ई-अभिव्यक्ति: संवाद- 40                

☆ ई-अभिव्यक्ति में तकनीकी संवर्धन ☆

 

सम्माननीय लेखक एवं पाठक गण सादर अभिवादन.

हमारा प्रयास है कि हम समय समय पर  सम्माननीय लेखकों एवं पाठकों के सुझावों पर अमल करने का प्रयास करें. जैसे आवश्यकता अविष्कार की जननी है वैसे ही सायबर युग में आवश्यकता तकनीकी संवर्धन की भी जननी होती है .

काफी समय पूर्व एक मित्र लेखक ने पूछा था कि यदि मुझे अपनी कोई रचना वेबसाइट पर ढूंढना हो तो क्या करना होगा.  उस समय लगा कि हाँ यह तो जरुरी है. आखिर हजारों रचनाओं (पोस्ट्स)  में अपनी रचनाएँ कैसे ढूंढी जाये. उस समय “Search” सुविधा उपलब्ध की गई थी. यह सुविधा आपको  वेबसाइट में आपकी ही नहीं अपितु किसी भी लेखक की रचना ढूंढने में मदद करेगी.  आपको मात्र लेखक का नाम टाइप करना है.   यह सुविधा मात्र ई-अभिव्यक्ति तक ही सीमित है इससे आप गूगल सर्च में नहीं जायेंगे.

सर्च उदहारण

 

अभी कुछ समय पूर्व एक और लेखक मित्र ने चाहा कि हमारी वेबसाइट में प्रिंट की सुविधा भी होनी चाहिए वैसे यदि साधारण प्रिंट कमांड दिया जावे तो अनावश्यक विज्ञापन और स्क्रीन के अन्य तथ्य भी प्रिंट हो जाते हैं. यह वास्तव में एक अत्यावश्यक सुविधा है. अतः अब ई-अभिव्यक्ति  पर आप प्रिंट सुविधा भी पा सकेंगे. आपको प्रत्येक रचना/पोस्ट के दाहिने ऊपर (Top) ओर एवं दाहिनी नीचे (Bottom)की ओर प्रिंटर का छोटा सा चिन्ह दिखाई देगा . इस चिन्ह पर क्लिक कर आप अपनी /अपने प्रिय लेखक की कोई सी भी रचना उपरोक्त स्क्रीन से सर्च कर अथवा रचना/पोस्ट से सीधे प्रिंट कर सकते हैं.

उदहारण –  रचना/पोस्ट के दाहिने ऊपर (Top) पर प्रिंटर के चिन्ह पर क्लिक करें 

उदहारण – रचना/पोस्ट के दाहिनी नीचे (Bottom) पर प्रिंटर के चिन्ह पर क्लिक करें 

आशा है इस सुविधा का हमारे सुधि लेखक एवं पाठक गण सदुपयोग करेंगे.  आपके सुझावों का सदैव स्वागत है. हम सकारात्मक सुझावों पर कार्य करने हेतु सदैव तत्पर हैं.

इन पंक्तियों के लिखे जाने तक हमारे सम्माननीय विजिटर्स की संख्या 64,000 पार कर चुकी होगी. इसके लिए आप सभी का ह्रदय से आभार.

 

आपकी शुभकामनाएं ही मुझे ऊर्जा देती है.

 

हेमन्त बावनकर

22  सितम्बर  2019

(अपने सम्माननीय पाठकों से अनुरोध है कि- प्रत्येक रचनाओं के अंत में लाइक और कमेन्ट बॉक्स का उपयोग अवश्य करें और हाँ,  ये रचनाओं के शॉर्ट लिंक्स अपने मित्रों के साथ शेयर करना मत भूलिएगा। आप Likeके नीचे Share लिंक से सीधे फेसबुक  पर भी रचना share कर सकते हैं। )

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments