मालती मिश्रा

 

 

 

 

 

(जीवन में प्रत्येक मनुष्य को अपनी जीवन यात्रा नियत समय पर नियत पथ पर चल कर पूर्ण करनी होती है।  किसी का जीवन पथ सीधा सादा सरल होता है तो किसी का कठिन संघर्षमय ।

मैं “नारी शक्ति”का सम्मान करते हुए शेयर करना चाहूँगा, एक युवती की जीवन यात्रा, जिसने एक सामान्य परिवार में जन्म लेकर बचपन से संघर्ष  करते हुए एक अध्यापिका, ब्लॉगर/लेखिका तक का सफर पूर्ण किया। शेष सफर जारी है।  जब हम पलट कर अपनी जीवन यात्रा का स्मरण करते हैं, तो कई क्षणों को भुला पाना अत्यन्त कठिन लगता है और उससे कठिन उस यात्रा को शेयर करना। प्रस्तुत है सुश्री मालती मिश्रा जी की जीवन यात्रा उनकी ही कलम से।)     

साहित्यिक नाम– ‘मयंती’

जन्म :  30-10-1977

संप्रति : शिक्षण एवं  स्वतंत्र लेखन

जीवन यात्रा : 

मेरा नाम मालती मिश्रा है।  मेरे पिताजी एक कृषक हैं और ग्राम देवरी बस्ती जिला, जो कि अब सन्त कबीर नगर में आता है के निवासी हैं। एफ०सी०आई० विभाग में कार्यरत होने के कारण पहले कानपुर उ०प्र० में सपरिवार रहते थे। इसलिए मेरी प्रारंभिक शिक्षा कानपुर से ही हुई। जब मैं कानपुर कन्या महाविद्यालय से ग्यारहवीं की पढ़ाई कर रही थी तभी मेरी माँ की तबियत अधिक खराब होने के कारण मुझे उनकी देखभाल के लिए पढ़ाई छोड़नी पड़ी और ऑपरेशन के उपरांत उनके साथ ही गाँव चली गई। एक वर्ष के बाद मैंने पुनः श्री जगद्गुरु शंकराचार्य विद्यालय मेहदावल से इंटरमीडिएट की पढ़ाई की। चित्रकला में मुझे बचपन से शौक होने के कारण तथा उसमें मेरा हाथ साफ था अतः ये जानने के बाद कि मैं आगे की पढ़ाई कानपुर से करूँगी मेरे आर्ट के अध्यापक महोदय ने ही मुझे कानपुर के डी०ए०वी० कॉलेज में एडमिशन लेने की सलाह दी। मैंने फिर डी०ए०वी० से चित्रकला विषय के साथ स्नातक की पढ़ाई आरंभ की परंतु कुछ व्यक्तिगत कारणों से बी०ए० की तृतीय वर्ष की परीक्षा पूरी न दे सकी और निराशा के अधीन हो आगे न पढ़ने का फैसला कर लिया।

तदुपरांत विवाह के पश्चात मैं दिल्ली की स्थानीय नागरिक बन गई। समय का सदुपयोग और स्वयं को आजमाने के लिए किसी सहेली के साथ विद्यालय में शिक्षिका के पद के लिए साक्षात्कार दे आई और नियुक्ति भी हो गई। मुझे बखूबी याद है कि मुझे दूसरी कक्षा दी गई थी पढ़ाने के लिए और मैं बहुत नर्वस थी।  परंतु कक्षा में जाकर जब मैंने अंग्रेजी की पुस्तक देखी तो सारा डर काफ़ूर हो गया। अब अध्यापन के साथ-साथ मैंने पुनः दिल्ली यूनिवर्सिटी से स्नातक तथा इग्नू से हिन्दी में स्नातकोत्तर की शिक्षा ग्रहण की। चित्रकला में स्नातकोत्तर या करियर तो अतीत में देखा हुआ महज़ स्वप्न बन चुका था। मैं स्नातकोत्तर होने से पहले ही हिन्दी की अध्यापिका बन चुकी थी और दसवीं कक्षा तक हिन्दी पढ़ाती थी। बच्चों को पढ़ाते-पढ़ाते ही मैं क्रिया-कलाप करवाते हुए अपनी चित्रकारी के शौक को पूरा कर लिया करती।  क्रियाकलाप के लिए बच्चों के लिए एकांकी लिखती थी, साथ ही स्कूल में होने वाले कार्यक्रमों का प्रतिवेदन अखबारों के लिए लिखती। इससे मेरे भीतर लेखन के प्रति रुचि उत्पन्न होने लगी।  इसी प्रक्रिया के अंतर्गत मैंने छात्रों से मैगज़ीन बनवाया और उसमें मैंने अपनी पहली कविता लिखी किन्तु दुर्भाग्यवश मैं वो मैगजीन पब्लिश  करवाती उससे पहले ही स्कूल छोड़ दिया। मैंने अध्यापन किसी अन्य स्कूल से बदस्तूर जारी रखा।

मैं अपने विचारों को पब्लिकली रखना चाहती। इसमें मेरी मदद मेरे पति ने की, उन्होंने मुझे ‘अन्तर्ध्वनि’ द वॉयस ऑफ सोल’ नामक वेब साइट तथा meelumishra.Blogspot.in  ब्लॉग बनाकर दिया ताकि मैं अपने विचार उस पर साझा कर सकूँ। अब मेरे विचारों को ज़मीन मिल गई थी। धीरे-धीरे मैंने काव्य रचना शुरू की। मेरे काव्य संग्रह में जब कविताओं की संख्या इतनी हो गई कि मैं उन्हें पुस्तक का रूप दे सकूँ, तब मैंने ‘उन्वान प्रकाशन’ से अपनी पुस्तक पब्लिश करवाई। अब मेरी दूसरी पुस्तक भी प्रकाशन हेतु तैयार है।

आपके जीवन के यादगार क्षण:

एक माँ के तौर पर 1995 में जब मैंने पहली बार अपनी बेटी को गोद में लिया और एक लेखिका के तौर पर जब मेरी पहली पुस्तक प्रकाशित होकर मेरे हाथ में आई।

आपके जीवन का सबसे कठिन क्षण : 

मेरे इकलौते मामा जी के देहांत के उपरांत तय हुआ कि मैं और मेरे दोनों छोटे भाई बाबूजी के साथ कानपुर में रहेंगे।  माँ गाँव में रहते हुए नाना-नानी की व अपने तथा उनके खेत-खलिहान की देखभाल करेंगीं। उस समय मेरी स्थिति ऐसी थी मानों किसी बच्चे को मनचाहा खिलौना हाथ में देकर उससे जबरन छीन लिया गया हो, मैं बहुत रो रही थी कोई चुप नहीं करवा पा रहा था।  तभी बाबूजी ने डाँटा।  अब मैं न रो पा रही थी और न चुप हो पा रही थी।  उस समय और फैसले ने मुझसे मेरा बचपन छीन लिया।

आपकी शक्ति :  मेरा आत्मविश्वास और मेरे बच्चे ये दोनों ही मेरी शक्ति हैं।

आपकी कमजोरी : गलत चीजें बर्दाश्त न कर पाने के कारण मेरा शीघ्र ही क्रोधित होजाना।

आपका साहित्य :

प्रकाशित पुस्तक- ‘अंतर्ध्वनि’ (काव्य-संग्रह), ‘इंतजार’ अतीत के पन्नों से (कहानी संग्रह), तीन साझा संग्रह तथा पत्र-पत्रिकाओं में रचनाओं का प्रकाशन जारी।

आपका कार्य-जीवन संतुलन

विवाहोपरांत, परिवार व बच्चों के प्रति जिम्मेदारियों को निभाते हुए अध्यापन के साथ-साथ मैंने अध्ययन भी किया।  आसान न होने के बावजूद इसे पूर्ण किया। आजकल प्राइवेट स्कूल में अध्यापन का मतलब 24×7 स्कूल के कार्यों में व्यस्त, ऐसे में घर और स्कूल में तालमेल बिठाना भी अपने-आप में चुनौतीपूर्ण होता है।  परंतु, मैं इसके साथ-साथ लेखन भी करती हूँ इसके पीछे मेरी बेटियों का सहयोग है। बिना उनके मेरे लिए ये सब बहुत मुशकिल होता।

आपका समाज के लिए सकारात्मक संदेश

मनुष्य हर पल, हर घड़ी, हर स्थान पर हर परिस्थिति में कुछ न कुछ सीखता ही है।  बेशक उसे उस वक्त इसका ज्ञान न हो परंतु आवश्यकता पड़ने पर उसे अनायास ही परिस्थिति, घटना, समस्या और समाधान सब याद हो आते हैं और तब महसूस होता है कि हमने अमुक समय अमुक सबक सीखा था। अत: जब हम जाने-अनजाने प्रतिक्षण सीखते ही हैं तो क्यों न हम प्रकृति से भी सीखें। प्रकृति एक ऐसी शिक्षक है,  जिसकी शिक्षा ग्रहण करके यदि मानव उसका अनुकरण करने लगे तो ‘वसुधैव कुटुंबकम’ महज एक मान्यता नहीं रह जाएगी बल्कि यह सहज ही साक्षात् दृष्टिगोचर होगी।

आकाश पिता की भाँति सभी प्राणियों पर बिना भेदभाव के समान रूप से अपनी छाया करता है, धरती सबकी माँ है, इसे देश, नगर, गाँव में मनुष्यों ने बाँटा है।  नदी जल देने में, वृक्ष फल व प्राणवायु देने में जब कोई भेदभाव नहीं करते, सभी प्राणिमात्र पर सदैव समान कृपा करते हैं तो हमें भी उनसे सीख ग्रहण कर अपने बीच के भेदभाव मिटाकर आपसी भाईचारे को बढ़ावा देना चाहिए, तभी यह “वसुधैव कुटुम्बकम्” की धारणा साकार हो सकती है।

मैं मानती हूँ कि आज के समय में यह इतना सहज नहीं है। परन्तु, जिससे जितना हो सके उतना तो अवश्य करना चाहिए मसलन अपने आस-पास यदि हम किसी की कोई मदद कर सकें तो यथासंभव करना चाहिए।  इससे उस इंसान का इंसानियत पर विश्वास बढ़ जाता है तथा वह या अन्य जिसने भी उस क्षण का अवलोकन किया होगा, सक्षम होने की स्थिति में दूसरों की मदद करने में कतराएँगे नहीं। इंसानियत से ही इंसानियत का जन्म होता है और मनुष्य को स्वार्थांध होकर अपना यह सर्वोच्च गुण नहीं त्यागना चाहिए।

व्यक्ति से समाज और समाज से गाँव, नगर और देश बनते हैं। किसी भी देश के सम्पन्न होने के लिए उसके नागरिकों की सम्पन्नता आवश्यक है और इसके लिए प्रत्येक नागरिक का शिक्षित होना आवश्यक है अतः यथासंभव हमारा प्रयास यही होना चाहिए कि कोई बच्चा अनपढ़ न रहे क्योंकि शिक्षा ही वह माध्यम है जो व्यक्ति से उसकी स्वयं की पहचान कराती है तथा उसे उसकी मंजिल तक ले जाती है।

Email : [email protected]

© सुश्री मालती मिश्रा

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments