पुस्तक विमर्श – स्त्रियां घर लौटती हैं 

श्री विवेक चतुर्वेदी 

( हाल ही में संस्कारधानी जबलपुर के युवा कवि श्री विवेक चतुर्वेदी जी का कालजयी काव्य संग्रह  स्त्रियां घर लौटती हैं ” का लोकार्पण विश्व पुस्तक मेला, नई दिल्ली में संपन्न हुआ।  यह काव्य संग्रह लोकार्पित होते ही चर्चित हो गया और वरिष्ठ साहित्यकारों के आशीर्वचन से लेकर पाठकों के स्नेह का सिलसिला प्रारम्भ हो गया। काव्य जगत श्री विवेक जी में अनंत संभावनाओं को पल्लवित होते देख रहा है। ई-अभिव्यक्ति  की ओर से यह श्री विवेक जी को प्राप्त स्नेह /प्रतिसाद को श्रृंखलाबद्ध कर अपने पाठकों से साझा करने का प्रयास है।  इस श्रृंखला की चौथी कड़ी के रूप में प्रस्तुत हैं श्री आलोक कुमार मिश्र के विचार “एक अनोखा काव्य संग्रह हिन्दी जगत में आया है ” ।)

अमेज़न लिंक >>>   स्त्रियां घर लौटती हैं

☆ पुस्तक विमर्श #7 – स्त्रियां घर लौटती हैं – “एक अनोखा काव्य संग्रह हिन्दी जगत में आया है ” – श्री आलोक कुमार मिश्र  ☆

‘आंगन में बंधी डोरी पर

सूख रहे हैं कपड़े

पुरुष की कमीज़ और पतलून

फैलाई गई है पूरी चौड़ाई में

सलवटों में सिमटकर

टंगी है औरत की साड़ी

लड़की के कुर्ते को

किनारे कर

चढ़ गयी है लड़के की जींस

झुक गई है जिससे पूरी डोरी

उस बाँस पर

जिससे बाँधी गई है डोरी

लहरा रहे हैं पुरुष अन्तःवस्त्र

पर दिखाई नहीं देते महिला अन्तःवस्त्र

वो जरूर छुपाये गये होंगे तौलियों में ।।’

‘डोरी पर घर’ नाम की यह कविता सूखने को डाले गये कपड़ों के बहाने घर-परिवार-समाज में स्त्री की स्थिति की थाह ही नहीं लेती बल्कि पितृसत्ता के महीन धागों को उघाड़ती भी है। यह कविता हाल ही में वाणी प्रकाशन से प्रकाशित हुए काव्य संग्रह ‘स्त्रियाँ घर लौटती हैं’  में शामिल ऐसी ही कई स्त्री चेतना और पूर्ण समानुभूति से लैस कविताओं में से एक है। इस संग्रह के रचयिता हैं हमारे समय के चर्चित कवि विवेक चतुर्वेदी जी।

पहली ही कविता ‘स्त्रियाँ घर लौटती हैं’ से यह संग्रह पाठक को सम्मोहित कर लेता है। रोजमर्रा की पारिवारिक घटना जब इस उदात्त संवेदना के साथ सामने आती है तो अपने ही घर की महिलाएँ हमारे जेहन में अपनी सशक्त उपस्थिति के साथ आ धमकती हैं और हमें खुद में झाँकने का संदेश देने लगती हैं। पंक्तियां देखिए-

‘स्त्रियों का घर लौटना

पुरुषों का घर लौटना नहीं है

पुरुष लौटते हैं बैठक में ,फिर गुसलखाने में

फिर नींद के कमरे में

स्त्री एक साथ पूरे घर में लौटती है

वो एक साथ, आँगन से

चौके तक लौट आती है।’

सच में हम पुरुषों को कितने ही स्त्रैण गुणों को सीखने की जरूरत है, वह यह कविता स्पष्ट करती है।

‘माँ’ पर न जाने कितनी कविताएँ लिखी गईं पर इस संग्रह में शामिल ‘माँ’ कविता उसे पूरी दुनिया के बच्चों की नेमत घोषित करती है न कि अपनी माँ को खुद से ही जोड़ती है। दूर होने के बाद भी वह नेमतों संग दिखती है।

‘माँ चाँद के आँगन में बैठी है

अब वो दुनिया भर के

बच्चों के लिए

आम की फाँक काट रही है।।’

कविता ‘औरत की बात’ में औरत होने को सृजन और उत्पादकता से जोड़ कर विवेक चतुर्वेदी जिस तरह पेश करते हैं वह लाजवाब है। उनके चलने, देखने, करने से प्रकृति सहयोजित होकर चलती है। एक पिता का अपनी नन्हीं बच्ची के साथ होने से पैदा हो रही भावुकता कविता ‘भोर…होने को है’ में एक नहीं सैकड़ो ऐसी पृथ्वियों की कल्पना से एकाकार हो जाती है जो अपनी पूरी प्रकृति में सभी दोषों से विमुक्त हो। कविता ‘टाइपिस्ट’ एक छोड़ी हुई औरत की हिम्मत और जिजीविषा को पूरी गरिमा के साथ उपस्थित करती है।

तमाम मंचीय स्त्री विमर्श के खोखलेपन को उजागर करते हुए कवि ने नेपथ्य में चलने वाली पुरुषों की कामुक लोलुपता के संवादों को कविता ‘स्त्री विमर्श’ में उघाड़ कर रख दिया है। वे लिखते हैं-

‘उस रात विमर्श में

स्त्री बस नग्न लेटी रही

न उसने धान कूटा

न पिघलाया बच्चे को दूध

न वो ट्राम पकड़ने दौड़ी

न उसने देखी परखनली

न सेंकी रोटी

रात तीसरे पहर उन सबने

अलगनी पर टंगे

अपने मुखौटे पहने

और चल दिए

वहाँ छूट गई

स्त्री सुबह तक

अपनी इयत्ता ढूंढती रही।।’

‘शो रूम में काम करने वाली लड़की’ नामक लंबी कविता में कवि कुछ इस तरह परकाया प्रवेश कर जाता है कि लगता है जैसे ऐसी कोई कामगार लड़की ही हमसे आँखों में आंख डाल बात कर रही हो और पूछ रही हो- ‘सुनो! इस सदी में स्त्री को/ जबरिया काम पर भेजने वाले/ स्त्री के मुक्तिकामी विमर्शकारों/ अपना कोलाहल बंद करो/ ये लड़की क्यों घर जाना चाहती है।।’ वे स्त्री के प्रति घनीभूत संवेदना के कवि होते हुए भी एकल पहचान के दायरे को तोड़ वर्गीय विभाजन की दहलीज में भी बार-बार पैर रखते हैं। जिसे इस कविता में तो महसूस किया ही जा सकता है लेकिन ‘वर्गवादी’ कविता में तो खुले रूप से देखा जा सकता है जब वे सुबह-सुबह नौकर द्वारा दरवाजा खटखटाने के बाद हो सकने वाली प्रतिक्रियाओं को औरों के मुकाबले तौलते हैं। ‘हरी मिर्च और नमक’ में तो न केवल वो रोते हैं अपितु पाठक को भी रुला देते हैं। सचमुच विवेक चतुर्वेदी जी दमित पहचानों के पक्षधर कवि बनकर उभरे हैं इन कविताओं में।

इस संग्रह में रिश्ते-नातों की पोटली भी अपने पूरे सुगंध के साथ खुलती हुई दिखती है। यहाँ माँ, बाबूजी जहाँ स्मृतियों से होते हुए वर्तमान की हर संवेदना से एकाकार दिखाई देते हैं वहीं नन्हीं बिटिया, प्रेमिका, पत्नी भी अपनी पूर्ण उपस्थिति लिए साथ कदमताल करती हैं। कविता ‘माँ’, ‘प्रार्थना की साँझ’, ‘माँ को खत’ जहाँ माँ को याद करते हुये और अधिक मासूम हो जाने की कविताएँ हैं वहीं कविता ‘पिता’, ‘बाबू’, ‘तुम आए बाबा’, ‘सुनो बाबू’, ‘उनकी प्रार्थना में’, ‘पिता की याद’ पिता की बात-बात करते-करते जीवन के रूखे मौसमों में प्रेम और सम्मान की नमी को संजोये रखने और जिजीविषा बनाए रखने के संदेश से लैस हैं। वो पिता जो कभी अम्मा के लिए कनफूल न ला पाए पर जब कभी वो उसके पसंद के फूल क्यारी में अंकुआते हैं तब एक पुत्र प्रेम के मायने और जीवन का पाठ पढ़ता है।

कविता ‘चुप’, ‘तुम यहीं तो मिले हो’, ‘किसी दिन…कोई बरस’, ‘कहाँ हो तुम’, ‘तेरे बिराग से’, ‘तुम्हारे साथ जो भी काता मैंने’ जैसी कविताएँ प्रेम से पगी कोमल भावनाओं की कविता हैं जो अंतस तक उतर जाती हैं। संग्रह में कुछ कविताएँ अन्य तरह की सामाजिक व्यवस्थाओं से भी जुड़ी हुई हैं व सवाल उठाती हैं।

एक कविता मुझे एक शिक्षक के रूप में बहुत अंदर तक कुरेद गई। वह है बचपन के अपने स्कूल को याद करते हुए उसकी तुलना जेल और कैद से करती हुई कविता ‘मेरे बचपन की जेल’। कवि अपनी संवेदना और अनुभूति को इस कविता में बहुत गहन तरीके से उतारते हुए हमें हमारे स्कूली दिनों में पहुंचा देता है। स्कूल की एक-एक गतिविधि को कुरेदते याद करते वह मानवीयता के उन स्याह कोनों की थाह ले आते हैं जो हर एक के बस की नहीं। वे आज भी इन स्कूलों को शंका से देखते हुए इस लंबी कविता के अंत में आते-आते कहते हैं कि- ‘आज बरसों के बाद/ मैं उस जेल के सामने/ फिर आकर खड़ा हूँ इसके/ देखता हूँ/ जेल की इमारत कुछ और/ रंगीन हो गई है/ जैसे कि कभी जहर रंगीन होता है।’ यहाँ वास्तविकता की गहरी पड़ताल होते हुए भी विनम्रता पूर्वक कवि से असहमत होते हुए मैं उन्हें वर्तमान स्कूलों, उसे संचालित करने वाले शिक्षा दर्शन व दस्तावेजों का और गहरा अवलोकन करने की सलाह दूँगा क्योंकि स्थिति अब इतनी भयावह नहीं। बहुत से सकारात्मक बदलावों ने अपनी जगह बना ली है।

कुल मिलाकर यह कहना चाहूँगा कि सन् 2019 बीतते-बीतते और नये वर्ष में यह एक ऐसा अनोखा काव्य संग्रह हिन्दी जगत में आया है जो पाठकों की अपेक्षाओं पर पूरा खरा उतरेगा। इसे पढ़ते हुए नई और बेहतर दुनिया का सपना और अधिक संभव होने के करीब महसूस होगा। कवि विवेक चतुर्वेदी को उनके इस सुंदर संग्रह की बधाई देते हुए मेरी कामना है कि वे इसी तरह भविष्य में अपने रचना कर्म से हमें चकित करते रहें

-आलोक कुमार मिश्र

 

 

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments