डॉ कुंदन सिंह परिहार

(वरिष्ठतम साहित्यकार आदरणीय  डॉ  कुन्दन सिंह परिहार जी  का साहित्य विशेषकर व्यंग्य  एवं  लघुकथाएं  ई-अभिव्यक्ति  के माध्यम से काफी  पढ़ी  एवं  सराही जाती रही हैं।   हम  प्रति रविवार  उनके साप्ताहिक स्तम्भ – “परिहार जी का साहित्यिक संसार” शीर्षक  के अंतर्गत उनकी चुनिन्दा रचनाएँ आप तक पहुंचाते  रहते हैं।  डॉ कुंदन सिंह परिहार जी  की रचनाओं के पात्र  हमें हमारे आसपास ही दिख जाते हैं। कुछ पात्र तो अक्सर हमारे आसपास या गली मोहल्ले में ही नज़र आ जाते हैं।  उन पात्रों की वाक्पटुता और उनके हावभाव को डॉ परिहार जी उन्हीं की बोलचाल  की भाषा का प्रयोग करते हुए अपना साहित्यिक संसार रच डालते हैं।आज प्रस्तुत है आपका एक अति सुन्दर एवं प्रेरणास्पद कहानी  ‘आलोक बाबू का दुख ’। इस अतिसुन्दर रचना के लिए डॉ परिहार जी की लेखनी को सादर नमन।)

☆ साप्ताहिक स्तम्भ – परिहार जी का साहित्यिक संसार  # 176 ☆

☆ कहानी ☆ आलोक बाबू का दुख 

आलोक बाबू क्रोध और बेबसी के आवेग में घर से निकल पड़े। किस तरफ चले, यह खुद उन्हें भी पता नहीं चला। बिना सोचे समझे सड़क पर दूर तक निकल गये। शायद मन में उम्मीद रही हो कि पीछे से प्रकाश या बहू उन्हें आवाज़ देकर रोक लेंगे या पीछे पीछे दौड़ते आएंगे, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। वे लंबी फैलती सड़कों पर, जैसे पहली बार, किसी अदृश्य शक्ति के ढकेले आगे बढ़ते गये। निकलते वक्त उनका नाम लेकर पुकारता पत्नी का क्षीण स्वर ज़रूर सुनायी पड़ा था, लेकिन उन्होंने उसे अनसुना कर दिया था।

शाम हो चली थी। पता नहीं चला कब वे चलते चलते बस अड्डे पहुँच गये। सब तरफ चिल्ल-पों मची थी। थोड़ी दूरी पर टेंपो का समूह इकट्ठा था। वहाँ से इंजन के घुरघुराने की कानफोड़ू आवाज़ें फैल रही थीं। लेकिन आलोक बाबू के कान में ये आवाज़ें नहीं पहुँच रही थीं। उनके दिमाग में कोई और ही फिल्म चल रही थी जिसने उनके सोच को पूरी तरह जकड़ रखा था।

ये सब टेंपो नर्मदा के घाट जाने वाले थे। एक टेंपो सवारियों से भरा, रवाना होने की तैयारी में घुरघुरा रहा था। आलोक बाबू उसी में अँट गये। जेब छू कर देख ली। पर्स जेब में था, अन्यथा अभी उतर कर पैदल लौटना पड़ता।

दरअसल सारा फसाद उनके छोटे बेटे प्रकाश ने पैदा किया था। साल भर पहले उन्होंने बैंक से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ली थी। सोचा था, अच्छा खासा पैसा लेकर सुकून से ज़िन्दगी बिताएंगे। लेकिन बैंक से बाहर आते ही वे ज़मीन पर आ गये। बिना काम के वे फालतू और बेकार हो गये। समझ में आ गया कि सक्रिय और व्यस्त रहना ज़िन्दगी के लिए ज़्यादा ज़रूरी है, पैसा सामने रखकर उसे निहारते रहना एक बीमारी पालने से बेहतर कुछ नहीं है।

पैसा हाथ में आने के बाद से नाते- रिश्तेदारों की आँखों में कुछ बदलाव आ गया था—- कुछ ईर्ष्या के कारण और कुछ उम्मीद की वजह से। लोगों को यह लगा कि उनके पास फालतू पैसा पड़ा है और उसे उनसे उधार लेकर किसी काम में लगाना बुद्धिमानी की बात होगी। उनकी बड़ी बेटी अपने पति की हिदायत पर दो तीन बार संदेश भेज चुकी थी कि अगर वे ढाई तीन लाख रुपया दे सकें तो पतिदेव अपना बिज़नेस बढ़ा सकेंगे। तीन-चार साल में पैसा वापस कर दिया जाएगा, और पापा जी ‘चाहें’ तो उचित ब्याज भी ले सकते हैं। आलोक बाबू ने हर बार बात को टाल दिया।

लेकिन इस बार गड़बड़ी इसलिए हुई कि उन्होंने बड़े बेटे दीपक के माँगने पर उसे कार खरीदने के लिए डेढ़ लाख रुपए दे दिये। दोनों बेटे बाहर नौकरी में थे। दीपक के घर में कार आने के पंद्रह दिन के भीतर ही प्रकाश पिता के घर आ धमका। उसका कहना था कि जब बड़े भाई को डेढ़ लाख रुपया दिया है तो उसे भी इतनी ही रकम मिलना चाहिए, भले ही वह कुछ खरीदे या न खरीदे। उसकी नज़र में यह भेदभाव था जिसे बर्दाश्त करना उसके लिए नामुमकिन था।

इसी बात को लेकर उसके चक्कर हर महीने लगने लगे। पिता की तरफ से टालमटोल होते देख वह बदतमीज़ी पर उतरने लगा। धीरे-धीरे हालत यह हो गयी कि उसके आने पर आलोक बाबू को घबराहट होने लगी। वह साफ साफ कहता, ‘दादा को पैसा दिया है तो मुझे भी दीजिए। यह भेदभाव की नीति नहीं चलेगी। हम दोनों आपके बेटे हैं। नहीं तो दादा से कहिए पैसा वापस करें।’

जिस दिन की बात है उस दिन प्रकाश अलमारी से आलोक बाबू की चेकबुक लेकर उनके पीछे पड़ गया था कि तत्काल उसके नाम चेक काट कर दें। आलोक बाबू हर बार चेकबुक को परे धकेल देते थे और प्रकाश हर बार धृष्टता से चेकबुक उनके सामने रखकर उनके हाथ में पेन थमाने की कोशिश करता था। उसी रौ में आलोक बाबू घर से पैदल निकल पड़े थे। मुहल्ले-पड़ोस में कहीं दुखड़ा रोना खुद ही लाज से मरना था।

टेंपो पर बैठकर आलोक बाबू नर्मदा तट पहुँच गये। रास्ते में टेंपो किन किन जगहों से गुज़रा, उन्हें कुछ पता ही नहीं चला। वे अपने ही दुख में डूबे थे। घिरती साँझ में टेंपो ने उन्हें नर्मदा तट से थोड़ी दूर छोड़ दिया। वे अपने में खोये आगे बढ़ गये। आगे जाकर रेलिंग के पास खड़े हो गये, जहाँ नीचे नदी की लहरें गर्जन के साथ पछाड़ खा रही थीं। लहरों के उस उन्माद को देखते देखते आलोक बाबू का दिमाग घूमने लगा। बगल में रखी पत्थर की बेंच पर वे सिर लटका कर बैठ गये।

बैठे-बैठे उन्हें पता ही नहीं चला कब शाम रात में परिवर्तित हो गयी। उनके आसपास अब निर्जन हो गया था। जो लोग अब वहाँ थे वे  खाने-पीने और पत्थर की कलात्मक वस्तुओं की दूकानों में सिमट गए थे। रात के सन्नाटे में लहरों की गरज भयानक लग रही थी।

आलोक बाबू फिर रेलिंग से लगकर खड़े हो गये। क्या करें? कहाँ जाएँ? घर जाकर क्या करेंगे? फिर वही फजीहत। ऐसा पैसा किस काम का जो अनादर और द्वेष पैदा करे! न पैसा किसी काम का, न रिश्ते। फिर जीना किस लिए? बेहतर है इस जीवन का अन्त हो जाए। बस थोड़ी सी हिम्मत की ज़रूरत है और सब कुछ ख़त्म। शायद शरीर भी नहीं मिलेगा। ठीक भी है, अब इस शरीर की ज़रूरत किसे है?

आलोक बाबू इसी उधेड़बुन में थे कि किसी ने उनकी बाँह कोहनी से ऊपर कसकर पकड़ ली। देखा, एक तगड़ा सा अधेड़ आदमी था, सिर पर छोटे-छोटे खिचड़ी बाल, बदन पर आधी बाँह की कमीज़ और नेकर, और पैरों में रबर की चप्पल। आलोक बाबू ने कौतूहल से उसकी तरफ देखा तो वह बोला, ‘यह क्या कर रहे हैं बाबू साहब? साथ में कौन है?’

आलोक बाबू ने बताया वे अकेले हैं

वह आदमी बोला, ‘इरादे कुछ ठीक नहीं दिखते। इधर आइए।’

उसने बाँह छोड़ कर आलोक बाबू की उँगलियों में अपनी उँगलियाँ फँसा लीं। चाँद की रोशनी में चट्टानों पर चढ़ता हुआ वह आलोक बाबू को ऊँचाई पर एक खपरैल वाले छोटे से घर में ले आया। वहाँ बिजली की हल्की रोशनी में आलोक बाबू ने एक स्त्री और दो तीन बच्चों को देखा।

वह व्यक्ति बाहर ही एक चट्टान पर आलोक बाबू को लेकर बैठ गया। पत्नी को पानी लाने के लिए आवाज़ देकर बोला, ‘क्या करने जा रहे थे आप ? इस उम्र में खुदकुशी करने का इरादा था क्या?’

आलोक बाबू लज्जित होकर बोले, ‘नहीं, नहीं। ऐसा कुछ नहीं था।’

वह आदमी व्यंग्य से हँसकर बोला, ‘आप झूठ बोल रहे हैं। हमें तो अब इतना तजुर्बा हो गया है कि आदमी को देखकर जान जाते हैं कि कौन छलाँग लगाने वाला है।’

आलोक बाबू ने पूछा, ‘आप यहाँ क्या करते हैं?’

वह आदमी बोला, ‘हम रामनरेश पांडे हैं। चार साल से दिन-रात यही काम कर रहे हैं— आत्महत्या करने वालों को बचाने का। चार साल में पाँच सौ से ज़्यादा मर्द-औरतों को बचाया। यहाँ सब हमें जानते हैं।’

आलोक बाबू मुँह बाये उसका चेहरा देखते रह गये। बोले, ‘वैसे आप काम क्या करते हैं?’

पांडे जी बोले, ‘अब तो यही करते हैं। पहले एक ठेकेदार के साथ काम करते थे। बचपन से ही तैरने का शौक था। एक बार शाम को यहाँ घूम रहे थे कि एक लड़की झम से कूद पड़ी। प्यार व्यार का लफड़ा था। मैं भी बिना सोचे विचारे उसके पीछे कूदा। बस तब से सिलसिला चल पड़ा। तीन चार बार छोड़ कर भाग गया, लेकिन फिर लौट आया। समझ लिया कि अब यही मेरा काम है। मेरा कोई बस नहीं है। बराबर यहाँ नजर रखता हूँ और शक होते ही दौड़ता हूँ।’

आलोक बाबू अवाक रह गये। उनका अपना दुख शर्मसार होकर कहीं पीछे छिप गया। बोले, ‘गुज़र बसर कैसे होती है?’

पांडे जी बोले, ‘बड़ी मुश्किल से होती है। प्रशासन एक हजार रुपये महीना देता है। यह घर दे दिया है। पत्नी यहाँ स्कूल में चपरासी लग गयी है, इसलिए गाड़ी किसी तरह खिंच रही है। मंत्री आते हैं, पक्की नौकरी देने का भरोसा देकर चले जाते हैं। अभी तक कुछ नहीं हुआ। लेकिन यह काम छोड़कर नहीं जा सकता। आत्मा नहीं मानती। इसीलिए किसी को दोष भी नहीं देता। पत्नी का पूरा सहयोग है, इसलिए कोई पछतावा नहीं होता।’

आलोक बाबू अपनी तरफ नज़र डालकर भारी लज्जा में डूब गये। ऐसी ज़िन्दगी उनकी कल्पना से परे थी।

पांडे जी बोले, ‘अगर मेरा सोचना सही है तो जरूर किसी बिपदा में फँस कर आप जीवन त्यागने की सोच रहे होंगे। लेकिन इतने सयाने आदमी का इस तरह धीरज छोड़ देना ठीक नहीं। अभी रोटी बन जाती है। जो रूखा सूखा है ग्रहण कीजिए और यहीं खुले आसमान के नीचे शांति से सोइए। यह आकाश जो है आपके दुख को छोटा कर देगा। सवेरे तक आपका मन शान्त हो जाएगा।’

आलोक बाबू संकोच में हाथ उठा कर बोले, ‘न न! भोजन की इच्छा बिलकुल नहीं है।’

पांडे जी हँसे, बोले, ‘भोजन नहीं त्यागना चाहिए। भोजन बड़े बड़े दुखों को दबा देता है। खाली पेट से बहुत से भूत-प्रेत पैदा होते हैं। जो थोड़ा बहुत खाना हो खाइए और फिर आराम कीजिए। समझिए कि आज हम आपके डॉक्टर हैं। जीवन को बचाइए। पता नहीं किस के काम आ जाए।’

आलोक बाबू चुप हो गये। भोजन करते वक्त उन्हें खयाल आया कि अपनी विपन्नता के बावजूद पांडे जी इसी तरह कितने लोगों को अपने घर लाकर खिला पिला और सुला कर नये रास्ते पर रवाना कर चुके होंगे।

भोजन का ग्रास मुँह में डालते आलोक बाबू को लगा पांडे जी का अन्न उन्हें बहुत भारी पड़ेगा। चौबीस घंटे लोगों की जान बचाने में लगे पांडे का अन्न खाने के बाद आत्महत्या की बात सोचना गुनाह लगेगा। आत्महत्या की बात सोचते ही पांडे जी अपनी तर्जनी उठाये सामने आ खड़े होंगे।

पांडे जी ने आलोक बाबू के लिए एक समतल चट्टान पर मोटी दरी बिछा दी और शारीरिक और मानसिक रूप से थके आलोक बाबू उस पर लंबे लेट गये। अब उनके दिमाग की धुंध साफ हो गयी थी, इसलिए उन्हें ज़ोर की नींद लग रही थी।

तभी एक हाथ में ढिबरी लिये और दूसरे में एक आठ-दस साल की लड़की का हाथ थामे पांडे जी प्रकट हो गये। बोले, ‘बाबू साहब, आप पढ़े-लिखे दिखते हैं। थोड़ा इस लड़की को सवाल समझा दीजिए। हमारा दिमाग खाती है। अपनी गणित हमेशा कमजोर रही। ये सवाल हमारे बस के नहीं हैं।’

आलोक बाबू उत्साह में उठ कर बैठ गये। पढ़ाई में वे हमेशा तेज़ रहे थे। कॉलेज से मास्टर ऑफ कॉमर्स की डिग्री लेकर निकले तो बैंक में चुने जाने में दिक्कत नहीं हुई। अभी अपनी प्रतिभा दिखाने का अच्छा मौका था। एक घंटे तक उनकी क्लास चलती रही,उन सवालों की जो पांडे जी की बेटी जानना चाहती थी, और उनकी भी जो आलोक बाबू ने उसे समझाना ज़रूरी समझा। लड़की खूब खुश हो कर उठी और पांडे जी भी गदगद हो गए।

लड़की की क्लास ख़त्म कर आलोक बाबू उस चट्टान पर बच्चों जैसी गहरी नींद में डूब गये। पूरे वातावरण में अद्भुत शान्ति छायी थी।

सवेरे आलोक बाबू की नींद खुली तो पूर्व में नारंगी सूरज आधा उठ चुका था। उन्हें लगा यह उनकी ज़िन्दगी की नयी सुबह है।

© डॉ कुंदन सिंह परिहार

जबलपुर, मध्य प्रदेश

 संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments