सुरेश पटवा 

 

 

 

 

 

((श्री सुरेश पटवा जी  भारतीय स्टेट बैंक से  सहायक महाप्रबंधक पद से सेवानिवृत्त अधिकारी हैं और स्वतंत्र लेखन में व्यस्त हैं। आपकी प्रिय विधा साहित्य, दर्शन, इतिहास, पर्यटन आदि हैं।  अभी हाल ही में नोशन प्रेस द्वारा आपकी पुस्तक नर्मदा : सौंदर्य, समृद्धि और वैराग्य की  (नर्मदा घाटी का इतिहास)  प्रकाशित हुई है। इसके पूर्व आपकी तीन पुस्तकों  स्त्री-पुरुष “गुलामी की कहानी एवं पंचमढ़ी की कहानी को सारे विश्व में पाठकों से अपार स्नेह व  प्रतिसाद मिला है।  आजकल वे  हिंदी फिल्मों के स्वर्णिम युग  की फिल्मों एवं कलाकारों पर शोधपूर्ण पुस्तक लिख रहे हैं जो निश्चित ही भविष्य में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज साबित होगा। हमारे आग्रह पर उन्होंने  साप्ताहिक स्तम्भ – हिंदी फिल्मोंके स्वर्णिम युग के कलाकार  के माध्यम से उन कलाकारों की जानकारी हमारे प्रबुद्ध पाठकों से साझा  करना स्वीकार किया है  जो आज भी सिनेमा के रुपहले परदे पर हमारा मनोरंजन कर रहे हैं । आज प्रस्तुत है  हिंदी फ़िल्मों के स्वर्णयुग के अभिनेता : दादा साहब फाल्के….1 पर आलेख ।)

☆ साप्ताहिक स्तम्भ – हिंदी फिल्म के स्वर्णिम युग के कलाकार # 7 ☆ 

☆ हिंदी फ़िल्मों के स्वर्णयुग के अभिनेता : दादा साहब फाल्के….1 ☆ 

धुंडिराज गोविन्द फाल्के उपाख्य दादासाहब फाल्के (30 अप्रेल 1870-16 फ़रवरी 1944) वह महापुरुष हैं जिन्हें भारतीय फिल्म उद्योग का ‘पितामह’ कहा जाता है। वे प्रथम पीढ़ी के फिल्म निर्देशक, निर्माता, पटकथा लेखक थे।

दादासाहब फाल्के का पूरा नाम धुंडीराज गोविन्द फाल्के है, उनका जन्म महाराष्ट्र के नाशिक शहर से लगभग 25 किमी की दूरी पर स्थित ज्योतिर्लिंग की नगरी त्र्यंबकेश्वर में हुआ था। इनके पिता गोविंद सदाशिव फड़के मुम्बई के एलफिंस्तन कालेज में संस्कृत के प्रकांड पंडित और प्राध्यापक थे। इस कारण दादासाहब की शिक्षा-दीक्षा मुम्बई में ही हुई लेकिन हिंदू शास्त्रों की शिक्षा उन्हें त्र्यंबकेश्वर मंदिर में मिली थी  जिसका प्रभाव पौराणिक फ़िल्मों के निर्माण में परिलक्षित हुआ। उन्होंने ईस्टर के अवसर पर ‘ईसामसीह’ पर बनी एक फिल्म “The Life of Christ” देखी जिसे फ़्रांस के ऐलिस गाई-ब्लचे ने बनाई थी। फिल्म देखने के दौरान ही फाल्के ने निर्णय कर लिया कि उनकी जिंदगी का मकसद फिल्मकार बनाना है। उन्हें लगा कि रामायण-महाभारत जैसे महाकाव्यों और पुराणों से फिल्मों के लिए अच्छी कहानियां मिलेंगी।

चलचित्र देखते समय दादासाहब के मस्तिष्क में प्रभु कृष्ण, राम, समर्थ गुरु रामदास, शिवाजी, संत तुकाराम इत्यादि महान विभूतियाँ छा रही थीं। उन्होंने सोचा कि चलचित्र के माध्यम से भारतीय महान विभूतियों के चरित्र को क्यों न चित्रित किया जाए। उन्होंने इस चलचित्र को कई बार देखा और फिर क्या, उनके हृदय में चलचित्र-निर्माण का अंकुर फूट पड़ा। उनके पास सभी तरह का हुनर था। वह नए-नए प्रयोग करते थे। अतः प्रशिक्षण का लाभ उठाकर और अपनी स्वभावगत प्रकृति के अनुरूप वे प्रथम भारतीय चलचित्र बनाने का असंभव कार्य करनेवाले पहले व्यक्ति बने।

दादा साहब फाल्के, सर जे. जे. स्कूल ऑफ आर्ट से 1885 में प्रशिक्षित सृजनशील कलाकार थे। वह मंच के अनुभवी अभिनेता और शौकिया जादूगर थे। कला भवन बड़ौदा से फोटोग्राफी का एक पाठ्यक्रम भी किया था। उन्होंने फोटो केमिकल प्रिंटिंग की प्रक्रिया में भी प्रयोग किये थे। वे 1886 में बड़े भाई शिवराम पंत के साथ महाराजा सयाजी राव गायकवाड़ कला भवन से पेंटिंग कोर्स करने बड़ौदा चले गए। वहीं से प्रिंटिंग, फ़ोटग्राफ़िक तकनीक और स्टूडीओ आर्किटेक्चर का कोर्स करके 1893 में बम्बई वापस पहुँच गए।

वे 1893 में मुंबई तो आ गए लेकिन जीविका का साधन नहीं जमा तो 1895 में गोधरा में फ़ोटो स्टूडीओ खोला वहाँ कारोबार नहीं जमा और 1900 में प्लेग महामारी में उन्होंने पत्नी और बच्चे को खो दिया। उन्होंने किर्लोसकर नाटक मंडली की माल्किन गिरिजा देवी से दूसरा विवाह किया और विवाह उपरांत उनका नाम सरस्वती रखा गया। 1901 में उन्होंने एक जर्मन से जादूगरी ट्रिक सीखकर रोज़ी कमाने लगे साथ में प्रिंटिंग और पर्दों का कारोबार किया। 1903 में सर्वे आफ इंडिया में नौकर हो  गए। 1906 में त्यागपत्र देकर लोनावाला में  फाल्के एंग्रेविंग एंड प्रिंटिंग वर्क्स नाम से आर.जी. भण्डारकर की साझेदारी से प्रिंटिंग प्रेस डाला। साझेदारी में झगड़े के कारण प्रिंटिंग प्रेस बंद हो  गई तो पुनः बम्बई का रुख़ किया।

उस समय इनकी उम्र 40 वर्ष की थी कारोबार में हुई हानि से उनका स्वभाव चिड़िचड़ा हो गया था।

उन्होंने 5 पौंड में एक सस्ता कैमरा खरीदा और शहर के सभी सिनेमाघरों में जाकर फिल्मों का अध्ययन और विश्लेषण किया। फिर दिन में 20 घंटे लगकर प्रयोग किये। ऐसे उन्माद से काम करने का प्रभाव उनकी सेहत पर पड़ा। उनकी एक आंख जाती रही। उस समय उनकी पत्नी सरस्वती बाई ने उनका साथ दिया। सामाजिक निष्कासन और सामाजिक गुस्से को चुनौती देते हुए उन्होंने अपने जेवर गिरवी रख दिये, 40 साल बाद यही काम सत्यजित राय की पत्नी ने उनकी पहली फिल्म ‘पाथेर पांचाली’ बनाने के लिए किया था। अपनी पत्नी की जीवन बीमा पॉलिसी गिरवी रखकर, ऊंची ब्याज दर पर ऋण प्राप्त किया। उनके मित्र ही उनके पहले आलोचक थे। अतः अपनी कार्यकुशलता को सिद्ध करने के लिए उन्होंने एक बर्तन में मटर बोई। फिर इसके बढ़ने की प्रक्रिया को एक समय में कई फ्रेम खींचकर साधारण कैमरे से उतारा। इसके लिए उन्होंने टाइमैप्स फोटोग्राफी की तकनीक इस्तेमाल की। फ़िल्म को “अंकुर ची बाढ़” नाम से आसपास के लोगों को दिखायी। नारायण राव देवहारे नामक व्यक्ति फ़िल्म के लिए धन लगाने को तैयार हो गया।

उनमें चलचित्र-निर्माण की ललक इतनी बढ़ गई कि उन्होंने चलचित्र-निर्माण संबंधी कई पत्र-पत्रिकाओं का अध्ययन किया और कैमरा लेकर चित्र खींचना भी शुरु कर दिया। जब दादासाहब ने चलचित्र-निर्माण में अपना ठोस कदम रखा तो इन्हें बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। जैसे-तैसे कुछ पैसों की व्यवस्था कर चलचित्र-निर्माण संबंधी उपकरणों को खरीदने के लिए दादासाहब लंदन पहुँचे। वे वहाँ बाइस्कोप सिने साप्ताहिक के संपादक की मदद से कुछ चलचित्र-निर्माण संबंधी उपकरण खरीदे और  वापस मुम्बई आ गए। उन्होने दादर में अपना स्टूडियो बनाया और फालके फिल्म के नाम से अपनी संस्था स्थापित की। वे फ़िल्म निर्माण की पूरी प्रक्रिया समझने हेतु फरवरी 1912 में, फिल्म प्रोडक्शन में एक क्रैश-कोर्स करने के लिए इंग्लैण्ड गए और एक सप्ताह तक सेसिल हेपवर्थ के अधीन काम सीखा। कैबाउर्न ने विलियमसन कैमरा, एक फिल्म परफोरेटर, प्रोसेसिंग और प्रिंटिंग मशीन जैसे यंत्रों तथा कच्चा माल का चुनाव करने में उनकी मदद की तब जाकर 1913 में उनके अनथक प्रयासों से भारत की पहली फ़िल्म ‘राजा हरिशचंद्र’ बनी।  चूंकि उस दौर में उनके सामने कोई और मानक नहीं थे, अतः सब कामचलाऊ व्यवस्था उन्हें स्वयं करनी पड़ी। अभिनय करना सिखाना पड़ा, दृश्य  व संवाद लिखने पड़े, फोटोग्राफी करनी पड़ी और फिल्म प्रोजेक्शन के काम भी करने पड़े। महिला कलाकार उपलब्ध न होने के कारण वेश्या चरित्र को छोड़कर उनकी सभी नायिकाएं पुरुष कलाकार थे। इस चलचित्र (फिल्म) के निर्माता, लेखक, इत्यादि सबकुछ दादासाहब ही थे। इस फिल्म में काम करने के लिए कोई स्त्री तैयार नहीं हुई अतः लाचार होकर तारामती की भूमिका के लिए एक पुरुष पात्र ही चुना गया। उन्होंने खुद स्क्रिप्ट लिखी और कलाकारों के लिए इंदूप्रकाश अख़बार में कलाकारों हेतु विज्ञापन दिया। दत्तात्रेय दामोदर दाबके ने राजा हरीशचंद्र, अन्ना सालुंखे ने तारामती और फाल्के के भतीजे ने रोहिताश्व की भूमिका निभाई। कैमरामैन त्र्यम्बक बी तेलंग थे।

 

© श्री सुरेश पटवा

भोपाल, मध्य प्रदेश

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments