image_print

ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय

विज्ञान की अन्य विधाओं में भारतीय ज्योतिष शास्त्र का अपना विशेष स्थान है। हम अक्सर शुभ कार्यों के लिए शुभ मुहूर्त, शुभ विवाह के लिए सर्वोत्तम कुंडली मिलान आदि करते हैं। साथ ही हम इसकी स्वीकार्यता सुहृदय पाठकों के विवेक पर छोड़ते हैं। हमें प्रसन्नता है कि ज्योतिषाचार्य पं अनिल पाण्डेय जी ने ई-अभिव्यक्ति के प्रबुद्ध पाठकों के विशेष अनुरोध पर साप्ताहिक राशिफल प्रत्येक शनिवार को साझा करना स्वीकार किया है। इसके लिए हम सभी आपके हृदयतल से आभारी हैं। साथ ही हम अपने पाठकों से भी जानना चाहेंगे कि इस स्तम्भ के बारे में उनकी क्या राय है ? 

☆ ज्योतिष साहित्य ☆ साप्ताहिक राशिफल (5 सितंबर से 11 सितंबर 2022 ) ☆ ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय ☆

संस्कृत का एक श्लोक है :-

काकतालीयवत्प्राप्तं दृष्ट्वापि निधिमग्रतः।

न स्वयं दैवमादत्ते पुरुषार्थमपेक्षते।।

भावार्थ: भले ही भाग्य से, एक खजाना सामने पड़ा हुआ दिखाई दे, भाग्य इसे हाथ में नहीं देता है, उस खजाने को उठाने के लिए आपको कुछ प्रयास करना पड़ता है ।।स्पष्ट है कि केवल परिश्रम या केवल भाग्य व्यक्ति की व्यक्ति को संपूर्ण नहीं बना सकते हैं । संपूर्णता के लिए भाग्य और परिश्रम दोनों का मिलन आवश्यक है। अगर आप सही समय पर सामान्य परिश्रम भी करेंगे तो भी आपको सफलता प्राप्त होगी । इसी प्रकार जब आपका भाग्य कमजोर है उस समय  सफलता अत्यंत अधिक परिश्रम से प्राप्त होगी।

5 सितंबर से 11 सितंबर 2022 अर्थात विक्रम संवत 2079 शक संवत 1944 भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की दशमी से अश्वनी माह के कृष्ण पक्ष की परिवा तक के  सप्ताह में कब-कब आपका भाग्य आपको सफलता दिलाएगा यह बताने के लिए मैं पंडित अनिल पाण्डेय प्रयास कर रहा हूं। आप सभी को मेरा नमस्कार ।

इस सप्ताह प्रारंभ में चंद्रमा धनु राशि में रहेगा उसके उपरांत मकर और कुंभ राशि के गोचर करता हुआ 10 सितंबर को 3:55 रात से मीन राशि  में प्रवेश करेगा। इस पूरे सप्ताह सूर्य सिंह राशि में, मंगल वृष राशि में, गुरु मीन राशि में वक्री ,  शनि मकर राशि में वक्री , शुक्र सिंह राशि में और राहु मेष राशि में विचरण  करेंगे। बुध प्रारंभ में कन्या राशि में रहेगा तथा 10 तारीख को 7:18 रात से कन्या राशि में ही वक्री हो जाएगा।

आइए अब हम राशि वार राशिफल की चर्चा करते हैं।

मेष राशि

इस सप्ताह आपके पास धन आएगा । मात्रा थोड़ा कम या ज्यादा हो सकती है । परंतु धन  अवश्य आयेगा । आपके पुत्र को उन्नति प्राप्त होगी । आपको उससे सहयोग प्राप्त होगा । छात्रों की शिक्षा उत्तम चलेगी । शत्रु शांत रहेंगे । भाग्य के स्थान पर  पुरुषार्थ पर विश्वास करें । कार्यालय में छोटी-मोटी समस्याएं आएंगी । इस सप्ताह आपके लिए 7 और 8 सितंबर किसी भी कार्य को करने के लिए उपयुक्त है । 11 सितंबर को आप कोई भी कार्य सोच समझकर ही करें । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप शनिदेव की पूजा करें तथा शनिवार को शनिदेव के मंदिर में जाकर दान दें । सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार  है।

वृष राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा । बच्चों को प्रमोशन मिल सकता है । छात्रों की पढ़ाई अच्छी चलेगी । समाज में आपके प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी । कार्यालय में भी आपको सम्मान मिलेगा । शत्रु का विनाश होगा । भाग्य पर आश्रित न रहकर परिश्रम कर अपने कार्यों को संपन्न करें । इस सप्ताह   5 ,6 और 11 सितंबर आपको कोई भी कार्य पूरी सावधानी से ही करना चाहिए । 9 और 10 सितंबर को आप द्वारा संपादित किए गए अधिकांश कार्य सफल होंगे । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप शनिवार को दक्षिण मुखी हनुमान जी के मंदिर में जाकर हनुमान चालीसा का कम से कम 3 बार पाठ करें । सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों का स्वास्थ्य इस सप्ताह उत्तम रहेगा । आपके जीवन साथी के पेट में थोड़ा कष्ट हो सकता है । आपके शत्रु का विनाश होगा । गलत रास्ते से धन आने का योग है । भाग्य ठीक है । भाइयों के साथ प्रेम बहार बढ़ेगा ।  बहनों के साथ संबंधों में खटास आ सकती है ।  आपके संतान को कष्ट हो सकता है । आपके साथ छोटी मोटी दुर्घटना हो सकती है । सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी । आपके लिए 5 6और 11 सितंबर उत्तम है । 7 और 8 सितंबर को आपको कार्यों को सावधानी पूर्वक ही करना चाहिए आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह शुक्रवार के दिन मंदिर में जाकर गरीबों के बीच में चावल का दान दें । सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

कर्क राशि

इस सप्ताह आपकी कुंडली के गोचर के अनुसार धन आने का उत्तम योग हैं । भाई बहनों से संबंध उत्तम रहेगा ।  आपको अपने संतान से उत्तम सहयोग प्राप्त होगा । आपके जीवनसाथी को कष्ट हो सकता है। भाग्य से आपको कम सहयोग प्राप्त होगा । कार्यालय में आपका वाद विवाद हो सकता है ।  कार्यालय में आपकी बात को सभी मानने के लिए बाध्य रहेंगे । आपको 5 ,6, 9 और 10 सितंबर को कोई भी कार्य प्रारंभ करने के पहले पूर्ण विचार करना आवश्यक है । 7 और 8 सितंबर को आप द्वारा किए जाने वाले सभी कार्य सफलतापूर्वक संपन्न होंगे । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप पूरे सप्ताह विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करें तथा गुरुवार को भगवान राम या भगवान कृष्ण के मंदिर में जाकर पूजा पाठ करें । सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

सिंह राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । कार्यालय में आपके प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी । भाग्य से कोई लाभ नहीं मिलेगा । शत्रु बने रहेंगे । धन आने का उत्तम योग है । भाई बहनों के साथ संबंध में कटुता आ सकती है । सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी । संतान का सहयोग थोड़ा बहुत ही प्राप्त होगा । इस सप्ताह आपके लिए 7 और 8 सितंबर तथा 11 सितंबर फलदाई है ।  इन तारीखों में किए जा रहे कार्यों में सफलता की उम्मीद कम रहेगी । इसके विपरीत 9 और 10 सितंबर को किए गए कार्यों में शत-प्रतिशत सफलता प्राप्त होने की उम्मीद है । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह काले कुत्ते को रोटी खिलाएं । सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

कन्या राशि

आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य में थोड़ी खराबी आ सकती है । कचहरी के कार्यों में आप को पूर्ण सफलता मिल सकती है । खराब रास्ते से धन आने का योग है । भाग्य  से आपको सामान्य मदद मिलेगी। सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी । भाइयों के साथ संबंध उत्तम रहेगा । इस सप्ताह आपके लिए 5 और 6 सितंबर तथा 11 सितंबर अद्भुत रूप से उत्साह दाई है । 9 और 10 सितंबर को आपको कार्यों को प्रारंभ करने  के पहले पूर्ण विचार करना चाहिए ।  इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप पूरे सप्ताह राम रक्षा स्त्रोत का जाप करें तथा भगवान विष्णु के मंदिर में गुरुवार को जाकर पूजन करें । सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

तुला राशि

इस सप्ताह आपकी कुंडली के गोचर में धन आने का  उत्तम योग है । आपका या आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है । सामाजिक प्रतिष्ठा में गिरावट आ सकती है । अपनी संतान से आपको कष्ट हो सकता है । छात्रों की पढ़ाई में बाधा आएगी । इस सप्ताह आपके लिए 7 और 8 तारीख किसी भी कार्य को करने के लिए उत्तम है ।  11 तारीख को आपको कोई भी कार्य बहुत सोच समझकर प्रारंभ करना चाहिए । इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप भगवान शिव का  अभिषेक स्वयं करें या किसी योग्य ब्राह्मण से करवाएं । सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

वृश्चिक राशि

इस सप्ताह आपको कार्यालय के कई कार्यों में सफलता मिलेगी । अगर आप नौकरी ढूंढ रहे हैं तो उसमें भी आप को सफलता मिल सकती है । बहनों से आपके संबंध में तनाव आ सकता है । धन आने का उत्तम योग है । व्यापार में वृद्धि होगी ।  व्यापार अच्छा चलेगा । आपका स्वयं का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । परंतु जीवन साथी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है । इस सप्ताह आपके लिए 9 और 10 सितंबर उत्तम और आनंददायक हैं । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह शुक्रवार को मंदिर में जाकर मंदिर के पुजारी जी को सफेद वस्तुओं का दान दें । सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है।

धनु राशि

इस सप्ताह   आपको भाग्य से अच्छी मदद मिलेगी । कचहरी के कार्य में भी सफलता प्राप्त होगी । आपका कार्यालय का समय अच्छा व्यतीत होगा । व्यापार में उन्नति होगी । संतान को कष्ट हो सकता है । संतान का सहयोग आपको प्राप्त नहीं हो पाएगा । इस सप्ताह आपके लिए 5 और 6 सितंबर तथा 11 सितंबर उत्तम और लाभप्रद है । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ करें । सप्ताह का शुभ दिन सोमवार है।

मकर राशि

इस सप्ताह भाग्य  अद्भुत रूप से आपका सहयोग करेगा । स्वास्थ्य में थोड़ी बाधा आ सकती है । आपके  गर्दन या कमर में दर्द हो सकता है । दांत की तकलीफ भी संभव है । सामाजिक प्रतिष्ठा में गिरावट हो सकती है । दुर्घटनाओं से बचकर रहें । आपको अपनी संतान से सहयोग की कम उम्मीद है । इस सप्ताह   आपको 5 और 6 सितंबर को कोई भी कार्य बहुत सोच समझ के साथ करना है । 7 और 8 सितंबर को आपको अधिकांश कार्य सफल होंगे । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह शनिवार को शनि महाराज का दर्शन करें । तथा शनिवार की शाम को पीपल के वृक्ष के नीचे   दीपक जलाकर सात परिक्रमा करें । सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

कुंभ राशि

आपके जीवन साथी को इस सप्ताह सफलताएं मिल सकती हैं । आपका और आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य ठीक रहेगा । भाग्य की स्थिति सामान्य है । सामाजिक प्रतिष्ठा में कमी आएगी । कार्यालय में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी । गलत रास्ते से धन आने का योग है । इस सप्ताह  7 और 8 सितंबर को आपको सावधान रहना चाहिए । 9 और 10 सितंबर को आप द्वारा किए जा रहे  कार्य सफल होंगे । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह प्रतिदिन अपने घर की बनी पहली रोटी गौमाता को दें । सप्ताह का शुभ दिन शनिवार है।

मीन राशि

इस सप्ताह भाग्य आपका अच्छा साथ देगा। आपके जीवन साथी का अगर कोई व्यापार है तो इस सप्ताह  अच्छा चलेगा । उनका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा । आपका  स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा । धन प्राप्ति में कुछ बाधाएं आ सकती हैं । शत्रु आपसे डरेंगे । भाइयों के प्रेम में बाधा आएगी ।  इस सप्ताह 5 और 6 सितंबर तथा 11 सितंबर आपके लिए शुभ फलदाई हैं । आपको चाहिए कि आप इस सप्ताह मंगलवार का व्रत रखें । मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर में जाकर उनकी पूजा-अर्चना करें और तीन बार हनुमान चालीसा का जाप करें । सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है।

मां शारदा से प्रार्थना है कि आप सभी को सुख समृद्धि और वैभव प्राप्त हो। जय मां शारदा।

राशि चिन्ह साभार – List Of Zodiac Signs In Marathi | बारा राशी नावे व चिन्हे 

निवेदक:-

ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय

(प्रश्न कुंडली विशेषज्ञ और वास्तु शास्त्री)

सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता, मध्यप्रदेश विद्युत् मंडल 

संपर्क – साकेत धाम कॉलोनी, मकरोनिया, सागर- 470004 मध्यप्रदेश 

मो – 8959594400

ईमेल – 

यूट्यूब चैनल >> आसरा ज्योतिष 

≈ संपादक – श्री हेमन्त बावनकर/सम्पादक मंडल (हिन्दी) – श्री विवेक रंजन श्रीवास्तव ‘विनम्र’/श्री जय प्रकाश पाण्डेय  ≈

image_print
0 0 votes
Article Rating

Please share your Post !

Shares
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments