अनुभव हमारे व्यक्तित्व पर अमिट छाप छोड़ जाते हैं। हम आपको प्रति रविवार उनके साप्ताहिक स्तम्भ – संजय उवाच शीर्षक के अंतर्गत उनकी चुनिन्दा रचनाएँ आप तक पहुँचा रहे हैं। सप्ताह के अन्य दिवसों पर आप उनके मनन चिंतन को संजय दृष्टि के अंतर्गत पढ़ सकते हैं। )
☆ आपदां अपहर्तारं ☆
आज की साधना
श्रीगणेश साधना, गणेश चतुर्थी तदनुसार बुधवार 31अगस्त से आरम्भ होकर अनंत चतुर्दशी तदनुसार शुक्रवार 9 सितम्बर तक चलेगी।
इस साधना का मंत्र होगा- ॐ गं गणपतये नमः
साधक इस मंत्र के मालाजप के साथ ही कम से कम एक पाठ अथर्वशीर्ष का भी करने का प्रयास करें। जिन साधकों को अथर्वशीर्ष का पाठ कठिन लगे, वे कम से कम श्रवण अवश्य करें। उसी अनुसार अथर्वशीर्ष पाठ/ श्रवण का अपडेट करें।
अथर्वशीर्ष का पाठ टेक्स्ट एवं ऑडियो दोनों स्वरूपों में इंटरनेट पर उपलब्ध है।
आपसे विनम्र अनुरोध है कि आप स्वयं तो यह प्रयास करें ही साथ ही, इच्छुक मित्रों /परिवार के सदस्यों को भी प्रेरित करने का प्रयास कर सकते हैं। आप जितनी भी माला जप करना चाहें अपनी सुविधानुसार कर सकते हैं ।यह जप /साधना अपने अपने घरों में अपनी सुविधानुसार की जा सकती है।ऐसा कर हम निश्चित ही सम्पूर्ण मानवता के साथ भूमंडल में सकारात्मक ऊर्जा के संचरण में सहभागी होंगे। इस सन्दर्भ में विस्तृत जानकारी के लिए आप श्री संजय भारद्वाज जी से संपर्क कर सकते हैं।
संजय दृष्टि – संस्मरण – मेरे शिक्षक
स्मृतियों का चक्र चल रहा है, याद आ रहा है 1980 और खडकी, पुणे स्थित मिलिटरी फॉर्म हाईस्कूल। मैं दसवीं में था। विद्यालय में दसवीं का यह पहला बैच था।
इस विद्यालय ने जीवन को ठोस आकार दिया। प्रधानाध्यापक के रूप में श्रद्धेय सत्यप्रकाश गुप्ता सर मिले जिनकी पितृवत छाया हमेशा सिर पर रही। कक्षाध्यापिका के रूप में सौ. हरीश भसीन मैडम मिलीं जो ऊपरी तौर पर सख़्त रहतीं पर भीतर से मोम थीं। इतिहास शिक्षिका के रूप में सौ. अमरजीत वालिया मैडम मिलीं जिन्होंने विद्यालय में अधिकांश समय मेरे लिए माँ की भूमिका निभाईं। सौ. आरती जावड़ेकर मैडम ने भीतर के कलाकार को विस्तार दिया। इन सबसे जुड़ी घटनाओं का भविष्य में किसी स्मृति लेख में उल्लेख होगा, आज की घटना के केंद्र में हैं देशमाने सर।
देशमाने सर, पंवार सर, गाडगील सर, उस्मानी सर का विद्यालय में चयन हमारे नौवीं उत्तीर्ण होने के बाद हुआ था। ज़ाहिर था कि दसवीं में अनेक शिक्षक हमारे लिए नये थे। इन नए शिक्षकों में देशमाने सर सर्वाधिक अनुभवी और वरिष्ठ थे।
देशमाने सर अँग्रेज़ी पढ़ाते थे। अध्यापन उनकी रगों में कूट-कूटकर भरा था। अनुभव ऐसा कि बिना पुस्तक खोले ‘पेज नं फलां, लाइन नं फलां, बोर्ड की परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण है’, बता देते। वे हरफनमौला थे। ‘खेल-खेल में अध्यापन’ के जिस मॉडल के मूलभूत तत्वों पर हम आज सेमिनार करते हैं, वे आज से चार दशक पूर्व उसे जीते थे। अपने कुछ निजी कारणों से वांछित तरक्की नहीं कर पाए। इसे भूलाकर सदा कहते, ‘कोई माने न माने, हमें तो देश मानता है।’
अलबत्ता देश के स्तर पर अपनी पहचान स्थापित करने की चाह रखने वाले देशमाने सर ने एक घटनाक्रम में मुझ विद्यार्थी के स्वतंत्र अस्तित्व को ही मानने से इंकार कर दिया था।
हुआ कुछ ऐसा कि शिक्षक दिवस निकट था। मैं दसवीं और नौवीं के छात्रों को साथ लेकर एक सांस्कृतिक आयोजन करवा रहा था। संभवतः सर ने पहले के विद्यालयों में वर्षों सांस्कृतिक विभाग का काम देखा हो। फलतः मन ही मन मुझसे कुछ रुष्ट हो गये हों। सही कारण तो मैं आज तक नहीं जानता पर आयोजन से एकाध दिन पहले वे धड़धड़ाते हुए रिहर्सल वाले क्लासरूम में आए और मेरी क्लास लेने लगे। बकौल उनके मुझे उनसे आयोजन के लिए मार्गदर्शन लेना चाहिए था। आयोजन चूँकि शिक्षक दिवस का था, शिक्षकों के लिए था, हम विद्यार्थी उसे ‘सरप्राइज’ रखना चाहते थे। हम लोग किशोर अवस्था में थे। सर के अप्रत्याशित आक्रमण ने स्वाभिमान को गहरी ठेस पहुँचाई। हमने बड़े परिश्रम से कार्यक्रम तैयार किया था। जुगाड़ लगाकर आवश्यक वेशभूषा की व्यवस्था भी की थी। मैंने इस क्लेशदायी घटना का विरोध जताने के लिए स्कूल यूनिफॉर्म में ही कार्यक्रम करने का मन बनाया। छात्र समूह अंगद के पाँव की तरह मेरे साथ खड़ा था।
शिक्षक दिवस का कार्यक्रम प्रभावी और बेहद सफल रहा। बहुत प्रशंसा मिली। कार्यक्रम के बाद मैदान से हम अपनी-अपनी कक्षाओं में लौट रहे थे। मैं प्रसन्न तो था पर दुख भी था कि वेशभूषा के साथ किया होता तो प्रभाव और बेहतर होता।
अपने विचारों में मग्न चला जा रहा था कि एक स्वर ने रोक दिया। यह देशमाने सर का स्वर था। मुझे ठहरने का इशारा कर वे गति से मेरी ओर आ रहे थे। अपरिपक्व आयु ने सोचा कि कृति से तो उत्तर दे दिया पर अब इन्होंने कुछ कहा तो शाब्दिक प्रत्युत्तर भी दिया जाएगा। देशमाने सर निकट आए, हाथ मिलाया, बोले, ”तूने मुझे ग़लत साबित कर दिया। मैं तेरी प्रतिभा से आश्चर्यचकित हूँ। ” मैं सन्न रह गया। समझ में नहीं आया कि क्या कहूँ? कुछ रुक कर गंभीर स्वर में बोले, ”लेकिन संजय बेटा!मेरी एक बात याद रखना।….जीवन में तू जिनके साथ चलेगा, वे थोड़े दिनों में तेरे दुश्मन हो जायेंगे।….तेरे चलने की गति बहुत तेज़ है। साथ के लोग पीछे छूटते जाएँगे। जो पीछे छूटेंगे, वे दुश्मन हो जायेंगे।”
तब सर का वाक्य समझ में नहीं आया था। आज बयालीस वर्ष बाद पीछे पलट कर देखता हूँ, विनम्रता से विश्लेषण करता हूँ तो सर का कथन ब्रह्मवाक्य-सा साकार खड़ा दिखता है। अब तक की यात्रा ने काम करते रहने की संतुष्टि दी, मित्र दिए, साथी दिए। बहुत कुछ मिला पर सब कुछ की कीमत पर।
सर, मैंने आपको ग़लत साबित करने की फिर से भरसक कोशिश की। अर्जुन ने योगेश्वर से पूछा था कि यदि मेरे अपने ही साथ नहीं तो यात्रा किसलिए? मैं किस गति से चला, पता नहीं पर साथियों को साथ लेकर चलने का प्रयास किया। तब भी कुछ ने अलग-अलग पड़ाव पर अपनी राह अलग कर ली।
कालांतर में 4 अगस्त 2017 को इसी टीस ने एक कविता को भी जन्म दिया-
सारे मुझसे रुष्ट हैं जो कभी साथ थे, आरोप है- मैं तेज़ चला और आगे निकल गया, तथ्य बताते हैं- मेरी गति सामान्य रही वे धीमे पड़ते गये और पिछड़ गये!
वेदना है पर नश्वर जगत में किंचित भी नित्य हो पाए तो यह चोला सफल है। अपनी सहज गति से यथासंभव चलते रहना ही नीति और नियति दोनों को वांछित है।
बाद में इस कदमताल को पहली बार आकाशवाणी तक पहुँचाने में देशमाने सर ही मार्गदर्शक सिद्ध हुए।
अध्यक्ष– हिंदी आंदोलन परिवार ☆सदस्य– हिंदी अध्ययन मंडल, पुणे विश्वविद्यालय ☆संपादक– हम लोग ☆पूर्व सदस्य– महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी ☆ ट्रस्टी- जाणीव, ए होम फॉर सीनियर सिटिजन्स ☆
(सुप्रसिद्ध हिंदी साहित्यकार सुश्री मीरा जैन जी की अब तक 9 पुस्तकें प्रकाशित – चार लघुकथा संग्रह , तीन लेख संग्रह एक कविता संग्रह ,एक व्यंग्य संग्रह, १००० से अधिक रचनाएँ देश की प्रतिष्ठित पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित। आकाशवाणी एवं दूरदर्शन से व्यंग्य, लघुकथा व अन्य रचनाओं का प्रसारण। वर्ष २०११ में ‘मीरा जैन की सौ लघुकथाएं’ पुस्तक पर विक्रम विश्वविद्यालय (उज्जैन) द्वारा शोध कार्य करवाया जा चुका है। अनेक भाषाओं में रचनाओं का अनुवाद प्रकाशित। कई अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय तथा राज्य स्तरीय पुरस्कारों से पुरस्कृत/अलंकृत। २०१९ में भारत सरकार के विद्वान लेखकों की सूची में आपका नाम दर्ज । प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट के पद पर पांच वर्ष तक बाल कल्याण समिति के सदस्य के रूप में अपनी सेवाएं उज्जैन जिले में प्रदत्त। बालिका-महिला सुरक्षा, उनका विकास, कन्या भ्रूण हत्या एवं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ आदि कई सामाजिक अभियानों में भी सतत संलग्न। पूर्व में आपकी लघुकथाओं का मराठी अनुवाद ई -अभिव्यक्ति (मराठी ) में प्रकाशित।
हम समय-समय पर आपकी लघुकथाओं को अपने प्रबुद्ध पाठकों से साझा करने का प्रयास करेंगे। इस कड़ी में आज प्रस्तुत हैआपकी पुस्तक एक लघुकथा – ‘कर्तव्य’। संयोगवश इस लघुकथा पर आधारित एक लघुफिल्म श्री सुरेश मुद्गल जी के निर्देशन में बनी है जिसे आप निम्न लिंक पर क्लिक कर देख सकते हैं।
☆ कथा-कहानी : लघुकथा एवं लघुफिल्म – कर्तव्य ☆ सुश्री मीरा जैन ☆
शंभू पुलिस वाले के सामने हाथ जोड़ विनती करने लगा –
‘साहब जी! मेरी ट्रक खराब हो गई थी इसलिए समय पर मैं अपने शहर नहीं पहुंच पाया प्लीज जाने दीजिए साहब जी ‘
पुलिस वाले की कड़कदार आवाज गूंजी-
‘साहब जी के बच्चे ! एक बार कहने पर तुझे समझ में नहीं आ रहा कि आगे नहीं जा सकता कोरोना की वजह से सीमाएं सील कर दी गई है कर्फ्यू की सी स्थिति है 1 इंच भी गाड़ी आगे बढ़ाई तो एक घूमाकर दूंगा समझे सब समझ आ जायेगा ‘
पुलिसवाला तो फटकार लगाकर चला गया किंतु शंभू की भूख से कुलबुलाती आॅते सारे ढाबे व रेस्टोरेंट बंद पुलिस का खौफ रात को 10:00 बजे अब वह जाये तो कहां जाये साथ में क्लीनर वह भी भूखा अब क्या होगा यही सोच आंखें नम होने लगी, तभी पुलिस वाले को बाइक पर अपनी ओर आता देख शंभू की घिग्गी बंध गई फिर कोई नई मुसीबत, शंभू की शंका सच निकली बाइक उसके समीप आकर ही रुकी पुलिसवाला उतरा डिक्की खोली और उसमें से अपना टिफिन निकाल शंभू की ओर यह कहते हुए बढ़ा दिया –
‘लो इसे खा लेना मैं घर जाकर खा लूंगा’
शंभू की आंखों से आंसुओं की अविरल धारा बह निकली वह पुलिस वाले को नमन कर इतना ही कह पाया-
‘साहब जी ! देशभक्त फरिश्ते हैं आप’
इस पर पुलिस वाले ने कहा-
‘वह मेरा ऑफिशियल कर्तव्य था और यह मेरा व्यक्तिगत कर्तव्य ही नहीं सामाजिक दायित्व भी है’
संस्कारधानी के सुप्रसिद्ध एवं सजग अग्रज साहित्यकार श्री मनोज कुमार शुक्ल “मनोज” जी के साप्ताहिक स्तम्भ “मनोज साहित्य” में आज प्रस्तुत है “मनोज के दोहे…”। आप प्रत्येक मंगलवार को आपकी भावप्रवण रचनाएँ आत्मसात कर सकेंगे।
☆ “टांग खींचने की कला” – श्री रामस्वरूप दीक्षित ☆ चर्चाकार – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’’ ☆
श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’
(हम प्रतिष्ठित साहित्यकार श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’जी के आभारी हैं जो साप्ताहिक स्तम्भ – “विवेक की पुस्तक चर्चा” शीर्षक के माध्यम से हमें अविराम पुस्तक चर्चा प्रकाशनार्थ साझा कर रहे हैं । श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र जी, मुख्यअभियंता सिविल (म प्र पूर्व क्षेत्र विद्युत् वितरण कंपनी, जबलपुर ) पद से सेवानिवृत्त हुए हैं। तकनीकी पृष्ठभूमि के साथ ही उन्हें साहित्यिक अभिरुचि विरासत में मिली है। उनका दैनंदिन जीवन एवं साहित्य में अद्भुत सामंजस्य अनुकरणीय है। इस स्तम्भ के अंतर्गत हम उनके द्वारा की गई पुस्तक समीक्षाएं/पुस्तक चर्चा आप तक पहुंचाने का प्रयास करते हैं।
आज प्रस्तुत है श्री रामस्वरुप दीक्षितजी की पुस्तक “टांग खींचने की कला” पर चर्चा ।
☆ टांग खींचने की कला : एक पठनीय व्यंग्य संग्रह – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’ ☆
समसामयिक घटनाओं पर हिन्दी व्यंग्य पिछली सदी के अंतिम दशकों से लिखे जाते रहे हैं. अब ये अधिकांश पत्र पत्रिकाओं के लोकप्रिय स्तंभ बन चुके हैं.तानाशाही व कम्युनिस्ट सरकारों के राज में जहां खबरों पर प्रशासन का पहरा होता है, खबरों की वास्तविक तह का अंदाजा लगाने के लिये भी लोग व्यंग्यकारों को रुचि से पढ़ते हैं. पाठक संपादकीय पन्नों पर रुचि पूर्वक पिछले दिनो हुई घटनाओं को व्यंग्यकारों के नजरिये से पढ़कर मुस्कराता है, अपनी बौद्धिक क्षमता के अनुरूप रचनाकार का इशारा समझता है, कुछ मनन भी करता है.इनके माध्यम से पाठक को बौद्धिक सामग्री मिलती है. ये व्यंग्यलेख पाठक के मानस पटल पर त्वरित रूप से गहरा प्रभाव छोड़ते हैं. और इस तरह व्यंग्यकार क्रांतिकारी भूमिका में होते हैं. तारीखों के बदलते ही अखबार अवश्य ही रद्दी में तब्दील हो जाता है पर अखबारों में प्रकाशित ऐसे व्यंग्य लेखों का साहित्यिक महत्व बना रहता है. मैने अनुभव किया है कि किंचित बदलाव के साथ घटनाओं की पुनरावृत्ति होती है, और पुराने पढ़े हुये व्यंग्य पुनः सामयिक लगने लगते हैं. यह व्यंग्यकार का कौशल ही होता है कि जब वह किसी घटना का अपनी शैली में लोक व्यापीकरण कर उसे अभिव्यक्त करता है तो वह व्यंग्य, साहित्य बन जाता है. अखबार अल्पजीवी होता है, पर साहित्य का महत्व हमेशा बना रहता है. इसीलिये अखबारों में छपे ऐसे व्यंग्य लेखों के पुस्तकाकार प्रकाशन की जिम्मेदारी लेखक पर आ जाती है. इन व्यंग्य संग्रहों से कोई शोधार्थी कभी सामाजिक घटनाओं के साहित्यिक प्रभाव का पुनर्मूल्यांकन करेगा. बदलती पीढ़ीयों के पाठक जब जब इन संग्रहों के व्यंग्य लेखों के कथ्य को पढ़ेंगे, समझेंगे, उनके परिवेश तथा अनुभनुवों के साथ बदलते समय के नये बिम्ब बनाएंगे. स्मित मुस्कान, किंचित करुणा, विवशता, युग की व्यथा, हर बार पाठक को गुदगुदायेगी, हंसायेगी, रुलायेगी, सोचने पर मजबूर करेगी.
जब मैं भारतीय ज्ञानपीठ, नयी दिल्ली से हाल ही प्रकाशित श्री रामस्वरूप दीक्षित की कृति ” टांग खींचने की कला ” पढ़ रहा था तो मुझे स्मरण हुआ कि मिलते जुलते टाइटिल “टांग अड़ाने के मजे” का संपादन मैंने किया था. वह किताब व्यंग्यकार मित्र राकेश सोह्म का पहला व्यंग्य संग्रह था. श्री रामस्वरूप दीक्षित वरिष्ठ कवि, तथा सुस्थापित व्यंग्यकार हैं. वे समकालीन व्यंग्य नामक एक वैश्विक स्तर के साहित्यिक समूह के संस्थापक भी हैं, जिसके माध्यम से उन्होंने विशद साहित्यिक गोष्ठियां तथा व्यंग्य के विभिन्न पहलुओं पर व्यापक चर्चायें भी की हैं. टांग खींचने का भाषाई अर्थ प्रयोग के अनुरूप व्यापक होता है, जहाँ घोड़े या टट्टू भौतिक रूप से टांग खींचने पर दुलत्ती झाड़ते हैं, वहीं मनोविज्ञान के अनुसार जो पति पत्नी बातों बातों में एक दूसरे की प्यार भरी टांग खिंचाई करते रहते हैं, उनमें परस्पर बेहतर तालमेल होता है. लायन्स क्लब में तो टेल ट्विस्टर का एक पद ही होता है, जिसका काम ही होता है कि वह उस पदाधिकारी की खिंचाई करे जो अपना दायित्व भलिभांति न निभा रहा हो, इस तरह मैनेजमेंट के फंडे के अनुसार टांग खिंचाई से कार्य दक्षता बढ़ती है. दूसरी ओर केंकड़ों की तरह की टांगखिंचाई भी होती है, जिसमें जो दौड़ में आगे निकल रहा हो उसकी टांग खिंचाई कर उसकी प्रगति बाधित कर दी जाती है. बहरहाल मैंने मनोयोग से रामस्वरूप दीक्षित जी की यह पुस्तक टांग खींचने की कला आद्योपांत पढ़ी. और इसके सभी तीस बत्तीस व्यंग्य लेखों का निहितार्थ यही समझा कि जब एक मंजा हुआ दीक्षित जी जैसा व्यंग्यकार समाज की टांगें खींचता है तो उसका मंतव्य गिराना नहीं उठाना होता है. वह इतनी कलात्मक भाषाई शैली से विसंगतियों को पकड़ कर व्यंग्य के मृदु प्रहार से टांगे खींचता है कि जिस पर दांव चला जाता है वह तुरंत सजग हो उठ खड़ा होना चाहता है, और मुड़कर देखता है कि किसी ने उसे गिरते देखा तो नहीं. रामस्वरूप जी का पहले भी एक व्यंग्य संग्रह आ चुका है, “कढ़ाही में जाने को आतुर जलेबियां ” जो काफी चर्चित हुआ है।
“टांग खींचने की कला ” में इस शीर्षक व्यंग्य के सिवाय लेखकीय परिवेश के कई व्यंग्य हैं जैसे साहित्य क्षेत्रे, स्तंभ लेखन के मजे, कवि का दुःख, एक व्यंग्यकार की चिट्ठी समीक्षक के नाम, सफल लेखक होने के उपाय, जे बिनु काज दाहिनेहु बांए आदि आदि. दूसरे समूह के व्यंग्य परिवार और पत्नी के इर्द गिर्द वाले हैं मसलन कैसे खुश रखें पत्नी को, नहानेवाले और न नहाने वाले, पति, परिभाषा प्रकार और महत्व, पत्नीभ्याम नमः, जब हमने मकान ढ़ूंढ़ा वगैरह. राजनीति और पुलिस पर व्यंग्य के बिना भी कोई किताब पूरी हो सकती है ? तीसरे समूह में इसी केटेगरी के व्यंग्य रखे जा सकते हैं पुलिस सम्मान, मंत्री जी के जूते, पटवारी की कलम, अथ विभूति वर्णन, इत्यादि. संग्रह के सारे व्यंग्यों की खासियत है कि वे अपेक्षाकृत दीर्घ जीवी विषयों पर हैं. किताब में हर उम्र, प्रत्येक अभिरुचि के पाठकों के लिये मसाला है. पुस्तक ज्ञानपीठ से प्रकाशित है स्पष्टतः त्रुटिहीन मुद्रण तथा स्तरीय प्रस्तुति है. पति, परिभाषा प्रकार और महत्व व्यंग्य की रचनाशैली नवीनता लिये हुये है. जिसमें उपशीर्षकों के माध्यम से मजेदार व्याख्या है. उदाहरण स्वरूप पतियों के प्रकार बताते हुये उपशीर्षक है… हालावादी पति.. जो पति दिन भर काम के बाद रात को नशे में चूर होकर घर लौटते हैं और पत्नी के आपत्ति करने पर अश्लील सुभाषित उच्चारित करने लगते हैं, उन्हें दीक्षित जी हालावादी पति की श्रेणि में रखते हैं. यूं हालावादियों की एक उप श्रेणि और लिखी जानी चाहिये थी, जिसमें वे नवधनाड्य पति भी हो सकते हैं जो पत्नी के साथ जाम टकराते हुये ही हाला सेवन करते हैं. अस्तु रचनायें उम्दा हैं. गहरे कटाक्षों से किताब भरी पड़ी हैं उदाहरण के लिये ” कुछ तो अफसर होने साथ मनुष्य भी होते हैं “, ” कैसे मुसीबत के दिनों में कविता (स्त्री का नाम नहीं )ने आपको समय से जूझने की ताकत दी, या ” विक्रमादित्य को चुप देख बेताल ने फिर कहा बोल विक्रम जबाब दे नहीं तो तेरा सिर फट जायेगा, विक्रमादित्य के मुंह से निकल गया नहीं, और बेताल फिर पेड़ पर जा लटका “… बेताल कथा को अनेकानेक व्यंग्यकारों ने अपनी अभिव्यक्ति का अवलंबन बनाया है,मैंने कई ऐसे व्यंग्य पढ़े हैं, किन्तु दीक्षीत जी का मंहगाई की बेताल कथा को निभा ले जाना डिफरेंट लगा. बहरहाल सर्वथा पठनीय संग्रह के लिये दीक्षित जी बधाई के सुपात्र हैं, उनके आने वाले संग्रहों की प्रतीक्षा रहेगी.
(श्री राकेश कुमार जी भारतीय स्टेट बैंक से 37 वर्ष सेवा के उपरांत वरिष्ठ अधिकारी के पद पर मुंबई से 2016 में सेवानिवृत। बैंक की सेवा में मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, राजस्थान के विभिन्न शहरों और वहाँ की संस्कृति को करीब से देखने का अवसर मिला। उनके आत्मकथ्य स्वरुप – “संभवतः मेरी रचनाएँ मेरी स्मृतियों और अनुभवों का लेखा जोखा है।” आज प्रस्तुत है नवीन आलेख की शृंखला – “ परदेश ” की प्रथम कड़ी।)
☆ आलेख ☆ परदेश – भाग – 1 ☆ श्री राकेश कुमार ☆
पराए देश अमेरिका जिसको बोलचाल की भाषा में यू एस कहा जाने लगा है,के तीसरे बड़े शहर शिकागो पहुंचे तो विमानतल पर बाहर जाने वालों की करीब एक मील की लंबी कतार थी।
हमें मुम्बई के लाल बाग के राजा” गणपति” दर्शन की याद आ गई। वहां भी भीड़ नियंत्रण करने के लिया जिकजैक करके थोड़े स्थान में भीड़ की व्यवस्था बनाई जाती हैं। यहां प्रतिदिन दो हज़ार पांच सौ से अधिक विमानों का आगमन /प्रस्थान होता हैं।
इमिग्रेशन के लिए ढेर सारे केबिन हैं, इसलिए अधिक समय नहीं लगा। फोटू खींच और कुछ प्रश्न पूछ कर अपना सामान समेट कर सकुशल बाहर आ गए। विमानतल पर अपना सामान खोजना भी थोड़ा कठिन होता है। श्रीमतीजी ने सभी सूटकेस पर लाल रंग के रिब्बन बांध दिए थे, परंतु बहुत सारे अन्य सूटकेस पर भी लाल रंग के रिब्बन थे।स्कूल के दिनों में रिब्बन के रंग से पहचान हो जाती की लड़कियां किस स्कूल की हैं।
सुना है, कभी कभी वीज़ा होते हुए भी अमेरिका में विमानतल से ही यात्री को उसके देश की रवानगी कर दी जाती हैं।
बचपन में जब उजूल फिजूल बातें करते थे, तो घर के बुजुर्ग कहा करते थे, इसको शिकागो भेज दो, इसका दिमाग़ ठीक नहीं हैं। यहां का पागल खाना प्रसिद्ध था, जैसा हमारे देश में आगरा शहर का है।
जब बड़े हुए और विवेकानंद जी के बारे में जाना तो पता चला था, उनका धर्म संसद में दिया गया ऐतिहासिक भाषण भी शिकागो में ही दिया गया था। आने वाले दिनों में यहां की और जानकारियां उपलब्ध करवाने का प्रयास करेंगे।