कैप्टन प्रवीण रघुवंशी, एन एम्

(हम कैप्टन प्रवीण रघुवंशी जी द्वारा ई-अभिव्यक्ति के साथ  समय समय पर उनकी साहित्यिक और कला कृतियों को साझा करने के लिए उनके बेहद आभारी हैं। आईआईएम अहमदाबाद के पूर्व छात्र कैप्टन प्रवीण जी ने विभिन्न मोर्चों पर अंतरराष्ट्रीय स्तर एवं राष्ट्रीय स्तर पर देश की सेवा की है। वर्तमान में सी-डैक के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एचपीसी ग्रुप में वरिष्ठ सलाहकार के रूप में कार्यरत हैं साथ ही विभिन्न राष्ट्र स्तरीय परियोजनाओं में शामिल हैं।  कुछ दिन पूर्व, भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) के तत्वावधान में, न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय, दक्षिण एशियाई भाषा कार्यक्रम और कोलंबिया विश्वविद्यालय के सहयोग से दिल्ली विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन आयोजित किया गया । इस सन्दर्भ में प्रस्तुत है उनका विशेष आलेख ‘अंतर्राष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन’. )

☆ अंतर्राष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन

कुछ दिन पूर्व, भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) के तत्वावधान में, न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय, दक्षिण एशियाई भाषा कार्यक्रम और कोलंबिया विश्वविद्यालय के सहयोग से दिल्ली विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन आयोजित किया गया था।  सम्मेलन का उद्देश्य हिंदी अध्ययन की वैश्विक दृष्टि और इसके साहित्य को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देखने, पढ़ने और समझने के तरीके पर ध्यान केंद्रित करना था।  इस आयोजन ने विश्व साहित्य और हिंदी साहित्य के बीच की खाई को पाटने में अनुवाद और अनुवाद अध्ययन की भूमिका को भी संबोधित किया।

अंतर्राष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन का आयोजन एक बड़ी सफलता था। एक उत्सवपूर्ण माहौल में, जहां दुनिया भर के शिक्षाविदों, साहित्यकारों और भाषाविदों को एक मंच पर एकत्रित होने का अवसर मिला। जहाँ उन्होंने अपने शोध कार्यों, बुद्धिशीलता, ज्ञान, नवीनतम विचारोँ और घटनाओं को साझा किया।

 

मुझे यह सूचित करने में सम्मान महसूस हो रहा है कि मुझे ‘भाषा और अनुवाद’  सत्र की अध्यक्षता करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। इसके साथ ही  मुझे एक शोध पत्र प्रस्तुत करने के लिए भी आमंत्रित किया गया, विषय: “हिंदी-उर्दू अनुवादों के माध्यम से अंतर सांस्कृतिक संवाद”, जिसे मंच द्वारा सराहा गया।

इस “ट्रांसलेशन सेंटर” ने दुनिया भर के कई विद्वानों की मेजबानी की है, जैसे कि गैब्रिएला निक इलीवा (न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय), एडविन जेंट्ज़लर (यूनिवर्सिटी ऑफ़ मैसाचुसेट्स एमहर्स्ट, यूएसए), जूडी वाकबायशी (केंट स्टेट यूनिवर्सिटी, यूएसए), सिरी नेरगार्ड (फ्लोरेंस विश्वविद्यालय, इटली), मिलिना ब्रेटोवा (सोफिया यूनिवर्सिटी, बुल्गारिया), तोमोको किकुची, अजमल कमल के अलावा अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त भारतीय विद्वानों में हरीश त्रिवेदी, सुकृता पॉल कुमार, इंद्र नाथ चौधरी, गीता धरमराजन, रक्षंदा जलील, अशोक वाजपेयी, लीला  धर मंडलोई, अजय नावरिया, गगन गिल और अशोक चक्रधर अन्य।

 क्या कहूँ इस सम्मेलन के विषय में? विद्वानों का जमावड़ा वो भी पारिवारिक उत्सव के माहौल में… कितना प्रेम, कितना अपनत्व… शब्द कम पड़ रहे हैं आभार व्यक्त करने को… यूँ ही कुछ उद्गार  हैं आप सब के लिए… समय इंद्रप्रस्थ महाविद्यालय में थम सा गया है…

यादों का कारवाँ, यूँही थक कर

गुज़िश्ता पलों में थम सा गया है

न जाने क्यों, वक्त की दीवार में इक

ज़िंदा बुत की मानिंद चुन सा गया है…

इस सम्मेलन ने यह सिद्ध कर दिया कि सही चुने गए विषयों पर केंद्रित, सुरूचिपूर्ण और गरिमामय आयोजन के लिए   ईमानदारी, कर्मठता, सोच और दूरदृष्टता से हिंदी को विश्व पटल पर बहुत प्रभावी ढंग से प्रस्तुत किया जा सकता है। बीज वक्तव्यों का चयन बहुत बुद्धिमत्ता और सावधानी से किया गया था और वो विषय ऐसे थे जिन में सभी की रुचि हो। समान्तर सत्रों को भी इस तरह से रखा गया था कि हर  प्रतिभागी को अपनी रुचि के अनुसार विषय मिल सकें। कई बार समान्तर सत्रों में से किसी एक को चुनना मुश्किल हो रहा था लेकिन उस से बचा नहीं जा सकता था।

सम्मेलन में समस्थ व्यवस्थाएँ पर्याप्त थीं। लेकिन भौतिक व्यवस्थाओं से अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है, उस के पिछी  छुपी भावनाएँ। आयोजन समिति के हर एक सदस्य और विद्यालय की हर एक छात्रा और स्वयंसेवक ने वह सब कुछ किया जो वह कर सकने में सक्षम थे और कई बार उस से कहीं अधिक भी किया।

विशेष रूप से ‘कविता फ़िल्मों का प्रदर्शन और परिचर्चा’ और अकादमिक सत्रों में संतोष चौबे जी की अध्यक्षता में ‘हिंदी और राजभाषा” पर आधारित सत्र बहुत ही अच्छे रहे।

सभी विदेशी प्रतिभागियों ने अपने उत्कृष्ट हिंदी ज्ञान से अत्यंत प्रभावित किया। सांस्कृतिक प्रोग्राम भी अत्यंत मनोरंजक और मनोहारी थे।

आयोजनकर्ताओं और संयोजकों ने एक बेहद सफल और सार्थक सम्मेलन आयोजित किया, जिसके दूरगामी और प्रभावशाली परिणाम होंगे।

 

प्रस्तुति –  कैप्टन प्रवीण रघुवंशी (नौसेना मेडल) , पुणे

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments