सुश्री सिद्धेश्वरी सराफ ‘शीलू’

(सुश्री सिद्धेश्वरी सराफ ‘शीलू’ जी का e-abhivyakti  में स्वागत है। प्रस्तुत है उनकी लघुकथा ‘गुड्डी’। सुश्री सिद्धेश्वरी जी ने जीवन के कटु सत्य को बड़े ही सहज तरीके से लिपिबद्ध कर दिया है। संभवतः यही उनके लेखन की विशेषता है। ) 

??‍?  गुड्‍डी  ??‍?

गांव में एक संभ्रांत परिवार में जन्‍मी गुड्‍डी बहुत ही सुंदर, सुशील और गुणवान थी। बचपन बहुत सादगी से बीता। गांव में स्‍कूल नहीं होने से पढा़ई भी नही कर सकी। पढा़ई का बहुत शौक था उसे।  कहीं की किताब और कहीं का भी पेपर हमेशा पढ़ कर दूसरों को सुनाती थी । बाल विवाह बहुत खुशी खुशी कर दिया गया । गुड्‍डी दुल्‍हन बन गई। दुल्‍हन बनने के बाद जैसे उसका बचपन छीन सा गया। चहकती फिरती अब वह घर का काम करने लगी। विधी का विधान उसका पति जो उम्र में  २ साल बड़ा था, गांव में मस्तिष्क ज्‍वर के कारण उसकी मृत्‍यु हो गई ।

गुड्‍डी अब बाल विधवा बन चुकी थी । सारा समय कोई न कोई उसे ताने देता रहता । किसी के कारण वह बहुत परेशान भी होती । बचपन में उसे समझ में नहीं आया कि ये सब क्‍या हो रहा है । मगर थी तो बच्ची ही, खेलना कूदना उसे भाता था । दिनचर्या फिर से शुरु हो गई । मगर ताने का सिलसिला जारी रहा । जैसे जैसे बड़ी हुई उसे सब बातें बड़ों के द्‍वारा सुनने पर समझ में आने लगी। सुंदरता की मूरत मगर सफेद साडी़ सबका मन एक जैसा नहीं होता। कोई उसकी बेबसी और कोई उसकी तरफ अलग दृष्टि रखने लगा। वह भी सब जान रही थी। गांव में ही सिलाई केन्‍द्र खुला। उसने उसमे दाखिला ले अपनी जीविका चलाने लगी । घर वाले भी खुश थे कि अब उसका जीवन यापन चल जाएगा। पर सपने और हकीकत कुछ अलग अलग होते हैं ।

पास मे एक निम्‍न जात का एक अच्छा लड़का गुड्‍डी को बहुत ही चाहने लगा था। उसे आते जाते देखता, उसकी तकलीफ देखकर उसको सहारा देना चाहता था। पर बडे़ समाज के बंधन और रीति रिवाज के कारण वह बोल नहीं पा रहा था। एक दिन हिम्मत कर उसने गुड्‍डी से अपनी मन की बात रखी, वह भी उसको मन ही मन अच्छा लगता था। तो तैयार हो गई।  मंदिर में विवाह कर लिया दोनों ने।

दोनों के परिवारो ने उन्हें अलग कर दिया। अपनी दुनिया बसा ली उन्होंने। समय पंख लगा कर उड़ चला। दो सुंदर बेटियों को गुड्‍डी ने जन्म दिया। मगर तानों की कमी नही थी। हमेशा चलते आते जाते उसे सुनना ही पड़ता। धीरे धीरे वह मानसिक रूप से परेशान होने लगी। एक दिन उसका पति गांव से बाहर था और बच्‍चियां स्‍कूल में। मन में उठते सवाल जवाब को लेकर वह चुल्‍हे पर खाना बना रही थी। अचानक ही साडी़ का पल्‍ला आग की चपेट में आ गया। उसे सुध नहीं थी और ना ही उसने अपने आप को बचाने की कोशिश की। क्षण भर में जीवन समाप्त हो चला।

अर्थी उठाई गई, अब गुड्‍डी को सब देवी मानने लगे। सभी गांव वालों की सहानुभूति अचानक जग उठी। मगर गुड्‍डी का पति इन सब को जानता था। वह सब काम निपटने के बाद अपनी बेटियों को लेकर दूसरे शहर चला गया। जहाँ वह स्कूल की जिन्दगी और अपनी बेटियों को पाल सके। बड़ी बिटिया ने शहर में पढ़ लिख कर ब्‍यूटिशियन का कोर्स कर अपनी  माँ के नाम पर “गुड्‍डी ब्‍यूटी पार्लर” खोल दिया और छोटी बिटिया स्‍कूल की अध्यापिका बन गई। गांव की सारी महिलाए उसके पार्लर पर आने लगी, अब गुड्‍डी उनके लिए देवी बन गई। और सब उसी के जैसी सुंदर और सुशील होना चाहती है। जिसको पल पल जिल्‍लत की जिन्दगी मिली उसी के तस्वीर की पूजा कर सब अपने परिवार की सुख शांति मांगने लगे है । उस गांव में अब गुड्डी,  ‘गुड्डी देवी ” बन चुकी थी।

© सिद्धेश्वरी सराफ ‘शीलू’

जबलपुर मध्य प्रदेश

 

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments