श्रीमती  सिद्धेश्वरी सराफ ‘शीलू’

(संस्कारधानी जबलपुर की श्रीमति सिद्धेश्वरी सराफ ‘शीलू’ जी की लघुकथाओं, कविता /गीत का अपना संसार है। । साप्ताहिक स्तम्भ – श्रीमति सिद्धेश्वरी जी का साहित्य  शृंखला में आज प्रस्तुत हैं उनकी एक समसामयिक लघुकथा  “गणगौर।  अभी हाल ही में गणगौर पूजा संपन्न हुई है और ऐसे अवसर पर  श्रीमती सिद्धेश्वरी जी की यह  एक  सार्थक एवं  शिक्षाप्रद कथा है  जो हमें सिखाता है कि कितना भी कठिन समय हो धैर्य रखना चाहिए। ईश्वर उचित समय  पर उचित अवसर अवश्य देता है । इस सर्वोत्कृष्ट समसामयिक लघुकथा के लिए श्रीमती सिद्धेश्वरी जी को हार्दिक बधाई।

☆ श्रीमति सिद्धेश्वरी जी  का साहित्य # 41☆

☆ लघुकथा  – गणगौर

नवरात्रि के तीसरे दिन गणगौर माता की पूजा होती है। कहते हैं  कि सौभाग्य की देवी को, जितना अधिक सौभाग्य की वस्तुएं चढ़ाकर बांट दिया जाता है। उतना ही अधिक पतिदेव की सुख समृद्धि बढ़ती है।

गांव में एक ऐसा घर जहां पर सासु मां का बोलबाला था। अपने इकलौते बेटे की शादी के बाद, बहू को अपने तरीके से रख रही थी। ना किसी से मिलने देना, ना किसी से बातचीत, एक बिटिया होने के बाद मायके वालों से भी लगभग संबंध तोड़ दिया गया था। परंतु बहू अनामिका बहुत ही धैर्यवान और समझदार थी। कहा करती थी कि समय आने पर सब ठीक हो जाएगा।

परंतु सासू मां उसे तंग करने में कभी कोई कसर नहीं छोड़ती। उनका कहना था कि “जब तक पोता जनकर नहीं देगी तब तक तुझे कोई नया कपड़ा और श्रृंगार का सामन नहीं दूंगी।” बहु पढ़ी लिखी थी, समझाती थी परंतु सासू मां समझने को तैयार नहीं थी। गांव में सासू माँ की एक अलग महफिल जमती थी। जिसमें सब उसी प्रकार की महिलाएं थी। बहू ने अपनी सासू मां और पति से कहा कि उसकी  ओढ़नी की चुनरी फट चुकी है।” मुझे इस बार गणगौर तीज में नई चुनरी दे दीजिएगा। पर सासु माँ ने कहा “तुम तो चिथड़े पहनोगी। मुझे तो समाज में बांटकर नाम कमाना है और अखबार में तस्वीर आएगी। तुझे देने से क्या फायदा होगा। ”

एक दिन बहु कुएं से पानी लेकर आ रही थी कि रास्ते में गांव के चाचा जी की तबीयत अचानक खराब हो गई। चक्कर खाकर गिर गए। बहू ने तुरंत उठा, उनको पानी पिला, होश में लाकर घर भिजवा दिया। उनके यहां सभी बहुत खुश हो गये क्योंकि अनामिका ने आज उनके पति की जान बचाई। गणगौर के दिन वह बहुत सारा सुहाग का सामान और जोड़े में लाल चुनरी लेकर आई और अनामिका को देकर बोली “मेरे सुहाग की रक्षा करने वाली, मेरी गणगौर तीज की देवी तो तुम हो।”

सासू मां कभी अपने रखी हुई चुनरी और कभी अपनी बहू का मुंह ताक रही थी।

 

© श्रीमति सिद्धेश्वरी सराफ ‘शीलू’

जबलपुर, मध्य प्रदेश

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments