श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’
(प्रतिष्ठित साहित्यकार श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’ जी के साप्ताहिक स्तम्भ – “विवेक साहित्य ”  में हम श्री विवेक जी की चुनिन्दा रचनाएँ आप तक पहुंचाने का प्रयास करते हैं। श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र जी, मुख्यअभियंता सिविल  (म प्र पूर्व क्षेत्र विद्युत् वितरण कंपनी , जबलपुर ) से सेवानिवृत्त हैं। तकनीकी पृष्ठभूमि के साथ ही उन्हें साहित्यिक अभिरुचि विरासत में मिली है। आपको वैचारिक व सामाजिक लेखन हेतु अनेक पुरस्कारो से सम्मानित किया जा चुका है।आज प्रस्तुत है आपकी विदेश यात्रा के संस्मरणों पर आधारित एक विचारणीय आलेख – ”न्यू जर्सी से डायरी…”।)

? यात्रा संस्मरण ☆ न्यू जर्सी से डायरी… 7 ☆ श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’ ?

ताकतवर ₹ है या $

इकानामिक्स भी पूरा राकेट साइंस है । जाने किन किन कारणों से करेंसी की क़ीमत कम ज्यादा हो जाती हैं, बजट आते ही शेयर का केंचुआ नीचे ऊपर होने लगता है ।

किसी शक्ति शाली देश की सरकार बदले तब तो दुनियां भर में अर्थशास्त्री अनुमान के गणितों की हेडलाइंस बनाते ही हैं। ब्रिटेन में उसी पार्टी की सरकार है, केवल प्रधान मंत्री बदले हैं, वहां की करेंसी पौंड्स £ के अंतर्राष्ट्रीय मूल्य ही बदल गए । कभी लगभग 100 भारतीय रु का पाउंड पिछले दो चार दिनों से 87 रु का हो गया है। मतलब लगभग डालर की कीमत पर ।

बहरहाल मैं आम आदमी की दृष्टि से रुपए और डालर की ताकत समझना चाहता हूं। कल शाम मैं पत्नी के साथ कुछ सामान लाने जर्सी के एक एशियन मार्केट गया था। दो चार दिनों के लिए, तीन व्यक्तियों के उपयोग लायक फल सब्जियां और किचन के कुछ अन्य सामान खरीदे , तीन कैरी बैग में सामान आ गया । बिल बना लगभग 100 डालर । अर्थात कोई आठ हजार रुपए । इतने रुपयों के बिल से भारत में मैं ट्राली भरकर महीने भर का राशन ले आता हूं ।

हंसते हुए मैंने यह बात बेटे से कही , तो उसने कहा की आप करेंसी कनवर्ट करके सोचना बंद कर दीजिए अन्यथा जब दस डालर में एक प्लेट समोसे और कोक लेंगे या तीस चालीस डालर में सामान्य सा भोजन करेंगे तो आप परेशान हो जायेंगे ।

जेएफके एयरपोर्ट से जर्सी सिटी तक का टैक्सी का किराया 150 $ होता है अर्थात कोई बारह हजार रुपए , यात्रा कोई एक डेढ़ घंटे में पूरी होती है , वह भी तब जब यहां पेट्रोल सस्ता है , गैलन में मिलता है , महज लगभग 80 रु लीटर ।

अब आप ही तय करिए की आम आदमी के लिए रुपया ताकतवर हुआ या डालर ?

विवेक रंजन श्रीवास्तव, न्यूजर्सी

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
3 2 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments