डॉ. ऋचा शर्मा

(डॉ. ऋचा शर्मा जी को लघुकथा रचना की विधा विरासत में  अवश्य मिली है.  किन्तु ,उन्होंने इस विधा को पल्लवित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी . उनकी लघुकथाएं और उनके पात्र हमारे आस पास से ही लिए गए होते हैं , जिन्हें वे वास्तविकता के धरातल पर उतार देने की क्षमता रखती हैं.  अब आप  ई-अभिव्यक्ति में  प्रत्येक गुरुवार को उनकी उत्कृष्ट रचनाएँ पढ़ सकेंगे.  आज प्रस्तुत है उनकी  एक  लघुकथा  “निर्विकार”।  कथानक सत्य के धरातल पर  रचित है किन्तु, देख पढ़कर सुन कर  हृदय  द्रवित  हो जाता है कि आज के भौतिक संसार में  मनुष्य इतना निर्विकार कैसे हो सकता है ? डॉ ऋचा शर्मा जी की लेखनी को ऐसी रचना रचने के लिए सादर नमन। )

☆ साप्ताहिक स्तम्भ – संवाद – # 14 ☆

☆ लघुकथा – निर्विकार ☆ 

 

ट्रेन मनमाड से चलने ही वाली थी कि अचानक प्लेट्फार्म पर भीड़ का एक रेला आया। भीड़ में औरतें और बच्चे ही ज्यादा थे,  संभवतः वे बनजारे थे। इनकी पूरी गृहस्थी, थैलों, गठरियों और बोरियों में सिमट कर चलती है। जहाँ ठिकाना मिला वहाँ इन गठरियों और बोरियों के मुँह खुल जाते हैं। पसर जाती है इनकी जिंदगी, कभी खाली पड़े मैदानों में और कभी रेल की पटरियों के किनारे।

चटक रंग के घेरदार घाघरे, हाथों में प्लास्टिक के रंग-बिरंगे कंगन, कानों में बालियाँ या बड़े-बड़े  झुमके, नाक में बड़ी-सी नथ  (लगभग झूलती हुई)। एक बच्चा पैरों से चिपटा खड़ा , दूसरा गोद में और तीसरे को गर्भ में संभाले बनजारिनें प्लेटफार्म पर ट्रेन के दरवाजे के पास झुंड बनाए खड़ी थीं।

उनका ही एक आदमी झोले और बोरियों  में भरे सामान को दनादन ट्रेन के दरवाजे से अंदर फेंक रहा था , सामान पहले चढ़ जाना चाहिए ? औरतें, बच्चे बाद में चढ़ लेगें, शायद छूट भी जाएं तो कोई फर्क नहीं ?  पुरुषों का क्या वे तो चलती ट्रेन में चढ़-उतर सकते हैं। थैले, गठरी, बोरे चढ़ाए जा रहे थे कि इसी बीच उनका एक बच्चा भी सामान के साथ झटके में ट्रेन में चढ़ गया। कुछ वैसे ही जैसे सारा सामान चढ़ाया जा रहा था। बच्चा छोटा था ट्रेन की सीढ़ी चढ़कर वह ठीक से खड़ा हो पाता कि इससे पहले उसके ऊपर कुछ और गठरियाँ, बोरे लद गए, उसके नीचे दबा बच्चा बिलबिलाने लगा। माई रे, माई रे….. की क्षीण आवाज सुनायी दे रही थी। लेकिन ना तो समान फेंकनेवाले के हाथ थम रहे थे और ना दरवाजे के पास खड़ी औरतों के चेहरे पर कोई शिकन नजर आयी। सभी यथावत, निर्विकार, संवेदनहीन। बोरियों में भरा सामान ज्यादा जरूरी था, बच्चा तो………?

 

© डॉ. ऋचा शर्मा

अध्यक्ष – हिंदी विभाग, अहमदनगर कॉलेज, अहमदनगर.

122/1 अ, सुखकर्ता कॉलोनी, (रेलवे ब्रिज के पास) कायनेटिक चौक, अहमदनगर (महा.) – 414005

e-mail – [email protected]  मोबाईल – 09370288414.

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments