श्री अरुण कुमार डनायक

(ई- अभिव्यक्ति में हमने सुनिश्चित किया था कि – इस बार हम एक नया प्रयोग  कर रहे हैं।  श्री सुरेश पटवा जी  और उनके साथियों के द्वारा भेजे गए ब्लॉगपोस्ट आपसे साझा  करने का प्रयास करेंगे।  निश्चित ही आपको  नर्मदा यात्री मित्रों की कलम से अलग अलग दृष्टिकोण से की गई यात्रा  अनुभव को आत्मसात करने का अवसर मिलेगा। इस यात्रा के सन्दर्भ में हमने कुछ कड़ियाँ श्री सुरेश पटवा जी एवं श्री अरुण कुमार डनायक जी  की कलम से आप तक  पहुंचाई ।  हमें प्रसन्नता है कि यात्रा की समाप्ति पर श्री अरुण जी ने तत्परता से नर्मदा यात्रा  के द्वितीय चरण की यात्रा का वर्णन दस कड़ियों में उपलब्ध करना प्रारम्भ कर दिया है ।

श्री अरुण कुमार डनायक जी द्वारा इस यात्रा का विवरण अत्यंत रोचक एवं उनकी मौलिक शैली में हम आज से दस अंकों में आप तक उपलब्ध करा रहे हैं। विशेष बात यह है कि यह यात्रा हमारे वरिष्ठ नागरिक मित्रों द्वारा उम्र के इस पड़ाव पर की गई है जिसकी युवा पीढ़ी कल्पना भी नहीं कर सकती। आपको भले ही यह यात्रा नेपथ्य में धार्मिक लग रही हो किन्तु प्रत्येक वरिष्ठ नागरिक मित्र का विभिन्न दृष्टिकोण है। हमारे युवाओं को निश्चित रूप से ऐसी यात्रा से प्रेरणा लेनी चाहिए और फिर वे ट्रैकिंग भी तो करते हैं तो फिर ऐसी यात्राएं क्यों नहीं ?  आप भी विचार करें। इस श्रृंखला को पढ़ें और अपनी राय कमेंट बॉक्स में अवश्य दें। )

ई-अभिव्यक्ति की और से वरिष्ठ नागरिक मित्र यात्री दल को नर्मदा परिक्रमा के दूसरे चरण की सफल यात्रा पूर्ण करने के लिए शुभकामनाएं।

☆हिंदी साहित्य – यात्रा-संस्मरण  ☆ नर्मदा परिक्रमा – द्वितीय चरण # दो ☆ – श्री अरुण कुमार डनायक ☆

हम श्रीधाम स्टेशन से बाहर आए और मुंशीलाल पाटकार  टिकट बुक करने बुकिंग आफिस चले गये, उन्हें अपनी पुत्री की सासू मां की त्रयोदशी में शामिल होने एक दिन के लिए आमला जाना था। हम बाहर आकर आटो में बैठे ही थे कि एक पैंट शर्ट पहने लगभग अधेड़ उम्र का पुरुष हमारे पास आया, उसने नमस्कार कर हाथ मिलाया और नर्मदे हर के उदघोष के साथ पूंछा कि परिक्रमा कहां से उठानी है। हमने बताया कि झांसी घाट खमरिया से उठायेंगे और हम बिना किसी धार्मिक कर्मकांड के नर्मदा यात्रा कतिपय सामाजिक सरोकारों की पूर्ति हेतु करते हैं। यह सुन वह कुछ पल बैठकर चला गया। बाद में हमें समझ में आया कि वह किसी स्थानीय पंडा का एजेंट रहा होगा और परिक्रमा के कर्मकांड करवाने के उद्देश्य से हमसे संपर्क कर रहा था। हम पांच आटो रिक्शा में सवार होकर कोई तीन बजे  अपने गंतव्य स्थल पहुंचे चाय पी, अगरबत्ती और नारियल लिया, तट पर गये।  नर्मदा पूजन की जिम्मेदारी अग्रवालजी ने उठाई, हम सबने मां नर्मदा को प्रणाम किया और तीरे-तीरे आगे बढ़ चले। रास्ते भर फसल बोने के लिए तैयार खेत तो कहीं मत्स्याखेट करते, सुर्ख काले रंग पर सुगठित शरीर धारी, बर्मन युवक दिखे।

साढ़े तीन बजे चले होंगे और लगभग छह बजे छह किलोमीटर की यात्रा कर बेलखेड़ी गांव के शिव मंदिर पहुंच गए। मंदिर पुराना है और लगता है गौंडकालीन है। अधेड़ रघुवीर सिंह लोधी इसकी देखभाल करते हैं। युवावस्था में उनकी बांह के उपर से ट्रेक्टर निकल गया था, फ्रैक्चर तो ठीक हो गये पर सारे दांत गिर गये। उन्होंने शिवमन्दिर के बरामदे में चटाई बिछा दी और हम लोगों ने अपना बिस्तर जमाया। भोजन बनाने वे गांव से एक दो लोगों को ले आये। अरहर की दाल, चावल और मोटे टिक्कड़ का भोजन किया। लकड़ी के चूल्हे पर पकी रोटियों का स्वाद अलग ही होता है।

भोजन कर विश्राम की तैयारी में थे ही कि गांव से आठ-दस लोग आ गये, गांधी चर्चा और महाभारत की कथाएं सुनाने का दायित्व सुरेश पटवा ने लिया, मैंने भी गांधीजी के दो चार संस्मरण सुनाये। बड़े दिनों बाद जमीन में सोये तो नींद न आई। सुबह सबेरे नर्मदा के पूर्वी तट से सूर्योदय देख मन आनंदित हो गया। चटक लाल रंग की अरुणिमा बिखेरते आदित्य की किरणों ने जब नर्मदा के आंचल को छुआ तो सम्पूर्ण जलराशि कंचन हो गई। मनोहर दृश्य था, अफसोस कि मोबाइल पास न था और फोटो न ले सका।

कंचनजंघा की प्रसिद्धि सुनी थी यह तो कंचन नीर  है। उधर शिवमन्दिर के गर्भगृह में शिव पिंडी के अलावा तीन मूर्तियां  हैं, सूर्य अपने सात घोड़ों के साथ  प्रतिमा में विराजित हैं, आदित्य की किरणें सबसे पहले इसी मूर्त्ति का चुंबन करती हैं। एक अन्य प्रतिमा मां सरस्वती की है तो तीसरी प्रतिमा में मकर वाहिनी नर्मदा के दर्शन होते हैं। कोई आठ बजे हमने शिव मंदिर को छोड़ा तो रघुवीर सिंह ने दिन भर रुकने का आग्रह किया पर दिन में रुकना कहां सम्भव है और हम उनके मुख से रमता जोगी बहता पानी जे रुकें तो गाद हो जायं लोकोक्ति सुनकर अगले ठौर की ओर निकल पड़े। 06.11.2019 की  भ्रमण कहानी यहीं समाप्त हो गई।